SSC Ki Taiyari Kaise Kare|सम्पूर्ण जानकारी 2023

किसी भी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले हमें उस परीक्षा के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए, ताकि हम पूरी जानकारी के साथ सही रणनीति बनाकर उस परीक्षा को उत्तीर्ण कर सकें।

आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि भारत में कराई जाने वाली सबसे चर्चित एकदिवसीय परीक्षा SSC Ki Taiyari Kaise Kare? साथ ही हम आपसे विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए तैयारी के तरीकों, SSC में किस विषय से कितने प्रश्न पूछे जाते हैं, तैयारी के लिए सर्वोत्तम पुस्तकें कौन सी हैं? तथा SSC की तैयारी के लिए आवश्यक रणनीतियों को आपसे साझा करेंगे, जो आपके SSC परीक्षा की तैयारी में काफी मददगार साबित होने वाली हैं।

SSC Ki Taiyari Kaise Kare? यह जानने से पहले हम संक्षेप में यह जान लेते हैं कि SSC क्या है?

Table of Contents

SSC क्या है?

SSC एक सरकारी संगठन है जिसका कार्य केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में रिक्त पदों पर परीक्षा के माध्यम से कर्मचारियों की नियुक्ति करना है।

SSC Full Form :- SSC का फुल फॉर्म Staff Selection Commission होता है, जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते हैं। इसकी स्थापना 1975 में की गई थी।

भारत में कराए जाने वाली सभी एकदिवसीय परीक्षाओं में एसएससी के द्वारा सबसे अधिक आवेदन जारी किया जाता है। जिसके माध्यम से हर वर्ष हजारों विद्यार्थियों को सरकारी पदों पर कार्य करने का मौका मिलता है।

SSC के द्वारा कई परीक्षाएं कराई जाती है, जिनमें आवेदन के लिए अलग-अलग शैक्षिक योग्यताएं निर्धारित की गई है।

एसएससी के द्वारा कराए जाने वाली मुख्य परीक्षाएं

SSC CGL क्या है?

SSC CGL एसएससी के द्वारा कराए जाने वाली एक एकदिवसीय परीक्षा है, जिसके माध्यम से केंद्र सरकार के ग्रुप B और ग्रुप C के रिक्त पदों पर भर्ती कराई जाती है।

एसएससी सीजीएल में भर्ती के लिए हर वर्ष आवेदन जारी किया जाता है। स्नातक परीक्षा पास कर चुके अभ्यार्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

SSC CGL में मिलने वाले पद

पदमंत्रालय
सहायक लेखा परीक्षा अधिकारीC&AG के तहत भारतीय लेखापरीक्षा और लेखा विभाग
सहायक लेखा अधिकारीC&AG के तहत भारतीय लेखापरीक्षा और लेखा विभाग
सहायक अनुभाग अधिकारीकेंद्रीय सचिवालय सेवा, खुफिया ब्यूरो, रेल मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, AFHQ
सहायकअन्य मंत्रालय/विभाग/संगठन
आयकर निरीक्षकसीबीडीटी
निरीक्षक (केंद्रीय उत्पाद शुल्क)सीबीआईसी
सहायक प्रवर्तन अधिकारीप्रवर्तन निदेशालय, राजस्व विभाग
अवर निरीक्षककेंद्रीय जांच ब्यूरो
निरीक्षककेंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो
कनिष्ठ सांख्यिकी अधिकारीएम / ओ सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन
सांख्यिकीय अन्वेषक ग्रेड- IIभारत के रजिस्ट्रार जनरल
लेखा परीक्षकC&AG, CGDA के अधीन कार्यालय
लेखाकार / कनिष्ठ लेखाकारअन्य मंत्रालय/विभाग
वरिष्ठ सचिवालय सहायक / अपर डिवीजन क्लर्ककेंद्र सरकार। सीएससीएस कैडर के अलावा अन्य कार्यालय/मंत्रालय
कर सहायकसीबीडीटी / सीबीआईसी
अपर डिवीजन क्लर्कसरकारी विभाग

SSC CGL Exam Pattern: परीक्षा पैटर्न

SSC CGL की परीक्षा दो स्तरों में आयोजित की जाती है जिसे टियर 1 और टियर 2 परीक्षा कहते हैं। इसके अलावा दस्तावेज सत्यापन परीक्षा भी कराई जाती है। एसएससी सीजीएल में चयनित होने के लिए इन सभी स्तरों की परीक्षा को उत्तीर्ण करना अनिवार्य है।

एसएससी सीजीएल परीक्षा एक ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा है, जिसमें बहुविकल्पी प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं।

SSC CGL टियर 1 परीक्षा सभी विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य है जबकि टियर 2 परीक्षा में तीन पेपर पेपर 1, पेपर 2पेपर 3 कराए जाते हैं जहां पर पेपर 1 सभी के लिए अनिवार्य है।

पेपर 2 सहायक लेखा अधिकारी पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए होता है।

पेपर 3 सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी/सहायक लेखा अधिकारी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए होता है।

SSC CGL Tier 1 Exam Pattern:परीक्षा पैटर्न

SSC CGL की Tier-1 परीक्षा में 4 विषय गणित, रिजनिंग, अंग्रेज और सामान्य जागरूकता से 100 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिन्हें हल करने के लिए 60 मिनट का समय दिया जाता है।

इस परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जाते हैं वही एक गलत उत्तर के लिए .5 अंक काट लिए जाते हैं। Tier-1 परीक्षा 200 अंकों की होती है।

SSC CGL Tier 2 Exam Pattern

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि SSC CGL के Tier-2 परीक्षा में कुल 3 पेपर कराए जाते हैं जिसमे पेपर 1, पेपर 2 व पेपर 3 शामिल है।

पेपर 1

पेपर 1 परीक्षा सभी विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य है। इसको तीन सेक्शन में विभाजित किया गया है।

  • सेक्शन 1 में गणित और रिजनिंग के 30-30 प्रश्न 90-90 अंकों के लिए पूछे जाएंगे। इनको हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा।
  • सेक्शन 2 में अंग्रेजी के 45 प्रश्न 135 अंकों के लिए तथा सामान्य जागरूकता के 25 प्रश्न 75 अंकों के लिए पूछे जाएंगे। इनको हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा।
  • सेक्शन 3 में कंप्यूटर ज्ञान परीक्षा से 20 प्रश्न 60 अंकों के लिए तथा डाटा एंट्री स्पीड टेस्ट कराया जाएगा जिसके लिए 15-15 मिनट का समय दिया जाएगा।
पेपर 2
  • पेपर2 परीक्षा में विषय स्टैटिक्स (आंकड़े) से 100 प्रश्न 200 अंकों के लिए पूछे जाएंगे, जिन्हें हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। यह परीक्षा सिर्फ उन विद्यार्थियों के लिए है,जिन्होंने कनिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी पद के लिए आवेदन किया है।
पेपर 3
  • पेपर-3 में सामान्य अध्ययन (वित्त और अर्थशास्त्र) से 100 प्रश्न 200 अंकों के लिए पूछे जाएंगे जिसे हल करने के लिए 2 घंटे का समय होता है। यह परीक्षा उन अभ्यर्थियों के लिए है जिन्होंने सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी/सहायक लेखा अधिकारी पद के लिए आवेदन किया है।

SSC Ki Taiyari Kaise Kare?

किसी भी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले हमारे लिए उस परीक्षा के बारे में जान लेना आवश्यक होता है।हम SSC एवं SSC के द्वारा कराई जाने वाली सभी महत्वपूर्ण परीक्षाओं के बारे में जान चुके हैं।

तो चलिए अब हम महत्वपूर्ण तरीकों को जानते हैं, जो आपकी एसएससी की तैयारी में सहायता सहायता करने वाले हैं।यहां बताए जा रहे सभी तरीके एसएससी की परीक्षा में सफल हो चुके विद्यार्थियों द्वारा सुझाए गए हैं।

SSC Ki Taiyari Kaise Kare
SSC Ki Taiyari Kaise Kare

1) Self-study को महत्व दें

  • जब तक आप खुद से किसी चीज में लग्न नहीं होते तब तक उस चीज में आपको सफलता मिलना मुश्किल है। SSC की तैयारी में self-study के बिना सिलेक्शन मुश्किल हो जाएगा।
  • अगर आपके पास तैयारी के लिए पर्याप्त समय है, और पहली बार एसएससी के सिलेबस को पढ़ रहे हैं तो आप कोचिंग सेंटर को ज्वाइन कर सकते हैं।
  • कोशिश करें कि ऑफलाइन कोचिंग को ज्वाइन करें। जब आप ऑफलाइन कोचिंग क्लासेस जॉइन करते हैं, तो आपको सिलेबस के अलावा कई अन्य चीजों के बारे में जानने और सीखने को मिलता है। जो की ऑनलाइन क्लास में संभव नहीं है।
  • जिन विषयों को समझने में आपको कठिनाई आ रही हो उन विषयों को आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी सीख सकते हैं।

2) परीक्षा के पैटर्न को समझें

  • अगर आप किसी परीक्षा में अच्छा स्कोर करना चाहते हैं और साथ ही साथ फालतू की मेहनत से बचना चाहते हैं तो उस परीक्षा के पैटर्न को अच्छे से समझ ले।
  • साथ ही साथ यह भी अवश्य जान ले कि किस विषय से कितने प्रश्न पूछे जाते हैं, क्योंकि एसएससी सीजीएल की परीक्षा में जो सिलेबस दिया गया है, उसमें से कुछ ऐसे टॉपिक हैं जिसमें से कभी-कभार ही कोई एक प्रश्न पूछ लिए जाते हैं।
  • जबकि कुछ ऐसे टॉपिक हैं जिसमें से हर वर्ष 4 से 5 प्रश्न पूछे जाते रहे हैं, ऐसे में उन टॉपिक्स पर ज्यादा ध्यान दें जिसमें से अधिक प्रश्न पूछे जाते रहे हो।

3) पिछले वर्ष के प्रश्नों को हल करें

  • किसी परीक्षा की तैयारी में आपकी जितनी मदद पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र कर सकते हैं कोई और नहीं कर सकता। आप एसएससी के जिस भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उसके कम से कम 10 वर्षों के प्रश्न पत्रों को अवश्य हल कर लें।
  • पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करके आप या समझ सकते हैं कि किस टॉपिक से कितने प्रश्न पूछे जाते रहे हैं, और उसी आधार पर आप अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं।
  • प्रश्न पत्रों को हल करके आप यह भी जान सकते हैं, कि इस परीक्षा में पूछे जाने वाले विषयों के बारे में आपको पहले से कितनी जानकारी है तथा कौन-कौन से ऐसे टॉपिक हैं जिनमें आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है।
  • तैयारी के साथ-साथ इन प्रश्नों पत्रों को हल करते रहें, और जिस विषय के प्रश्नों को हल करने में आपको कठिनाई आ रही हो उस विषय पर अधिक ध्यान दें।
  • पिछले वर्ष के प्रश्नों के लिए आप ऑनलाइन टेस्ट सीरीज को ज्वाइन कर सकते हैं इसके लिए कई सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे कि टेस्टबुक, एसएससी अड्डा, ग्रेड अप आदि उपलब्ध है।

4) पिछले वर्ष के कट ऑफ को जांचे

  • आप यह देख ले कि पिछले 5 वर्षों के कटाव का स्तर क्या रहा है और उसमें प्रतिवर्ष कितना बदलाव होता रहा है। और क्या आप उन पिछले वर्षों के प्रश्नों को हल करके कटऑफ को पार कर पा रहे हैं कि नहीं?
  • कोशिश या करें कि पिछले वर्ष के कटऑफ से 20 नंबर अधिक ला सके, ताकि बढ़ते हुए कंपटीशन के कारण इस बार के कटऑफ को पार करने में आपको कोई परेशानी ना हो।

5) अपने समय को निर्धारित करें

  • SSC की तैयारी में समय प्रबंधन बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, परीक्षा की तैयारी के लिए आपके पास जितना भी समय बचा हो उसे पहले से ही सुनियोजित कर ले।
  • अपने दिनचर्या में भी समय को हर विषय के लिए विभाजित कर लें। कोशिश करें कि जिस भी टॉपिक को शुरू करें उसे उसी दिन पूर्ण कर लें, और उस टॉपिक से संबंधित पिछले 10 वर्षों में जितने भी प्रश्न पूछे गए हैं उन्हें हल कर लें।
  • अपने निर्धारित समय में एक घंटा हर दिन टेस्ट अभ्यास के लिए अवश्य निकालें और अगर आप ऑनलाइन टेस्ट दे रहे हैं तो टेस्ट देने के बाद उसका अवलोकन अवश्य करें। इससे आपके द्वारा की जा रही गलतियों के बारे में आपको ज्ञात होगा और आप अगली बार उसमें सुधार कर सकेंगे।

6) रिवीजन करना ना भूलें

  • कुछ नया सीखने से ज्यादा जरूरी है जो सीखा है उसे बनाए रखना। इसलिए SSC की परीक्षा में सफलता के लिए रिवीजन बहुत आवश्यक हो जाता है। आप जिस टॉपिक को पढ़ते हैं उसका एक नोट अवश्य बना लें ताकि समय-समय पर आप उसका रिवीजन कर सकें।
  • एसएससी में पूछे जाने वाले विषय गणित, अंग्रेजी, सामान्य जागरूकता और रिजनिंग में 2 विषय अंग्रेजी और सामान्य जागरूकता सिलेक्शन के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं ।और इन विषयों में अच्छा करने के लिए आपको पढ़ने के साथ-साथ रिवीजन भी अवश्य करते रहना होगा।

दिए गए इन कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी एसएससी की तैयारी को आसान बना सकते हैं और अपनी सफलता को सुनिश्चित कर सकते हैं।

ध्यान रखें किसी भी परीक्षा में सफलता पाने के लिए सही दिशा में प्रयास के साथ-साथ, लगन और जुनून की भी आवश्यकता पड़ती है। निरंतर प्रयास करते रहे और अपनी गलतियों को सुधारते रहे आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

यह भी पढ़ें:-

दसवीं के बाद SSC Ki Taiyari Kaise Kare?

  • अगर आप हाई स्कूल परीक्षा पास करते ही एसएससी की तैयारी करना चाहते हैं, तो आपके पास SSC की तैयारी के लिए पर्याप्त समय उपलब्ध रहेगा।

नीचे दिए गए तरीकों को अपनाकर आप कक्षा दसवीं के बाद से ही अपनी एसएससी सीजीएल की तैयारी को शुरू कर सकते हैं।

1) अपना एक टाइम टेबल बनाएं

  • सर्वप्रथम आपको एक टाइम टेबल तैयार करना होगा, जो आपके पूरे दिनचर्या को निर्धारित करता हो। तथा प्रत्येक चीज के लिए सही से समय निर्धारित कर उसका पालन करें।
  • अपने बोर्ड की पढ़ाई पर ज्यादा फोकस रहें। तथा बचे हुए समय में एसएससी के सिलेबस को पढ़ना शुरू करें।
  • शुरुआत में हो सकता है आपको एसएससी के सिलेबस को समझने में कठिनाई आ रही हो, इसलिए आप एसएससी की अंग्रेजी तथा सामान्य जागरूकता विषय से शुरुआत करें।
  • अंग्रेजी और सामान्य जागरूकता विषय में बहुत सारे टॉपिक्स ऐसे हैं, जिन्हें आप को समझने से ज्यादा याद करने की आवश्यकता है होती है, ऐसे टॉपिक्स में आप अपना समय दें।
  • अंग्रेजी के vocabulary, one word substitution, idioms and phrases, antonyms, synonyms तथा grammar को पढ़ने और तैयार करने में आपको कोई परेशानी नहीं आएगी। वही समान जागरूकता के सभी टॉपिक को आप पढ़ सकते हैं।
  • अगर आप इंटरमीडिएट कला वर्ग से कर रहे हैं, तो आपको 11th और 12th में जो अंक गणित पढ़ाया जाएगा संपूर्ण वहीं अंकगणित के टॉपिक्स एसएससी सीजीएल परीक्षा में पूछे जाते हैं।

2) तैयारी को जारी रखें

  • 10th पास विद्यार्थी के पास एसएससी परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय होता है, इसलिए उन्हें लगता है कि मैं अपनी तैयारी बाद में शुरू करूंगा ऐसा ना करें।
  • आपके पास जो भी समय बचता हो उसमें तैयारी करते रहें। आप थोड़ा-थोड़ा ही सही पर रोज कुछ ना कुछ एसएससी के विषय से अवश्य पढ़ते रहे।

3) SSC की तैयारी कर रहे विद्यार्थी से मिले

  • कोई ऐसा व्यक्ति जो एसएसस परीक्षा की तैयारी कर रहा हो, उनसे संपर्क करें और उनसे परीक्षा के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करें।
  • किस तरह से तैयारी शुरू करनी चाहिए, शुरुआत में कौन-कौन सी पुस्तकें पढ़नी चाहिए आदि का मार्गदर्शन अवश्य ले। आप उनसे प्रश्नों को समझने में भी मदद ले सकते हैं।

4) एसएससी परीक्षा में आवेदन करते रहें

  • जब आप एसएससी सीजीएल की तैयारी कर रहे हो,तो उस समय एसएससी के द्वारा कराई जाने वाली अन्य परीक्षाएं जैसे कि SSC MTS, SSC CHSL और SSC GD में आवेदन अवश्य करें।
  • SSC MTS परीक्षा में आवेदन के लिए सिर्फ हाईस्कूल परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। तथा आपके न्यूनतम आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • अगर आप SSC MTS परीक्षा में आवेदन के लिए एलिजिबल हैं, तो आवेदन अवश्य करें। इस परीक्षा में पूछे जाने वाले विषय तथा एसएससी के द्वारा कराई जाने वाली अन्य परीक्षा में पूछे जाने वाले विषय में कोई अंतर नहीं है। सिर्फ प्रश्नों की कठिनाई का स्तर कम और ज्यादा रहता है।
  • वही SSC GD एवं SSC CHSL परीक्षा में इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद आवेदन कर सकेंगे। इन परीक्षाओं में बैठने से आपको अपनी तैयारी के बारे में पता चलेगा। और आप एसएससी की परीक्षा के पैटर्न को आसानी से पकड़ना सीख जाएंगे। वही आपके लिए समय प्रबंधन करने में भी आसानी होगी।

12वीं के बाद SSC Ki Taiyari Kaise Kare?

जो भी तरीके कक्षा दसवीं के बच्चों को तैयारी के लिए बताए गए हैं उन तरीकों को अपनाकर कक्षा 12th के बच्चे भी अपनी एसएससी की तैयारी को शुरू कर सकते हैं।

घर पर SSC Ki Taiyari Kaise Kare?

  • एसएससी परीक्षा की तैयारी के लिए लगन और जुनून के साथ-साथ एक ऐसे माहौल की भी आवश्यकता पड़ती है, जहां से आपको अपनी तैयारी का स्तर पता चलता रहे।
  • ऐसे में कहीं बाहर जाकर एसएससी की तैयारी करने से आप परीक्षा में उत्तीर्ण होने की कला के साथ-साथ जीवन जीने की कला को भी सीख जाते हैं।
  • लेकिन अगर किसी कारण से आप घर पर रहकर ही तैयारी करना चाहते हैं, तो दिए गए सुझाव को फॉलो कर अपनी तैयारी शुरू करें। पर इससे पहले ऊपर दिए गए टॉपिक SSC Ki Taiyari Kaise Kare? को अवश्य पढ़ें।

1) पढ़ाई के समय को निर्धारित करें

  • घर पर रहकर तैयारी करने में सबसे बड़ा व्यवधान समय को मैनेज करना होता है। इसलिए अपने पढ़ाई का समय निर्धारित करें और उस पर अडिग रहें।

2) अध्ययन सामग्री को इकट्ठा करें

  • एसएससी की तैयारी में अध्ययन सामग्री बहुत आवश्यक है। घर पर तैयारी शुरू करने से पहले सभी आवश्यक अध्ययन सामग्री अवश्य इकट्ठा कर लें। जिससे आपको तैयारी करने में कठिनाई ना आए।

3) अपने अध्ययन योजना बनाएं

  • SSC की तैयारी की एक योजना बनाई जाए। योजना दैनिक, साप्ताहिक, मासिक हो सकती है। सभी विषयों को सुनियोजित करें एवं निर्धारित समय के अंदर उसे पूर्ण करें।

4) पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करें

  • तैयारी के साथ-साथ पिछले वर्ष के प्रश्नों को अवश्य हल करते रहें। इससे आपको किन-किन विषयों में कठिनाई आ रही है पता चलेगा। तथा आप इससे के पैटर्न को भी समझ सकेंगे।रोजाना कम से कम एक मॉक टेस्ट तथा पिछले वर्ष का प्रश्न पत्र हल करते रहें।

5) ऑनलाइन प्लेटफार्म का फायदा उठाएं

  • आज के समय में ऑनलाइन क्लासेस के कारण घर से तैयारी करना और भी आसान हो गया है।आप जिन कोचिंग क्लासेस को ज्वाइन करने के लिए लिए घर से बाहर जाते थे, वही कोचिंग क्लासेस अब आपके घर में आपके स्क्रीन पर मौजूद है।
  • सही दिशा और मार्गदर्शन के लिए किसी ऑनलाइन क्लास में इनरोल कर सकते हैं या फिर यूट्यूब की मदद से भी तैयारी कर सकते हैं।
  • कोशिश करें कि आप कोई paid course को खरीद लें, जिससे आपको आपकी तैयारी के लिए आवश्यक अध्ययन सामग्री एक साथ एक जगह मिल जाएगी। इसके लिए आपको यहां वहां भटकना नहीं पड़ेगा।

दिए गए सुझाव को अपनाकर आप घर बैठे अपने एसएससी की तैयारी को पूरा कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल SSC Ki Taiyari Kaise Kare? के माध्यम से हमने आपको एसएससी सीजीएल परीक्षा की तैयारी के लिए आवश्यक सभी सुझावों को विस्तार से साझा किया है। हम आशा करते हैं, कि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको अपने सभी प्रश्नों के जवाब मिल गए होंगे। किसी भी प्रकार की अन्य सहायता या सुझाव के लिए आप हमसे कमेंट या ईमेल के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।

  1. क्या एसएससी को क्रैक करना मुश्किल है?

    एसएससी परीक्षा केंद्र स्तर पर कराए जाने वाली परीक्षा होती है जिसमें देशभर के विभिन्न राज्यों के अभ्यर्थी प्रतिभाग करते हैं जिसकी वजह से इसे क्रैक करना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन कड़ी मेहनत और सही दिशा में निरंतर प्रयास कर आप इस परीक्षा में उत्तीर्ण हो सकते हैं।

  2. क्या SSC को क्रैक करने के लिए 1 वर्ष पर्याप्त है?

    एसएससी की परीक्षा को पास करने के लिए 1 साल का समय पर्याप्त होता है।

  3. एसएससी सीजीएल के लिए कौन सी डिग्री सबसे अच्छी है?

    एसएससी सीजीएल परीक्षा में आवेदन के लिए किसी भी विषय से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। इसके लिए किसी अन्य डिग्री की आवश्यकता नहीं है।

  4. क्या एसएससी में कोई इंटरव्यू है?

    नहीं एसएससी के द्वारा कराए जाने वाले किसी भी परीक्षा में इंटरव्यू का प्रावधान नहीं है।

  5. क्या एसएससी सीजीएल लड़कियों के लिए अच्छा है?

    एसएससी सीजीएल परीक्षा लड़कियों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि इसमें मिलने वाले पदों में डेस्क जॉब और फील्ड जॉब दोनों का विकल्प होता है।

  6. क्या लड़कियों के लिए एसएससी फीस फ्री है?

    एसएससी के द्वारा कराए जाने वाली सभी परीक्षा में महिला अभ्यर्थियों से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाता है।

  7. क्या एसएससी सीजीएल एक सुरक्षित नौकरी है?

    एसएससी सीजीएल एक सुरक्षित और सम्मानित नौकरी है जिसमें आपको एक अच्छी सैलरी भी मिलती है।

12 thoughts on “SSC Ki Taiyari Kaise Kare|सम्पूर्ण जानकारी 2023”

Leave a Comment

error: Content is protected !!
SSC CGL Notification 2024 जारी: इस दिन से शुरू होगा आवेदन SSC CPO GS Question: CPO परीक्षा में हर बार पूछे जाते हैं ये प्रश्न SSC CPO Pre Admit Card 2024 जारी: अभी डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड CTET Exam Pattern 2024: पेपर 1 & पेपर 2 परीक्षा पैटर्न CTET Application Form 2024 जारी: अभी करें आवेदन! SSC new website launched: सभी को फिर से करना होगा वन टाइम रजिस्ट्रेशन