आसानी से SSC CHSL ki Taiyari कैसे करें (2023)

SSC CHSL परीक्षा भारत में कराई जाने वाली सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी एकदिवसीय परिक्षाओं में से एक है। अतः हमारे लिए यह जानना आवश्यक हो जाता है कि SSC CHSL Ki Taiyari कैसे करे। ताकि हम इस परीक्षा में आसानी से उत्तीर्ण हो सके और केंद्र सरकार के पदों पर कार्य कर सके।

साथ ही साथ हम इस आर्टिकल में SSC क्या है?, SSC CHSL क्या है?, SSC CHSL परीक्षा पैटर्न, और सैलरी जैसी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों को भी आपसे साझा करेंगे।

SSC क्या है?

SSC यानी कि Staff Selection Commission(कर्मचारी चयन आयोग) एक सरकारी संस्था है, जिसका कार्य एकदिवसीय परीक्षाओं के माध्यम से केंद्र सरकार के विभागों में रिक्त पदों पर कर्मचारियों की नियुक्ति कराना है।

Table of Contents

एसएससी के द्वारा कई एकदिवसीय परीक्षाएं आयोजित कराई जाती हैं, जिनमें SSC MTS, SSC GD, SSC CHSL, SSC CGL, SSC JE, SSC CPO, SSC steno आदि परीक्षाएं शामिल है।

यह भी पढ़ें:-What is SSC in Hindi-कर्मचारी चयन आयोग संपूर्ण विवरण 2023

SSC CHSL क्या है?

SSC CHSL, कर्मचारी चयन आयोग(SSC) के द्वारा कराई जाने वाली एक परीक्षा है, जिसमें इंटरमीडिएट परीक्षा पास विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से Lower Division Clerk (LDC), Junior Secretariat Assistant (JSA), Postal Assistant (PA) Sorting Assistant, Data Entry Operators (DEOs) आदि पदों पर नियुक्ति कराई जाती है। वह विद्यार्थी जो 12th परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद ही सरकारी पदों पर कार्य करना चाहते हैं, इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

SSC CHSL ki taiyari kaise करे
SSC chsl ki taiyari kaise करे

SSC CHSL में आवेदन के लिए आवश्यक योग्यता

SSC CHSL परीक्षा में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट(10+2) या इसके समकक्ष की परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

इस परीक्षा में आवेदन के लिए इंटरमीडिएट परीक्षा में उत्तीर्ण होना मात्र ही आवश्यक है। अंको में किसी भी तरह की न्यूनतम सीमा निर्धारित नहीं की गई।

SSC CHSL Age Limit: आयु सीमा

SSC CHSL परीक्षा में आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए।

  • ओबीसी, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी तथा एक्स सर्विसमैन के लिए आयु सीमा में छूट का प्रावधान है, इसे आगे विस्तार से बताया गया है:-
    • OBC अभ्यर्थी SSC CHSL परीक्षा में अधिकतम 30 वर्ष की आयु तक आवेदन कर सकते हैं।
    • SC/ST अभ्यर्थी अधिकतम 32 वर्ष की आयु तक CHSL परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं।
    • जनरल कैटेगरी के PWD विद्यार्थियों को अधिकतम 37 साल की आयु तक एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में आवेदन करने का मौका मिलता है।
    • वही OBC कैटेगरी के PWD विद्यार्थी 40 वर्ष की आयु तक आवेदन कर सकते हैं जबकि एससी/एसटी कैटेगरी के PWD विद्यार्थी 42 वर्ष तक की आयु तक एसएससी CHSL परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं।
    • Ex-Servicemen के लिए वास्तविक आयु से प्रदान की गई सैनिक सेवा की कटौती के बाद 3 वर्ष की आयु में छूट दी जाती है।

SSC CHSL सैलेरी

SSC CHSL में सिलेक्शन के बाद मिलने वाली सैलरी 25000 से 81100 रूपये के बीच होती है।सैलरी का निर्धारण शहरों में नियुक्ति के आधार पर किया जाता है, सभी शहरों को X, Y और Z श्रेणी में विभाजित किया गया।

X शहर में नियुक्त होने पर अभ्यर्थियों को सैलरी सबसे ज्यादा प्रदान की जाती है वही Y एवं Z शहर में नियुक्त अभ्यर्थियों की सैलरी कम होती है।

SSC CHSL Exam Pattern 2023

SSC के द्वारा 2023 में SSC CHSL के लिए नया एग्जाम पैटर्न जारी किया गया है, जिसके अनुसार एसएससी सीएचएसएल की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी जिसे हम टियर 1 और टियर 2 परीक्षा के नाम से जानते हैं।

टियर 1 एवं टियर 2 दोनों परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा होती हैं। जिसमें बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्नों को पूछा जाता है।

टियर 2 परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्नों के अलावा कौशल परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट परीक्षा भी शामिल होती है।

यह भी पढ़ें:-

sscsir.com click-here-1

SSC CHSL Tier 1 Exam Pattern

SSC CHSL टियर 1 परीक्षा में कुल 4 विषयों सामान्य बुद्धि परीक्षण, सामान्य जागरूकता, मात्रात्मक योग्यता और अंग्रेजी भाषा से प्रश्न पूछे जाते हैं।

प्रत्येक विषय से 25-25 प्रश्न पूछे जाते हैं, इस तरह से टियर 1 परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या 100 होती है।

इन 100 प्रश्नों को हल करने के लिए कुल 60 मिनट का समय दिया जाता है। पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियों को 20 मिनट का अतिरिक्त समय मिलता है।

इस परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जाते हैं, वहीं एक गलत उत्तर के लिए .50 अंक काट लिए जाते हैं।

क्रम संख्याविषयप्रश्नों की संख्याअधिकतम अंकपरीक्षा अवधि
1सामान्य बुद्धि परीक्षण2550
2सामान्य जागरूकता2550
3मात्रात्मक योग्यता2550
4अंग्रेजी भाषा2550
कुल10020060 मिनट (पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियों को 20 मिनट)

SSC CHSL Tier 2 Exam Pattern

SSC CHSL के टियर 2 परीक्षा को दो भागों में आयोजित कराया जाता है, जिसके प्रथम भाग में गणित, रिजनिंग, अंग्रेजी, जनरल नॉलेज और कंप्यूटर विषय से बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। वहीं इसके दूसरे भाग में कौशल से एवं टाइपिंग परीक्षा कराई जाती है।

भाग-1

भाग में एक में पूछे जाने वाले प्रश्नों की कुल संख्या 135 होती है। प्रत्येक प्रश्न 3 अंकों का होता है, इस तरह से टियर 2 के भाग-1 परीक्षा का पूर्णांक 405 अंकों का होता है।

टियर 2 के भाग 1 में पूछे जाने वाले 135 प्रश्नों में 30 प्रश्न गणित के तथा 30 प्रश्न रिजनिंग के हैं, जिन्हें हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाता है।

इसके अलावा 40 प्रश्न अंग्रेजी भाषा और कंप्रीहेंशन तथा 20 प्रश्न जनरल नॉलेज के भी शामिल हैं, इन दोनों विषयों के प्रश्नों को भी हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाता है।

Tier-2 के भाग-1 में 15 प्रश्न कंप्यूटर नॉलेज के पूछे जाते हैं, जिन्हें हल करने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाता है।

इस तरह से tier-2 के भाग-1 में सभी विषयों से मिलाकर कुल 135 प्रश्न पूछे जाते हैं। जिन्हें हल करने के लिए 2 घंटे 15 मिनट का समय दिया जाता है।

क्रम संख्याविषयप्रश्नों की संख्याअधिकतम अंकसमय
1.गणित3090
2.रिजनिंग3090
कुल6018060 मिनट
क्रम संख्याविषयप्रश्नों की संख्याअधिकतम अंकसमय
1.अंग्रेजी भाषा और कंप्रीहेंशन40120
2.जनरल नॉलेज2060
कुल6018060 मिनट
क्रम संख्याविषयप्रश्नों की संख्याअधिकतम अंकसमय
1. कंप्यूटर नॉलेज154515 मिनट

भाग-2

वही Tier-2 के भाग 2 में कौशल टेस्ट और टाइपिंग टेस्ट परीक्षा कराई जाती है। कौशल टेस्ट परीक्षा Data Entry Operators (DEOs) पद के लिए तथा टाइपिंग परीक्षा Lower Division Clerk (LDC) और Junior Secretariat Assistant (JSA) पद के लिए कराई जाती है।

कौशल टेस्ट परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को 15 मिनट का समय दिया जाता है, जबकि टाइपिंग टेस्ट के लिए मात्र 10 मिनट का समय दिया जाता है।

क्रम संख्याविषयसमय
1.कौशल टेस्ट (DEOs पद के)15 मिनट
2.टाइपिंग टेस्ट (LDC और JSA पद के)10 मिनट

SSC CHSL ki Taiyari कैसे करें

SSC CHSL ki Taiyari में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका इसके परीक्षा पैटर्न, सिलेबस और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का होता है। अतः परीक्षा की तैयारी की शुरुआत में ही परीक्षा पैटर्न एवं सिलेबस को अच्छी तरह से समझ ले, और साथ ही साथ पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना भी प्रारंभ कर दें।

आप नीचे दिए गए तरीकों को अपनाकर अपनी SSC CHSL ki Taiyari को और आसान बना सकते हैं।

  1. तैयारी की एक योजना बनाएं एवं उसका अनुसरण करें।
  2. SSC CHSL के परीक्षा पैटर्न को समझें।
  3. CHSL के सिलेबस को विस्तार से अध्ययन करें।
  4. सभी विषयों पर समान रूप से ध्यान दें।
  5. पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें।
  6. मॉक टेस्ट का भी अभ्यास अवश्य करें।

योजनाबद्ध तरीके से तैयारी करें

  • किसी भी परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए आपके पास एक अच्छी रणनीति का होना आवश्यक है। आपको तैयारी के लिए जितना भी समय मिला हो उसे योजनाबद्ध तरीके से इस्तेमाल करें। ताकि आप परीक्षा से पहले अपने पाठ्यक्रम को पूरा कर सकें और रिवीजन के लिए भी आपको पर्याप्त समय मिल सके।

SSC CHSL के परीक्षा पैटर्न को समझें

  • SSC CHSL ki Taiyari की शुरुआत ही हमें परीक्षा पैटर्न को समझने से करनी चाहिए। क्योंकि आपको तैयारी के दौरान किन-किन विषयों का अध्ययन करना है, और उन विषयों से कितने प्रश्न पूछे जाएंगे इसकी जानकारी आपको परीक्षा पैटर्न को समझकर ही प्राप्त होगी।

Note:- 2023 में SSC CHSL के परीक्षा पैटर्न में एक बड़ा बदलाव किया गया है। इस नए परीक्षा पैटर्न को ऊपर विस्तार से समझाया गया है। नए परीक्षा पैटर्न को समझकर आप अपनी तैयारी शुरू करें।

सिलेबस को पूरा करें

  • जब आप परीक्षा पैटर्न को अच्छे से समझ लेते हैं, तो आपको ज्ञात हो जाता है कि किन-किन विषयों से कितने प्रश्न परीक्षा में पूछे जाएंगे। उसी आधार पर आप उन विषयों के लिए अपना समय निर्धारण करके तैयारी शुरू कर सकते हैं।
  • कोशिश करें कि परीक्षा से पूर्व अपना पूरा सिलेबस पढ़ ले। और कम से कम एक बार उसका रिवीजन भी अवश्य कर ले।
  • पाठ्यक्रम में शामिल सभी विषयों में समान रूप से रुचि लें ताकि आप परीक्षा में एक अच्छा अंक स्कोर कर सकें जो कि आपके अंतिम चयन के लिए काफी आवश्यक है।
  • विषयों को पढ़ते समय एक नोट्स अवश्य बनाएं। ताकि आप परीक्षा के समय में आसानी से रिवीजन कर सकें।

प्रश्नों के स्तर को समझें

  • SSC के द्वारा कराए जाने वाली ज्यादातर छोटी-बड़ी परीक्षाओं में गणित, रिजनिंग, सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी विषय से ही प्रश्न पूछे जाते हैं बस फर्क इन विषयों से पूछे जाने वाले प्रश्नों के स्तर में होता है।इसलिए आपको अपनी परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के स्तर को समझना होगा और उसी आधार पर तैयारी करनी होगी।
  • SSC CHSL परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का स्तर हाईस्कूल परीक्षा के समकक्ष होता है। इस परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का स्तर समझने के लिए आप पिछले वर्षों का प्रश्न पत्र हल कर सकते हैं।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें।

  • SSC CHSL ki Taiyari में विगत वर्षों के प्रश्न पत्र एक अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए सभी विद्यार्थी इस बात का ध्यान रखें कि परीक्षा में बैठने से पूर्व कम से कम पिछले 10 वर्षों के प्रश्न पत्रों को अवश्य हल कर ले।
  • इन प्रश्न पत्रों को हल करके आप यह समझ सकते हैं की परीक्षा में अब तक किस तरह से प्रश्न पूछे जाते रहे हैं और उनका स्तर क्या रहा है।
  • पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को परीक्षा में मिलने वाले समय के अंदर हल करने का प्रयास करें, इससे आपको परीक्षा कक्ष में समय से प्रश्न पत्र को हल करने में सहायता मिलेगी।
  • प्रश्न पत्रों को तैयारी के साथ ही हल करना प्रारंभ करें, सिलेबस पूरा होने का इंतजार ना करें। प्रश्न पत्र हल करते समय आपको जिन विषयों में कठिनाई आ रही हो उस पर विशेष ध्यान दें।

मॉक टेस्ट का भी अभ्यास अवश्य करें।

  • मॉक टेस्ट पिछले वर्षों में पूछे गए प्रश्नों का आकलन करके तैयार किया जाता है जिन्हें हल करके आप अपनी SSC CHSL ki Taiyari के स्तर को जांच सकते हैं।
  • टेस्टबुक, ग्रेड up, उत्कर्ष जैसे संस्था के माध्यम से आप ऑनलाइन मॉक टेस्ट और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल कर सकते हैं।
  • SSC CHSL ki Taiyari के दौरान प्रतिदिन एक विगत वर्ष का प्रश्न पत्र या माफ़ टेस्ट अवश्य हल करें और उसका अवलोकन भी करें। ताकि आप अपनी गलतियों को समझ सके और उसमें सुधार कर सके।

पिछले वर्षों के कट ऑफ को जांचे

  • SSC CHSL ki Taiyari में आप पिछले वर्षों के कट ऑफ आपका भी अवलोकन कर सकते हैं। जिससे आपको यह ज्ञात हो जाएगा कि SSC CHSL परीक्षा में चयन के लिए कितने नंबर की आवश्यकता पड़ेगी।
  • बढ़ते हुए कंपटीशन के कारण हर वर्ष परीक्षा की कट ऑफ बढ़ती जा रही इसलिए पिछले वर्ष के कट ऑफ से कम से कम 10 नंबर अधिक स्कोर करने का प्रयास करें।

ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें

  • SSC CHSL ki Taiyari में आप ऑनलाइन संसाधनों की भी सहायता ले सकते हैं, जिस भी टॉपिक को समझने में आपको समस्या आ रही हो उस टॉपिक को आप यूट्यूब पर अच्छे अध्यापकों की सहायता से समझ सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि यूट्यूब पर उपलब्ध सभी सामग्री आपके काम की नहीं होती है कुछ वीडियोस का मकसद सिर्फ व्यू प्राप्त करना होता है तो आप ऐसे वीडियो से दूर रहें और अपने लिए सही कॉन्टेंट का चुनाव करें। जिससे आपको आपकी तैयारी में लाभ मिल सके।

निरंतरता बनाए रखें

  • कई विद्यार्थी तैयारी के दौरान आने वाली कठिनाइयों या अन्य किसी कारण से अपनी तैयारी को रोक देते हैं। जिसकी वजह से उन्हें अपनी तैयारी फिर से शुरू करनी पड़ती है।
  • जिससे उनके द्वारा की गई मेहनत और समय दोनों व्यर्थ चले जाते हैं, इसलिए तैयारी के दौरान अपनी निरंतरता बनाए रखें और पूरे लगन के साथ तैयारी करते रहे।
  • आप अपने पढ़ने का समय निर्धारित करें और उसका दृढ़ता से पालन करें। किसी भी तरह की कठिनाई से विचलित ना हो। अगर तैयारी के दौरान आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या आती है, ‌तो उसका निवारण करें। आवश्यकता पड़ने पर आप अपने सीनियर या शिक्षकों की सहायता भी ले सकते हैं।

निष्कर्ष

आर्टिकल SSC CHSL ki Taiyari कैसे करें के माध्यम से हमने तैयारी के लिए आवश्यक सभी महत्वपूर्ण टॉपिक पर विस्तार से चर्चा की है। साथ ही साथ हमने इस आर्टिकल में SSC CHSL के परीक्षा पैटर्न, योग्यता, एवं आयु सीमा जैसी अन्य जानकारियों को भी साझा किया है।

आशा करते हैं कि हमारे इस प्रयास से आपको तैयारी में सहायता अवश्य मिलेगी। एकदिवसीय परीक्षा से संबंधित किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे व्हाट्सएप, ईमेल या कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। आपको हमारा व्हाट्सएप नंबर और ईमेल Contact Us पेज से मिल जाएगा। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद!

  1. घर पर SSC CHSL ki Taiyari कैसे करें?

    घर पर SSC CHSL परीक्षा की तैयारी के लिए आप ऑनलाइन कोर्सेज की सहायता ले सकते हैं। इसके साथ ही आप आवश्यक अध्ययन सामग्री जैसे कि नोट्स और पुस्तकों की सहायता से भी घर पर तैयारी कर सकते हैं।

  2. पहले प्रयास में CHSL कैसे क्रैक करें?

    पाठ्यक्रम को अच्छे से तैयार करके साथ ही साथ पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों एवं मॉक टेस्ट को हल करके आप पहले प्रयास में SSC CHSL परीक्षा को पास कर सकते हैं।

  3. SSC CHSL ki Taiyari में मुझे क्या पढ़ना चाहिए?

    SSC CHSL परीक्षा में गणित, रिजनिंग, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और कंप्यूटर विषयों को पढ़ने की आवश्यकता पड़ती है।

  4. SSC CHSL में कौन से विषय होता है?

    SSC CHSL में गणित, रिजनिंग, अंग्रेजी, सामान्य जागरूकता और कंप्यूटर विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं।

  5. SSC CHSL के बाद क्या नौकरी मिलती है?

    SSC CHSL में चयन होने के बाद आपको लोअर डिविजन क्लर्क, कनिष्ठ सचिवालय सहायक, डाक सहायक, डाटा एंट्री ऑपरेटर आदि पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाती है।

  6. CHSL की सैलरी कितनी होती है?

    SSC CHSL में सिलेक्शन होने के बाद अभ्यर्थियों को ₹25500 से लेकर ₹35220 तक की सैलरी प्राप्त होती है।

  7. क्या SSC CHSL में इंटरव्यू होता है?

    एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में किसी भी प्रकार के इंटरव्यू का कोई प्रावधान नहीं है।

  8. SSC CHSL टियर 1 के उत्तीर्ण अंक क्या है?

    एसएससी सीएचएसएल टियर वन परीक्षा 200 अंकों की होती है जिसमें उत्तीर्ण होने के लिए आपको न्यूनतम 33% अंक लाना अनिवार्य है।

  9. CGL और CHSL में क्या अंतर है?

    CGL स्नातक स्तर पर कराए जाने वाली परीक्षा है वही सीएचएसएल इंटरमीडिएट स्तर की एक परीक्षा है।
    CGL में चयन के बाद आपको इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर जैसे पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाती है। वही CHSL में चयन के बाद आपको लोअर डिविजन क्लर्क पद पर नियुक्ति प्रदान की जाती है।

3 thoughts on “आसानी से SSC CHSL ki Taiyari कैसे करें (2023)”

Leave a Comment

error: Content is protected !!
CTET Exam Pattern 2024: पेपर 1 & पेपर 2 परीक्षा पैटर्न CTET Application Form 2024 जारी: अभी करें आवेदन! SSC new website launched: सभी को फिर से करना होगा वन टाइम रजिस्ट्रेशन CTET Exam Timing 2024-परीक्षा समय में हुआ है यह बड़ा बदलाव, अभी देखें। CTET Pre Admit Card 2024: इस तारीख तक जारी होगा CTET प्री एडमिट कार्ड CTET Exam Date 2024: सीटेट परीक्षा में ये दस्तावेज ले जाना है,जरूरी