SSC MTS Kya Hai: MTS परीक्षा की सम्पूर्ण जानकारी

दोस्तों नमस्कार! आज आप इस आर्टिकल के माध्यम से SSC MTS परीक्षा के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। इस आर्टिकल में हम जानेंगे की SSC MTS Kya Hai?, इसमें चयन कैसे होता है? SSC MTS का फॉर्म कैसे भरें?, SSC MTS परीक्षा पैटर्न, सिलेबस, सैलरी, आयु सीमा क्या है? इसके साथ ही हम SSC MTS के माध्यम से मिलने वाली नौकरी के बारे में भी जानेंगे।

इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में एसएससी एमटीएस परीक्षा से संबंधित उठने वाले सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे। तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें एवं अपनी राय हमे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

SSC MTS Kya hai
SSC MTS Kya hai

SSC MTS Kya Hai?

SSC MTS एक एकदिवसीय परीक्षा है। यह परीक्षा प्रत्येक वर्ष कर्मचारी चयन आयोग(SSC) के द्वारा आयोजित की जाती है।
जिसके माध्यम से आवेदकों को केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में ग्रुप C के पद पर नौकरी दी जाती है।

Table of Contents

MTS की नौकरी में फाइलों की देखभाल करना, फाइलों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाना, कंप्यूटर में मैटर टाइप करना, गार्डन का देखभाल करना, चौकीदारी करना, पुस्तकालय की देखरेख करना, जूनियर ऑपरेटर के रूप में कार्य करना एवं निगरानी और रखरखाव जैसे कार्य करने होते हैं।

SSC MTS में चयनित होने के बाद आपको कौन सी नौकरी किस विभाग में मिलेगी? और आपकी सैलरी कितनी होगी? इसकी समस्त जानकारी आपको आगे विस्तार से दी जाएगी।

SSC MTS Full Form

  • SSC MTS का Full Form Staff Selection Commission Multi Tasking Staff होता है। जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग मल्टी टास्किंग स्टॉफ कहा जाता है।

SSC MTS का फॉर्म कैसे भरें?

SSC MTS की भर्ती प्रत्येक वर्ष एसएससी के द्वारा निकाली जाती है, जिसके माध्यम से हजारों अभ्यर्थियों को केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में नौकरी प्रदान की जाती है।

तो चलिए जानते हैं कि आप किस तरह से MTS परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं, और आवेदन करने के बाद किन तरीकों को अपनाकर आप इस परीक्षा में सफल हो सकते हैं।

SSC Registration Process

SSC के द्वारा कराई जाने वाली किसी भी परीक्षा (जैसे कि SSC MTS, SSC CHSL, SSC GD, SSC CGL, SSC CPO, SSC JE, SSC Steno etc.) में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको एसएससी के पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आप एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट खुलने पर आपको आपके राइट साइड में एक लॉगिन सेक्शन दिखेगा। लॉगिन सेक्शन में नीचे दिए गए New user? Register now पर आपको जाना होगा।

Note:- अगर आपने पहले ही एसएससी रजिस्ट्रेशन कर लिया है तो आप लॉगिन सेक्शन में अपने रजिस्ट्रेशन नंबर एवं पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करके एसएससी के द्वारा जारी फार्म का आवेदन कर सकते हैं।

  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको अपनी जानकारी भरनी होगी। मांगी गई समस्त जानकारी ध्यान पूर्वक भरें।
  • एसएससी रजिस्ट्रेशन के लिए आपको एक मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी की भी आवश्यकता होगी। आप जिस भी मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से एसएससी में रजिस्ट्रेशन करते हैं उसे हमेशा एक्टिव रखें।
  • पासवर्ड भूलने पर रिसेट करने के लिए ओटीपी एवं एडमिट कार्ड की जानकारी आपको एसएससी के द्वारा आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एवं ईमेल पर ही भेजी जाएगी।
  • मांगी गई समस्त जानकारी को सावधानीपूर्वक भरकर अपने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूर्ण करें। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आपको आपके मोबाइल एवं ईमेल पर आपका रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड भेज दिया जाएगा।
  • जिसके बाद आपको पुनः एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगिन सेक्शन में अपना रजिस्ट्रेशन नंबर एवं पासवर्ड भरकर लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने पर आपको अपना पासवर्ड बदलने के लिए कहा जाएगा। क्योंकि एसएससी के द्वारा भेजा गया पासवर्ड काफी कठिन होता है जिसे याद रख पाना मुश्किल रहता है इसलिए आप अपना नया पासवर्ड बना ले।
  • नया पासवर्ड बनाने के बाद आपको फिर से एसएससी के लॉगिन पैनल में जाकर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर एवं नए पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने पर आपके सामने एसएससी का डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा। डैशबोर्ड के APPLY सेक्शन में जाकर आप एसएससी के द्वारा जारी किए गए किसी भी Form का आवेदन कर सकते हैं।

Note:- SSC रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की और अधिक जानकारी के लिए या SSC से संबंधित अन्य जानकारी जैसे कि SSC क्या है?, एसएससी की तैयारी कैसे करें? आदि के लिए आप हमारे आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

SSC MTS Eligibility: आवेदन के लिए आवश्यक योग्यता

SSC MTS की परीक्षा में आवेदन करने के लिए आपके पास निम्न योग्यताएं होना अनिवार्य है। बिना इन योग्यताओं के आप एसएससी एमटीएस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

SSC MTS Education Qualification: शैक्षणिक योग्यता

  • SSC MTS में आवेदन के लिए आवश्यक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाईस्कूल(10th) या उसके समकक्ष की परीक्षा पास होना अनिवार्य है।
  • यानी कि वह प्रत्येक अभ्यर्थी जिन्होंने हाईस्कूल की परीक्षा पास कर ली है, वह शैक्षणिक रूप से एसएससी एमटीएस परीक्षा में आवेदन करने के योग्य हैं।

Note:- MTS परीक्षा में आवेदन के दौरान अभ्यर्थी के हाईस्कूल प्रमाण पत्र का विवरण मांगा जाता है। ऐसे में वह अभ्यर्थी जिन्होंने हाई स्कूल की परीक्षा तो दे दी है, लेकिन उनका रिजल्ट MTS का फॉर्म जारी होने तक नहीं आया है, तो वह इस परीक्षा में आवेदन नहीं कर सकते हैं।

SSC MTS Age Limit: आयु सीमा

एसएससी एमटीएस परीक्षा के माध्यम से 2 पदों मल्टी टास्किंग स्टाफ(MTS) एवं हवलदार के लिए भर्ती की जाती है और इन दोनों पदों के लिए आयु सीमा अलग-अलग निर्धारित है, जो कि निम्न लिखित है:-

  • मल्टी टास्किंग स्टाफ(MTS) पद के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष निर्धारित की गई है। वहीं हवलदार पद के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 27 वर्ष निर्धारित है।

Note:- कुछ विशेष वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु में छूट भी प्रदान की जाती है जिसमें ओबीसी, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी एवं पूर्व सैनिक आदि शामिल है।

  • OBC वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु में 3 साल की छूट दी जाती है, जिसकी वजह से OBC अभ्यर्थी MTS पद के लिए अधिकतम 28 वर्ष तक एवं हवलदार पद के लिए अधिकतम 30 वर्ष तक आवेदन कर सकते हैं।
  • एससी एवं एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु में 5 साल की छूट दी जाती है, जिसकी वजह से SC/ST अभ्यर्थी MTS पद के लिए अधिकतम 30 वर्ष तक एवं हवलदार पद के लिए अधिकतम 32 वर्ष तक आवेदन कर सकते हैं।
  • सामान्य वर्ग के पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियों को 10 वर्ष के लिए, ओबीसी वर्ग के पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियों को 13 वर्ष के लिए तथा एससी/एसटी वर्ग के पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियों को 15 वर्ष के लिए आयु में छूट प्रदान की जाती है।
  • Ex-Servicemen को वास्तविक सैन्य सेवा से कटौती के बाद 3 वर्ष के लिए आयु में छूट प्रदान की जाती है।
वर्गन्यूनतम आयु(MTS/हवलदार)अधिकतम आयु(MTS)अधिकतम आयु(हवलदार)
सामान्य(General)18 वर्ष25 वर्ष27 वर्ष
OBC18 वर्ष28 वर्ष30 वर्ष
SC/ST18 वर्ष30 वर्ष32 वर्ष
PWD(general)18 वर्ष35 वर्ष37 वर्ष
PWD(OBC)18 वर्ष38 वर्ष40 वर्ष
PWD(SC/ST)18 वर्ष40 वर्ष42 वर्ष
Ex-Servicemen18 वर्षवास्तविक सैन्य सेवा से कटौती के बाद 3 वर्ष के

SSC MTS Physical Eligibility: शारीरिक मापन योग्यता

MTS एवं हवलदार दोनों पदों में आवेदन के लिए कुछ शारीरिक योग्यता भी निर्धारित की गई है जो कि निम्नलिखित हैं:-

लंबाई

  • सामान्य, ओबीसी एवं एससी वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों की न्यूनतम लंबाई 157.5 सेंटीमीटर तथा सामान्य, ओबीसी एवं एससी वर्ग के महिला अभ्यर्थियों की न्यूनतम लंबाई 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • एसटी एवं गढ़वाल, गोरखा और असम क्षेत्र से आने वाले पुरुष अभ्यर्थियों की न्यूनतम लंबाई 152.5 सेंटीमीटर जबकि ST एवं गढ़वाल, गोरखा और असम क्षेत्र से आने वाली महिला अभ्यर्थियों की न्यूनतम लंबाई 149.5 सेंटीमीटर होना आवश्यक है।
वर्गपुरुष(न्यूनतम लंबाई)महिला(न्यूनतम लंबाई)
सामान्य/OBC/SC157.5 cm152 cm
ST एवं गढ़वाल,गोरखा और असम क्षेत्र से आने वाले152.5 cm149.5 cm

सीना (केवल पुरुष अभ्यर्थियों के लिए)

  • सभी वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के सीने की सामान्य रूप से न्यूनतम चौड़ाई 76 सेंटीमीटर तथा फुलाने पर सीने की न्यूनतम चौड़ाई 81 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • सभी अभ्यर्थियों को अपने सीने की सामान्य चौड़ाई से न्यूनतम 5 सेंटीमीटर फुलाना आवश्यक है।

Note:- SSC MTS परीक्षा में आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को ऊपर दिए गए सभी योग्यताओं को पूरा करना आवश्यक है। एमटीएस परीक्षा में आवेदन के लिए आवश्यक योग्यताओं के बारे में हम एक बार पुनः संक्षेप में जान लेते हैं:-

  • अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाईस्कूल की परीक्षा पास होना अनिवार्य है। दसवीं कक्षा की मार्कशीट में लिखित जन्मतिथि के आधार पर ही अभ्यर्थी के आयु की गणना की जाएगी।
  • आयु सीमा में छूट प्राप्त करने के लिए ओबीसी, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी एवं एक्स सर्विसमैन के लिए उनका प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य है।

SSC MTS Department List

एसएससी एमटीएस में चयन होने के बाद अभ्यर्थियों को निम्नलिखित विभागों में नौकरी प्रदान की जाती है:-

  1. केंद्रीय सचिवालय
  2. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड
  3. सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम
  4. प्रेस सूचना ब्यूरो
  5. दूरसंचार विभाग
  6. विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग
  7. श्रम ब्यूरो विदेश मंत्रालय
  8. रक्षा मंत्रालय
  9. नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक आयोग

MTS में मिलने वाली नौकरी

एसएससी एमटीएस परीक्षा के माध्यम से अभ्यर्थियों को ऊपर दिए गए विभागों में निम्नलिखित पदों पर नौकरी प्रदान की जाती है:-

  • चपरासी
  • दफ्तरी
  • जमादार
  • चौकीदार
  • माली
  • सफाई वाला
  • मेस हेल्पर
  • झाड़ू देने वाला
  • दुकानदार
  • पुस्तकालय लिपिक
  • कंप्यूटर ऑपरेटर
  • कार्यालय सहायक आदि।

यह भी पढ़ें:-

SSC MTS Selection Process: चयन प्रक्रिया

अभी तक हमने यह जाना कि SSC MTS Kya Hai? इसका फॉर्म कैसे भरें तथा इसका फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थियों के पास क्या-क्या योग्यताएं होना जरूरी है।

अब हम आपको SSC MTS परीक्षा के चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। आपको एमटीएस में सिलेक्शन के लिए किन-किन प्रक्रियाओं से होकर गुजरना पड़ेगा तथा इसमें कितने पेपर होते हैं और कौन सा पेपर कितने अंक का होता है आदि की समस्त जानकारी इस भाग में प्राप्त होगी।

  • SSC MTS परीक्षा 3 चरणों में आयोजित की जाती है इसके प्रथम चरण में लिखित परीक्षा, दूसरे चरण में शारीरिक मापन एवं दक्षता परीक्षा(PET & PST) तथा तीसरे चरण में दस्तावेज जांच (डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन) कराया जाता है।

1.) लिखित परीक्षा (कंप्यूटर आधारित परीक्षा)

2.) शारीरिक मापन एवं दक्षता परीक्षा (केवल हवलदार पद के लिए)

3.) दस्तावेज जांच (डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन)

शारीरिक मापन एवं दक्षता परीक्षा(PET & PST) सिर्फ उन अभ्यार्थियों के लिए होता है, जिन्होंने एमटीएस पद के साथ-साथ हवलदार पद के लिए भी आवेदन किया है।

लिखित परीक्षा (कंप्यूटर आधारित परीक्षा)

SSC MTS की लिखित परीक्षा कंप्यूटर आधारित बहुविकल्पीय प्रकार की परीक्षा होती है।

इस परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न के उत्तर के लिए चार विकल्प दिए रहते हैं। जिसमें से एक विकल्प सही होता है, और तीन विकल्प गलत रहते हैं। अभ्यर्थी को उत्तर के रूप में सही विकल्प का चुनाव करना रहता है।

MTS लिखित परीक्षा दो भागों में कराई जाती है, अभ्यर्थियों के लिए दोनों भागों में उत्तीर्ण होना आवश्यक होता है।

लिखित परीक्षा के प्रश्न की भाषा हिंदी एवं अंग्रेजी सहित कुल 13 भारतीय भाषाओं में दिए जाते हैं। अभ्यर्थी अपनी समझ के आधार पर प्रश्नों की भाषा का चुनाव कर सकते हैं।

SSC MTS Exam Pattern: परीक्षा पैटर्न

  • MTS लिखित परीक्षा दो भागों में कराई जाती है। जिसे हम भाग 1 एवं भाग 2 के नाम से जानते हैं।
  • इसके भाग 1 में रिजनिंग एवं गणित विषय से क्रमशः 20-20 प्रश्न 60-60 अंकों के लिए पूछे जाते हैं। जिन्हें हल करने के लिए 45 मिनट का समय दिया जाता है।
  • इसके भाग 2 में सामान्य जागरूकता एवं अंग्रेजी भाषा से 25-25 प्रश्न 75-75 अंकों के लिए पूछे जाते हैं। जिन्हें हल करने के लिए 45 मिनट का समय दिया जाता है।
  • इस तरह से एमटीएस लिखित परीक्षा में कुल 90 प्रश्न 270 अंकों के लिए पूछे जाते हैं।
  • इस परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रत्येक प्रश्न 3 अंकों के होंगे
  • जिसमें भाग-1 120 अंको का तथा भाग-2 150 अंकों के लिए होता है।
  • भाग-1 मे कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है। जबकि भाग 2 में एक गलत उत्तर के लिए एक अंक काट लिए जाते हैं।

भाग-1

विषयप्रश्नों की संख्याअंकसमय
रिजनिंग2060
गणित 2060
कुल4012045 मिनट

भाग-2

विषयप्रश्नों की संख्याअंकसमय
सामान्य जागरूकता2575
अंग्रेजी भाषा2575
कुल5015045 मिनट

SSC MTS Syllabus

SSC MTS परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी विषयों का पाठ्यक्रम यहां पर विस्तार पूर्वक बताया जा रहा है इन पाठ्यक्रमों का अध्ययन करके आप SSC MTS की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

रिजनिंग

  • गैर-मौखिक श्रृंखला
  • अंतरिक्ष विज़ुअलाइज़ेशन
  • दृश्य स्मृति
  • विश्लेषण
  • प्रलय
  • अवलोकन
  • चित्र वर्गीकरण
  • अंकगणितीय संगणना
  • अंकगणितीय संख्या श्रृंखला
  • भेदभावपूर्ण अवलोकन
  • संबंध अवधारणाएँ
  • समानताएं और अंतर
  • अंतरिक्ष विज़ुअलाइज़ेशन
  • समस्या को सुलझाना
  • निर्णय लेना

गणित

  • संख्या पद्धति
  • एचसीएफ / एलसीएम
  • संपूर्ण संख्याओं की गणना
  • दशमलव और अंश
  • संख्याओं के बीच संबंध
  • मौलिक अंकगणितीय संचालन
  • प्रतिशत
  • अनुपात और समानुपात
  • औसत
  • ब्याज
  • लाभ और हानि
  • छूट
  • टेबल्स और ग्राफ़ का उपयोग
  • समय और दूरी
  • अनुपात और समय
  • समय और काम आदि।

सामान्य जागरूकता

  • भारत और उसके पड़ोसी देश
  • पुरस्कार-विजेता
  • पुस्तकें
  • खेल
  • इतिहास
  • संस्कृति
  • भूगोल
  • अर्थशास्त्र
  • भारतीय संविधान सहित सामान्य राजनीति
  • करंट अफेयर्स
  • विज्ञान – आविष्कार और खोज
  • पुरस्कार और सम्मान आदि।

अंग्रेजी भाषा

  • English Grammar (Parts of Speech, Tenses, Voice Change, Narration, Subject-Verb Agreement, Articles, Singular-Plural, Degree of Comparison)
  • Sentence Structure
  • Active/Passive Voice
  • Direct/Indirect Speech
  • Phrases and Idioms
  • Synonyms, Antonyms and their Correct Usage
  • Comprehension Reading
  • Basics of English Language
  • English Vocabulary

SSC MTS Salary

  • SSC MTS में नियुक्ति के बाद अभ्यर्थियों की सैलरी लगभग 18000 ₹ से लेकर 22000 ₹ प्रति माह होती है।
  • अभ्यर्थियों को सैलरी के अलावा महंगाई भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस और परिवहन भत्ता भी दिया जाता है। इसके साथ ही एमटीएस कर्मचारियों को चिकित्सा सुविधा एवं पेंशन आदि की सुविधा भी प्रदान की जाती है।
  1. SSC में MTS जॉब क्या है?

    एसएससी एमटीएस एक परीक्षा है, जिसके माध्यम से आपको केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में नौकरी प्रदान की जाती है।

  2. एमटीएस का वेतन कितना है?

    एसएससी एमटीएस का मूल वेतन लगभग ₹18000 से लेकर ₹22000 तक होता है। इसके अलावा कर्मचारियों को अन्य सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

  3. MTS के लिए योग्यता क्या है?

    वह अभ्यर्थी जिन्होंने हाईस्कूल की परीक्षा पास कर ली है तथा उनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है, तो वह एसएससी एमटीएस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  4. एमटीएस में कितनी हाइट लेते हैं?

    एमटीएस में पुरुष अभ्यर्थियों की न्यूनतम हाइट 157.5 सेंटीमीटर जबकि महिला अभ्यर्थियों की न्यूनतम हाइट 152 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है।

  5. एमटीएस में कितनी उम्र चाहिए?

    एमटीएस में आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 25 वर्ष है। इसके अलावा कुछ विशेष वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु में छूट भी प्रदान की जाती है।

  6. एमटीएस में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

    एमटीएस में कुल 4 सब्जेक्ट से प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसमें गणित एवं रिजनिंग से 20-20 प्रश्न 60-60 अंकों के लिए तथा सामान्य जागरूकता एवं अंग्रेजी विषय से 25-25 प्रश्न 75-75 अंकों के लिए पूछे जाते हैं।

  7. एमटीएस के कितने पेपर होते हैं?

    एमटीएस में केवल एक लिखित पेपर कराया जाता है जिसमें कुल 4 विषय से 90 प्रश्न 270 अंकों के लिए पूछे जाते हैं, जिन्हें हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाता है।

  8. एमटीएस परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

    एसएससी एमटीएस के परीक्षा पैटर्न को समझें।
    पाठ्यक्रम का पूरी तरह से अध्ययन करें।
    पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें।
    ऑनलाइन टेस्ट भी ज्वाइन करें।
    पढ़े हुए विषयों का रिवीजन करना ना भूले।
    पढ़ाई के लिए एक रणनीति तैयार करें।

  9. एमटीएस का फुल फॉर्म क्या होता है।

    एसएससी एमटीएस का फुल फॉर्म Staff Selection Commission Multi Tasking Staff होता है, जिसे हम हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग मल्टी टास्किंग स्टाफ कहते हैं।

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल SSC MTS Kya Hai? में हमने आपको एसएससी एमटीएस परीक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। हमने इस आर्टिकल में SSC MTS परीक्षा के हर पहलू पर आपसे जानकारी साझा किया है, ताकि आपको आपके SSC MTS परीक्षा से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर इस आर्टिकल में प्राप्त हो सके।

आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद!

1 thought on “SSC MTS Kya Hai: MTS परीक्षा की सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a Comment

error: Content is protected !!
CTET Exam Pattern 2024: पेपर 1 & पेपर 2 परीक्षा पैटर्न CTET Application Form 2024 जारी: अभी करें आवेदन! SSC new website launched: सभी को फिर से करना होगा वन टाइम रजिस्ट्रेशन CTET Exam Timing 2024-परीक्षा समय में हुआ है यह बड़ा बदलाव, अभी देखें। CTET Pre Admit Card 2024: इस तारीख तक जारी होगा CTET प्री एडमिट कार्ड CTET Exam Date 2024: सीटेट परीक्षा में ये दस्तावेज ले जाना है,जरूरी