SSC Kya Hai: SSC संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर

SSC भारत सरकार के द्वारा संचालित एक सरकारी संस्था है, जिसका कार्य केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में रिक्त पदों पर कर्मचारियों की नियुक्ति कराना है। आज के इस आर्टिकल SSC Kya Hai? के माध्यम से हम SSC के बारे में विस्तार से जानेंगे। साथ ही साथ हम विद्यार्थियों के मन में उठने वाले SSC से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर भी इस आर्टिकल में साझा करने वाले हैं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर आप SSC से संबंधित सभी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

SSC Kya Hai
SSC Kya Hai

SSC Kya Hai: SSC क्या है?

Staff Selection Commission को संक्षिप्त रूप से हम SSC कहते हैं। इसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहा जाता है। यह एक सरकारी संस्था है। जब भी केंद्र सरकार के विभागों जैसे कि भारतीय लेखा परीक्षा एवं लेखा विभाग, केंद्रीय सचिवालय विभाग, राजस्व विभाग, केंद्रीय जांच ब्यूरो(CBI), केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो(NCB), प्रवर्तन निदेशालय आदि में कर्मचारियों की आवश्यकता होती है, तो एसएससी के द्वारा इन पदों पर भर्ती जारी किया जाता है।

SSC के माध्यम से हर वर्ष लाखों पदों पर आवेदन जारी किया जाता है। और इसके द्वारा कराई जाने वाली परीक्षाएं साफ-सुथरी एवं निष्पक्ष होती हैं। साथ ही इस की चयन प्रक्रिया भी जल्द ही पूरी कर ली जाती है। यही वजह है कि सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों की पहली पसंद एसएससी परीक्षा ही होती है।

Table of Contents

SSC परीक्षा केंद्र स्तर पर कराए जाने वाली परीक्षा है, जिसमें भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। SSC परीक्षा हिंदी एवं अंग्रेजी सहित कुल 13 भारतीय भाषाओं में आयोजित की जाती है। जिससे विद्यार्थियों के लिए इस परीक्षा में प्रतिभाग करना आसान हो जाता है।

SSC के द्वारा कराई जाने वाली परीक्षाएं

SSC के द्वारा विभिन्न विभागों में ग्रुप B, C एवं D के पदों पर भर्ती की जाती है। जिसकी वजह से इसे कई सारी परीक्षाएं आयोजित करनी पड़ती है।

इन परीक्षाओं में SSC MTS, SSC GD, SSC CHSL, SSC CGL, SSC CPO, SSC JE, SSC Steno आदि परीक्षाएं शामिल है।

SSC के द्वारा कराई जाने वाली परीक्षाओं में प्रत्येक परीक्षा के लिए अलग-अलग योग्यता एवं आयु सीमा निर्धारित की गई है। साथ ही इन परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों का स्तर भी अलग अलग होता है।

SSC MTS

SSC MTS परीक्षा ग्रुप C एवं ग्रुप D के पदों पर नियुक्ति के लिए कराई जाती है। जिन अभ्यर्थियों ने हाईस्कूल परीक्षा पास कर ली है, तथा उनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है। वह इस परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं।

एसएससी एमटीएस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद अभ्यर्थियों को चपरासी, सफाई वाला, माली, दरबान, पुस्तकालय लिपिक, क्लर्क, कार्यालय सहायक आदि जैसे पदों पर नियुक्ति कराई जाती है।

यह भी पढ़ें:- MTS Full Form| SSC MTS Syllabus हिंदी में

SSC GD

SSC GD परीक्षा भी SSC के द्वारा ही कराई जाती है। GD का मतलब जनरल ड्यूटी होता है। यह परीक्षा केंद्र सरकार के सुरक्षा विभागों जैसे कि SSB, SSF, CISF, ITBP, CRPF, BSF, AR आदि में कांस्टेबल पद की नियुक्ति के लिए कराई जाती है।

एसएससी जीडी परीक्षा में हाईस्कूल परीक्षा पास अभ्यर्थी जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो आवेदन कर सकते हैं। वह अभ्यर्थी जिनका सपना देश की सेवा करना है, इस परीक्षा के माध्यम से अपने देश सेवा के सपने को पूरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

SSC CHSL

SSC CHSL जिसे Staff Selection Commission Combined Higher Secondary Level Examination कहा जाता है। यह एक डेस्क जॉब प्रदान करने वाली परीक्षा है, जिसमें आपको ऑफिस के कार्यों को करना होता है।

इस परीक्षा के माध्यम से लोअर डिविजन क्लर्क(LDC), कनिष्ठ सचिवालय सहायक(JSA), डाटा एंट्री ऑपरेटर(DEO), डाक सहायक(PA), कोर्ट‌ पेशकार जैसे पदों पर नियुक्ति कराई जाती है।

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का इंटरमीडिएट परीक्षा पास होना अनिवार्य है। वही उनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें:-

SSC CGL

इसे Staff Selection Commission Combined Graduate Level परीक्षा कहते हैं। CGL परीक्षा एसएससी के द्वारा कराई जाने वाली सभी परीक्षाओं में सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा है। जिसकी वजह इस परीक्षा के माध्यम से मिलने वाली नौकरियां हैं।

एसएससी सीजीएल परीक्षा के माध्यम से आपको लेखा परीक्षा अधिकारी, असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, सेंट्रल एक्साइज इंस्पेक्टर, सीबीआई सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर इन सेंट्रल ब्यूरो ऑफ नारकोटिक्स, ऑडिटर टैक्स असिस्टेंट आदि पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाती है।

इस परीक्षा में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का ग्रेजुएट होना अनिवार्य है तथा आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गई है।

यह भी पढ़ें:- SSC की तैयारी कैसे करें| सम्पूर्ण जानकारी 2023

SSC CPO

SSC CPO को स्टाफ सिलेक्शन कमिशन सेंट्रल पुलिस ऑर्गेनाइजेशन कहा जाता है। दिल्ली पुलिस एवं केंद्रीय सुरक्षा बालों जैसे कि SSB, SSF, CISF, ITBP, CRPF, BSF, AR आदि में सब-इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए यह परीक्षा कराई जाती है।

एसएससी सीपीओ परीक्षा में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। इस परीक्षा में आवेदन करने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष वही अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए।

Note:- एसएससी जीडी परीक्षा के माध्यम से इन्ही सुरक्षा विभागों में कांस्टेबल पद पर नियुक्ति कराई जाती है।

यह भी पढ़ें:- SSC CPO क्या होता है|चयन प्रक्रिया,सिलेबस, तैयारी कैसे करें?

SSC JE

SSC JE परीक्षा केंद्रीय जल आयोग, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग, सैन्य विभाग, सीमा सड़क संगठन, केंद्रीय जल एवं विद्युत अनुसंधान स्टेशन, राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन जैसे विभागों में जूनियर इंजीनियर(JE) की भर्ती के लिए कराई जाती है।

इस परीक्षा में आवेदन के लिए अभ्यर्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए।वही इस परीक्षा में आवेदन करने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 32 वर्ष निर्धारित की गई है।

SSC Steno

SSC Steno परीक्षा के माध्यम से अभ्यर्थियों को राष्ट्रपति सचिवालय, भारत निर्वाचन आयोग, सशस्त्र बलों के मुख्यालयों, भारतीय विदेश सेवा, संसदीय कार्य मंत्रालय, रेलवे बोर्ड सचिवालय, केंद्रीय सतर्कता आयोग, फॉरेंसिक विज्ञान निदेशालय आदि विभागों में भाषण लेखन, ब्रीफिंग, किसी मंत्री या अधिकारी की सहायता आदि जैसे कार्यों के लिए नियुक्त किया जाता है।

वह अभ्यर्थी जिन्होंने इंटरमीडिएट की परीक्षा पास कर ली है और उनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अभी तक हमने SSC Kya Hai? और SSC के द्वारा कराई जाने वाली सभी महत्वपूर्ण परीक्षाओं के बारे में आपसे जानकारी साझा की है।

चलिए अब हम एसएससी के बारे में पूछे जाने वाले कुछ ऐसे प्रश्न जो कि SSC की तैयारी शुरू करने वाले विद्यार्थियों के मन में अक्सर उठते हैं उन पर भी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। ताकि आपके मन में SSC से संबंधित कोई भी डाउट ना रह जाए और आप अपनी पसंद की नौकरी प्राप्त करने के लिए तैयारी में लग जाएं।

प्रश्न 1) SSC करने के फायदे?

  • बहुत सारे विद्यार्थी यह जानना चाहते हैं, कि SSC करने से उनको क्या फायदा होगा। मैं आपको बता दूं कि एसएससी कोई कोर्स नहीं है, कि जिसे आप एक निश्चित समय में पूरा कर लेंगे तो आपको कोई प्रमाण पत्र मिल जाएगा।
  • SSC एक संस्था जिसके द्वारा कई एकदिवसीय परीक्षाएं कराई जाती है। एकदिवसीय परीक्षा का मतलब यह है कि यह परीक्षा एक दिन में ही पूर्ण करा ली जाती है।
  • एसएससी के द्वारा कराई जाने वाली सभी एकदिवसीय परीक्षाओं के बारे में हम आपको ऊपर बता चुके हैं। आप अपनी शैक्षणिक योग्यता, आयु, एवं पसंद की नौकरी के आधार पर इन परीक्षाओं में आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

  • SSC के द्वारा कब कौन सी भर्ती निकाली जा रही है, इसकी जानकारी आप एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर प्राप्त कर सकते हैं। या फिर आप हमारी वेबसाइट sscsir.com पर विजिट कर सकते हैं।
  • आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कराने के बाद एसएससी के द्वारा उस परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर परीक्षा कराई जाती है। परीक्षा के सभी चरणों में उत्तीर्ण होने के बाद आपको उस परीक्षा के माध्यम से मिलने वाले पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाती है।

अगर हम एसएससी करने के फायदों के बारे में बात करें तो एसएससी के द्वारा कराई जाने वाली परीक्षाओं जैसे कि SSC MTS, SSC GD, SSC CHSL, SSC CGL, SSC CPO, SSC JE आदि की तैयारी करके आप सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्न 2) SSC से क्या बनते हैं?

  • एसएससी के द्वारा कराई जाने वाली ज्यादातर परीक्षाओं के माध्यम से ग्रुप B एवं ग्रुप C के पदों पर नियुक्ति कराई जाती है।
  • इन ग्रुप B एवं ग्रुप C में इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, ऑडिट ऑफीसर, अकाउंट ऑफिसर, अपर डिविजन क्लर्क, लोअर डिविजन क्लर्क, जूनियर इंजीनियर, सहायक, क्लर्क, चपरासी, माली आदि पद शामिल रहते हैं।
  • इन सभी पदों की भर्ती के लिए एसएससी के द्वारा अलग-अलग परीक्षाएं कराई जाती हैं। और इन परीक्षाओं में आवेदन करने की योग्यता, आयु सीमा एवं परीक्षा का स्तर भी अलग-अलग होता है।
  • अतः यह आपकी शैक्षणिक योग्यता, आयु एवं एसएससी की तैयारी पर पूर्णता निर्भर करता है, कि आप एसएससी के माध्यम से क्या बनते हैं।

प्रश्न 3) SSC कितने साल की होती है?

  • अक्सर SSC परीक्षा की तैयारी शुरू करने वाले अभ्यार्थियों के मन में यह सवाल आता है, कि SSC कितने साल की होती है? या फिर एसएससी की तैयारी कितने दिन में पूरी हो जाती है?जैसा कि मैंने पहले ही आपको बताया कि एसएससी कोई कोर्स नहीं है जो 1 साल या 2 साल में पूरा हो जाता हो।
  • SSC के द्वारा कराई जाने वाली किसी भी परीक्षा का एक पैटर्न एवं सिलेबस होता है, जोकि एसएससी के द्वारा ही निर्धारित होता है।इस सिलेबस को आप जितने समय में पूर्ण कर परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाते हैं, उतना ही समय परीक्षा की तैयारी के लिए माना जाएगा।
  • वह विद्यार्थी जो पहली बार SSC परीक्षा की तैयारी शुरू कर रहे हैं, उन्हें एसएससी के द्वारा कराई जाने वाली सभी परीक्षाओं का सिलेबस पूरा करने के लिए अधिकतम 6 महीने से लेकर 9 महीने का समय पर्याप्त होता है।
  • एसएससी परीक्षा की तैयारी का समय पूर्णत: आपकी बौद्धिक क्षमता, लगन, सीखने की क्षमता एवं तैयारी की निरंतरता पर निर्भर करता है।

प्रश्न 4) SSC का पेपर कैसे होता है?

  • SSC के द्वारा कराए जाने वाली सभी परीक्षाओं का पेपर ऑनलाइन कराया जाता है। इन पेपर में पूछे जाने वाले प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होते हैं। मतलब पूछे गए प्रश्न के उत्तर के रूप में आपको चार विकल्प दिए रहेंगे। जिनमें से एक विकल्प सही होगा, बाकी तीन विकल्पों गलत होंगे। प्रश्न का उत्तर देने के लिए आपको सही विकल्प का चुनाव करना रहता है।

प्रश्न 5) दसवीं के बाद में कौन सी SSC परीक्षा दे सकता हूं?

  • दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद आप SSC MTS और SSC GD परीक्षा का फॉर्म भर सकते हैं पर याद रहे कि फार्म जारी होने की तिथि तक आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

प्रश्न 6) 12वीं के बाद में कौन सी SSC परीक्षा दे सकता हूं?

  • 12वी परीक्षा पास होने एवं 18 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद आप SSC MTS, SSC GD एवं SSC CHSL परीक्षा का फॉर्म भर सकते हैं।

प्रश्न 7) SSC में कितने विषय होते हैं?

  • SSC के द्वारा कई परीक्षा कराई जाती हैं। और इन परीक्षाओं का पैटर्न एवं सिलेबस अलग-अलग होता है। इन परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों का स्तर भी भिन्न-भिन्न होता है।
  • SSC MTS, SSC GD, SSC CHSL, SSC CGL एवं SSC CPO में मुख्यतः गणित, रिजनिंग सामान्य जागरूकता एवं अंग्रेजी विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके अलावा एसएससी जीडी में हिंदी एसएससी सीजीएल में कंप्यूटर आदि विषयों से भी प्रश्न पूछे जाते हैं।

प्रश्न 8) SSC में कितने पेपर होते हैं?

  • SSC में कितने पेपर होंगे या अभी इस बात पर निर्भर करेगा कि आप एसएससी की कौन सी परीक्षा में प्रतिभाग कर रहे हैं।
  • जैसे कि SSC MTS परीक्षा दो स्तर में पूर्ण कराई जाती है। जिसके पहले स्तर में लिखित परीक्षा कराया जाता है जिसमें कंप्यूटर आधारित बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं इस पेपर में पास होने के बाद दूसरे स्तर में आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाता है।
  • लेकिन अगर आप SSC MTS हवलदार पद के लिए भी आवेदन किए हैं तो आपको लिखित परीक्षा के साथ ही शारीरिक मापन एवं दक्षता परीक्षा भी देनी पड़ेगी।
  • ऐसे ही SSC GD परीक्षा तीन स्तर में पूरी कराई जाती है। इसके पहले स्तर में लिखित परीक्षा दूसरे स्तर में शारीरिक मापन एवं दक्षता परीक्षा एवं तीसरे स्तर में मेडिकल परीक्षण डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन परीक्षा कराई जाती है।
  • इसी तरह से एसएससी के द्वारा कराए जाने वाली परीक्षाओं कि चयन प्रक्रिया निर्धारित की गई है की कौन सी परीक्षा में कितने पेपर कराए जाएंगे।
  • आप जिस भी परीक्षा के पैटर्न, सिलेबस एवं आयु सैलरी आदि की जानकारी चाहते हैं, आर्टिकल के शुरुआत में दिए उस परीक्षा पर क्लिक कर प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्न 9) SSC में इंटरव्यू होता है क्या?

  • SSC के द्वारा कराई जाने वाली किसी भी परीक्षा में इंटरव्यू का प्रावधान नहीं है। एसएससी की परीक्षा में सिर्फ कंप्यूटर आधारित परीक्षा शामिल है। इसके साथ ही इसकी कुछ परीक्षाओं में शारीरिक मापन एवं दक्षता परीक्षा और टाइपिंग परीक्षाएं भी शामिल है।

प्रश्न 10) SSC के लिए कितनी पढ़ाई चाहिए?

  • SSC के द्वारा कराई जाने वाली परीक्षाओं में आवेदन के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है जैसे MTS परीक्षा में आवेदन के लिए हाई स्कूल परीक्षा पास, CHSL परीक्षा के लिए इंटरमीडिएट, SSC CGL एवं CPO परीक्षा के लिए ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।

प्रश्न 11) क्या लड़कियां SSC ज्वाइन कर सकती हैं?

  • SSC के द्वारा कराई जाने वाली सभी परीक्षाओं में लड़कियां भी आवेदन कर सकती हैं। केंद्र सरकार के सभी विभागों में महिला अभ्यर्थियों के लिए सीट संरक्षित की गई है। इसके अलावा एसएससी का कोई भी फॉर्म भरने के लिए महिला अभ्यर्थियों से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता है।
  • साथ ही महिला अभ्यर्थियों को शारीरिक मानक परीक्षा एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा में भी छूट दी जाती है।

प्रश्न 12) SSC में सिलेक्शन कैसे होता है?

  • SSC में सिलेक्शन के लिए सर्वप्रथम आपको एसएससी के द्वारा जारी किए गए फॉर्म का ऑनलाइन आवेदन पूर्ण करना होता है।
  • जिसके उपरांत आपको उस परीक्षा में शामिल सभी चरणों को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करना होगा। परीक्षा के सभी चरणों में उत्तीर्ण होने के बाद ही आपका अंतिम रूप से चयन होता है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल SSC Kya Hai? में हमने आपसे सबसे SSC संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में चर्चा की है। इसके साथ ही हमने एसएससी से संबंधित कई ऐसे प्रश्नों को भी शामिल किया है, जो एसएससी की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए जानना आवश्यक है।

आशा करते हैं कि आपको आपके प्रश्नों के उत्तर इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त हो गए होंगे। SSC से संबंधित किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से जुड़ सकते हैं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद!

SSC कितने प्रकार के होते हैं?

एसएससी के द्वारा कई परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं जिसमें SSC MTS, SSC GD, SSC CHSL, SSC CGL एवं SSC CPO आदि शामिल है।

SSC में सबसे ऊंची पोस्ट कौन सी है?

एसएससी में सबसे अच्छी पोस्ट असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर(AAO) की मानी जाती है। इसे हिंदी में सहायक लेखा अधिकारी कहते हैं। इस पोस्ट के लिए अच्छी सैलरी एवं भत्ते दिए जाते हैं।

SSC की तैयारी कैसे करें?

1.अपना एक टाइम टेबल बनाएं।
2.परीक्षा के पैटर्न को समझें।
3.पाठ्यक्रम को पूरा करें।
4.कमजोर विषयों पर ज्यादा ध्यान दें।
5.पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को अवश्य हल करें।
6.रोजाना प्रैक्टिस करें।
7.रिवीजन करना ना भूले।

4 thoughts on “SSC Kya Hai: SSC संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर”

Leave a Comment

error: Content is protected !!
SSC CGL Notification 2024 जारी: इस दिन से शुरू होगा आवेदन SSC CPO GS Question: CPO परीक्षा में हर बार पूछे जाते हैं ये प्रश्न SSC CPO Pre Admit Card 2024 जारी: अभी डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड CTET Exam Pattern 2024: पेपर 1 & पेपर 2 परीक्षा पैटर्न CTET Application Form 2024 जारी: अभी करें आवेदन! SSC new website launched: सभी को फिर से करना होगा वन टाइम रजिस्ट्रेशन