SSC GD Kya Hai: परीक्षा पैटर्न एवं सिलेबस 2023

दोस्तों नमस्कार आज इस आर्टिकल के माध्यम से आप SSC GD Kya Hai? और इससे जुड़ी अन्य जानकारियों जैसे कि SSC GD चयन प्रक्रिया, SSC GD परीक्षा पैटर्न एवं SSC GD सिलेबस आदि के बारे में जानेंगे।

एसएससी जीडी परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग(SSC) के द्वारा आयोजित की जाने वाली एक एकदिवसीय परीक्षा है। वैसे तो एसएससी के द्वारा कई सारी एकदिवसीय परीक्षाएं कराई जाती हैं, पर एसएससी जीडी परीक्षा अन्य सभी परीक्षाओं के मुकाबले अभ्यर्थियों को ज्यादा आकर्षित करती हैं।

जिसकी पहली वजह यह है कि एसएससी जीडी परीक्षा प्रत्येक वर्ष आयोजित की जाती है।जिसके माध्यम से हजारों पदों पर आवेदन जारी किया जाता है। साथ ही इस परीक्षा में आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता हाईस्कूल परीक्षा पास रखी गई है। जिसकी वजह से यह कम शैक्षणिक योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को भी सरकारी नौकरी में जाने का मौका प्रदान करती है।तो चलिए अब हम विस्तार से जानते हैं कि SSC GD Kya Hai :-

Table of Contents

SSC GD Kya Hai?

एसएससी जीडी कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा आयोजित की जाने वाली एक एकदिवसीय परीक्षा है जिसके माध्यम से केंद्र सरकार के विभिन्न सुरक्षा विभागों जैसे कि सीमा सुरक्षा बल(BSF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल(CISF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल(CRPF), असम राइफल(AR), भारत तिब्बत सीमा पुलिस(ITBP), सशस्त्र सीमा बल(SSB), राष्ट्रीय जांच एजेंसी(NIA) और सचिवालय सुरक्षा बल(SSF) में कांस्टेबल पद पर नियुक्ति प्रदान की जाती है।

एसएससी जीडी परीक्षा हाईस्कूल स्तर पर कराई जाती है। वह सभी विद्यार्थी जिन्होंने हाईस्कूल या इसके समकक्ष की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। और उनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है, इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

SSC GD Kya Hai
SSC GD Kya Hai

SSC GD Kya Hai Puri Jankari

अभी हमने SSC GD Kya Hai के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। आगे इस आर्टिकल में हम एसएससी जीडी परीक्षा से संबंधित पूरी जानकारी विस्तार से साझा करेंगे। एसएससी जीडी परीक्षा की समस्त जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

यह भी पढ़ें:-

SSC GD full form

एसएससी जीडी का फुल फॉर्म STAFF SELECTION COMMISSION GENERAL DUTY होता है जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग सामान्य ड्यूटी कहते हैं।

SSC GD Post Details

जब आप एसएससी जीडी का फॉर्म भरेंगे तो उस फॉर्म में आपसे पद वरीयता को चुनने के लिए कहा जाता है। एसएससी जीडी के माध्यम से कुल 8 सुरक्षा विभागों में कांस्टेबल पद पर नियुक्ति दी जाती है।

आप जिस भी विभाग में नियुक्ति चाहते हैं, उसे आपको पहली वरीयता देनी होगी। इसी तरह आपको अपनी पसंद के आधार पर सभी 8 विभागों को क्रम से वरीयता प्रदान करना होगा।

एसएससी जीडी परीक्षा में आपके द्वारा प्राप्त अंक एवं आपके द्वारा चुने गए पद वरीयता के आधार पर ही नियुक्ति दी जाती है। एसएससी जीडी में मिलने वाले सभी विभागों की सूची निम्नलिखित है:-

  1. Secretariat Security Force (SSF)
  2. Border Security Force (BSF)
  3. Central Industrial Security Force (CISF)
  4. Central Reserve Police Force (CRPF)
  5. Indo Tibetan Border Police (ITBP)
  6. Sashastra Seema Bal (SSB)
  7. National Investigation Agency (NIA)

SSC GD Eligibility Criteria: एसएससी जीडी पात्रता मापदंड

एसएससी जीडी परीक्षा में आवेदन के लिए आपको कुछ मानदंडों को पूरा करना होता है।जिसके बाद ही आप इस परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं एसएससी जीडी परीक्षा में आवेदन के लिए आवश्यक सभी मानदंड निम्नलिखित है:-

sscsir.com click-here-1

1.) शैक्षणिक योग्यता

  • SSC GD परीक्षा में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाईस्कूल परीक्षा पास होना अनिवार्य है।
  • हाईस्कूल परीक्षा में मात्र पास होना ही अनिवार्य है आपने कितने प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं इससे आवेदन में कोई फर्क नहीं पड़ता है।

2.) SSC GD age limit: आयु सीमा

  • एसएससी जीडी परीक्षा में आवेदन के लिए आप की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष होनी चाहिए।
  • कुछ विशेष वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आयु में छूट का भी प्रावधान किया गया है। आयु में छूट प्राप्त करने के लिए आपको अपना जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होता है।

SSC GD age relaxation आयु सीमा में छूट

ओबीसी/एससी/एसटी/भूतपूर्व सैनिक और गुजरात में 2002 के सांप्रदायिक दंगों या 1984 के दंगों में मारे गए पीड़ितों के आश्रित और बच्चों को आयु में छूट दी जाती है।

सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा में किसी भी प्रकार की छूट नहीं है अन्य वर्ग को मिलने वाली आयु छूट नीचे दी गई तालिका में प्रदान की गई है:-

वर्गआयु छूटआवेदन करने की अधिकतम आयु वर्ष तक
General0 वर्ष23 वर्ष तक
OBC3 वर्ष26 वर्ष तक
SC/ST5 वर्ष28 वर्ष तक
भूतपूर्व सैनिक(सामान्य वर्ग)
भूतपूर्व सैनिक(OBC)
भूतपूर्व सैनिक(SC/ST)
3 वर्ष
6 वर्ष
8 वर्ष
26 वर्ष तक
29 वर्ष तक
31 वर्ष तक
गुजरात में 2002 के सांप्रदायिक दंगों या 1984 के दंगों में मारे गए पीड़ितों के आश्रित और बच्चों को आयु में छूट (सामान्य वर्ग)/ (OBC)/ (SC/ST)
5/8/10 वर्ष28/31/33वर्ष तक
ssc gd kya hai : Age relaxation
यह भी पढ़ें:-

3.) SSC GD में आवेदन के लिए आवश्यक शारीरिक मानक

जैसा कि हमने आपको बताया कि एसएससी जीडी परीक्षा के माध्यम से अभ्यर्थियों को पैरामिलिट्री फोर्सेस में नियुक्ति कराई जाती है। इसलिए GD परीक्षा में शारीरिक परीक्षा का एक महत्वपूर्ण योगदान है।

शारीरिक मानक में जनरल, ओबीसी और एससी वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई कम से कम 170 सेंटीमीटर होना जरूरी है। वही इन्हीं वर्ग के महिला अभ्यर्थियों की लंबाई 157 सेंटीमीटर होना आवश्यक है।

जबकि एसटी वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों की न्यूनतम लंबाई 162.5 सेंटीमीटर वही महिला अभ्यर्थियों की लंबाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

Note:- आवेदन के दौरान आपसे शारीरिक मानक की कोई जानकारी नहीं मांगी जाती है। इसलिए आप इस परीक्षा में कम लंबाई होने पर भी आवेदन कर लिखित परीक्षा में प्रतिभाग कर सकते हैं। लेकिन एसएससी जीडी के शारीरिक परीक्षा में आपको रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

SSC GD Selection Process: चयन प्रक्रिया

एसएससी जीडी परीक्षा 3 चरणों में आयोजित की जाती है। जिसके प्रथम चरण में लिखित परीक्षा, द्वितीय चरण में शारीरिक मानक परीक्षण एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा और तीसरे चरण में चिकित्सीय परीक्षा कराई जाती है।अंतिम चयन के लिए अभ्यर्थियों का इन तीनों चरणों की परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

1.) लिखित परीक्षा

2.) शारीरिक मानक परीक्षण एवं दक्षता परीक्षा

3.) चिकित्सीय परीक्षा

1.) लिखित परीक्षा

  • एसएससी जीडी में सर्वप्रथम लिखित परीक्षा आयोजित कराई जाती है। यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित बहुविकल्पी प्रकार की ऑनलाइन परीक्षा होती है।
  • जिसमें कुल 5 विषयों (1)सामान्य बुद्धि एवं तर्क, (2)सामान्य ज्ञान एवं सामान्य जागरूकता, (3)प्रारंभिक गणित, (4)अंग्रेजी, और (5)हिंदी से प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • इनमें से तीन विषय (1)सामान्य बुद्धि एवं तर्क, (2)सामान्य ज्ञान एवं सामान्य जागरूकता, और (3)प्रारंभिक गणित सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य होता है।
  • जबकि हिंदी और अंग्रेजी विषय में से आपको किसी एक विषय का चुनाव करना रहता है। इस तरह से पूछे जाने वाले इन 5 विषयों में से सिर्फ चार विषयों के प्रश्नों को ही अभ्यर्थियों को हल करना होता है।
  • लिखित परीक्षा में 80 प्रश्न 160 अंकों के लिए पूछे जाते हैं। इन सभी प्रश्नों को हल करने के लिए 60 मिनट का समय दिया जाता है।
  • सभी विषयों से 20-20 प्रश्न पूछे जाते हैं प्रत्येक सही उत्तर के लिए अभ्यर्थियों को 2 अंक दिए जाते हैं वही एक गलत उत्तर के लिए .5 अंक काट लिए जाते हैं।
  • एसएससी जीडी लिखित परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी भाषा में आयोजित की जाती है विद्यार्थी अपने समझ के आधार पर भाषा का चुनाव कर सकते हैं।
  • आपको अपनी परीक्षा की भाषा और हिंदी एवं अंग्रेजी विषय में से कोई एक विषय का चुनाव परीक्षा कक्ष में ही परीक्षा शुरू होने से पूर्व करना रहता है।
  • लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद ही अभ्यर्थियों को शारीरिक मानक परीक्षा एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।
SSC GD Kya Hai : SSC GD लिखित-परीक्षा
SSC GD Kya Hai : SSC GD लिखित-परीक्षा

SSC GD Exam Pattern

विषयप्रश्नों की संख्याअंकसमय
सामान्य बुद्धि एवं तर्क 2040
सामान्य ज्ञान एवं सामान्य जागरूकता2040
प्रारंभिक गणित2040
अंग्रेजी / हिंदी2040
कुल8016060 मिनट

2.) शारीरिक मानक परीक्षण एवं दक्षता परीक्षा

  • शारीरिक मानक परीक्षा एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा में अभ्यर्थियों की लंबाई का माप, सीना का माप और दौड़ परीक्षा कराई जाती है यह सभी कार्य एक दिन में ही पूर्ण करा लिया जाता है।
  • शरीर मापन परीक्षा में पुरुषों की लंबाई 170 सेंटीमीटर और महिला अभ्यर्थियों की लंबाई 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • वहीं पुरुष अभ्यर्थियों का सीना बिना फुलाए न्यूनतम 80 सेंटीमीटर होना चाहिए। आपको सीना सामान्य चौड़ाई से 5 सेंटीमीटर फुलाना आवश्यक होता है।
  • दौड़ परीक्षा में पुरुष अभ्यर्थियों को 5 किलोमीटर की दूरी 24 मिनट में तय करना होता है। जबकि महिला अभ्यर्थियों को 1.6 किलोमीटर की दूरी 8 मिनट 30 सेकंड में पूरा करना अनिवार्य है।
  • लद्दाख क्षेत्र के पुरुष उम्मीदवारों को 6 मिनट 30 सेकंड में में 1.6 किलोमीटर जबकि महिला उम्मीदवारों को 4 मिनट में 800 मीटर की दौड़ पूरी करनी पड़ती है।

3.) चिकित्सीय परीक्षा

एसएससी जीडी के पहले दो चरणों की परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद ही अभ्यर्थियों को मेडिकल परीक्षा(चिकित्सीय परीक्षा) के लिए बुलाया जाता है। मेडिकल परीक्षा सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य है।

मेडिकल परीक्षा के दौरान की जाने वाली सभी जांचों में अभ्यर्थी का उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। अगर उम्मीदवार किसी एक भी जांच में विफल रहता है तो उसे एसएससी जीडी परीक्षा के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

मेडिकल परीक्षा में निम्नलिखित मेडिकल जांच कराए जाते हैं:-

नेत्र परीक्षण

  • नेत्र परीक्षण में उम्मीदवार के दाहिनी आंख का पूर्ण रूप से ठीक होना अनिवार्य है जबकि बाई आंख में दृश्य तिक्ष्णता 6/9 से कम नहीं होनी चाहिए।
  • अभ्यर्थी के आंख में किसी भी प्रकार का कोई चश्मा या लेंस नहीं लगा होना चाहिए जिन अभ्यर्थियों को दूर या पास की वस्तुओं को देखने में परेशानी आती है उन्हें इस परीक्षा में अनुउत्तीर्ण घोषित कर दिया जाएगा।

कान का जांच

  • इस परीक्षा में व्यक्ति के सुनने की क्षमता, बहरे पन, डिस्चार्ज और कान के पर्दे की जांच की जाती है।

दातों की जांच

  • दातों के परीक्षण में अभ्यर्थी के दांत में कैविटी, मसूड़ों एवं चबाने के लिए पर्याप्त संख्या में दांत की जांच की जाती है।

इसके अलावा उम्मीदवारों के सिर, कंधे, हाथ, गर्दन, जोड़ो, सीने और उंगलियों आदि का भी परीक्षण किया जाता है। पूरे शरीर का एक्स रे भी कराया जाता है। जिससे अभ्यर्थी शरीर में किसी भी प्रकार के फेक्चर को जाचां जा सके।

अभ्यार्थी के निचले घुटनों एवं तलवों का भी परीक्षण किया जाता है। मेडिकल परीक्षा में अनुउत्तीर्ण पाए जाने पर अभ्यर्थी को पुनः मेडिकल परीक्षण का मौका दिया जाता है किंतु इसके लिए आपको अधिकतम 1 सप्ताह का समय मिलता है।

दस्तावेज सत्यापन

मेडिकल परीक्षा के दौरान ही उम्मीदवारों के दस्तावेजों का भी सत्यापन किया जाता है। जिसमें उम्मीदवारों को सत्यापन के लिए निम्नलिखित दस्तावेज ले जाना अनिवार्य रहता है।

  1. हाईस्कूल परीक्षा प्रमाण पत्र।
  2. केंद्र सरकार द्वारा जारी निवास प्रमाण पत्र।
  3. अगर आपने आयु में छूट लिया है तो आयु छूट के लिए जाति प्रमाण पत्र।
  4. राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) प्रमाण पत्र अगर आपने आवेदन के समय विकल्प चुना है तो।

SSC GD Syllabus

एसएससी जीडी सिलेबस को हिंदी में विस्तार से साझा किया गया है। दिए गए सिलेबस का अध्ययन करके आप अपनी परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

सामान्य बुद्धि एवं तर्क

  1. उपमा
  2. समानताएं और भेद
  3. स्थानिक दृश्य
  4. स्थानिक उन्मुखीकरण
  5. दृश्य स्मृति
  6. भेदभाव
  7. अवलोकन
  8. संबंध अवधारणाएँ
  9. अंकगणितीय तर्क और आलंकारिक वर्गीकरण
  10. अंकगणित संख्या श्रृंखला
  11. अशाब्दिक शृंखला
  12. चित्रात्मक वर्गीकरण
  13. कोडिंग और डिकोडिंग

सामान्य ज्ञान एवं सामान्य जागरूकता

  1. इतिहास
  2. Geography (भूगोल)
  3. Sports (खेल)
  4. भारत और उसके पड़ोसी देश
  5. Culture (संस्कृति)
  6. Economic Scene (आर्थिक परिदृश्य)
  7. General Polity (सामान्य राजनीति)
  8. Indian Constitution (भारतीय संविधान)
  9. Scientific Research (वैज्ञानिक अनुसंधान)

प्रारंभिक गणित

  1. Number Systems (संख्या प्रणाली)
  2. संख्याओं से संबंधित समस्याएँ
  3. Computation of Whole Numbers (पूर्ण संख्याओं की गणना)
  4. Decimals and Fractions (दशमलव और भिन्न)
  5. Relationship between Numbers (संख्याओं के बीच संबंध)
  6. Fundamental arithmetical operations (मूल अंकगणितीय संक्रियाएं)
  7. Percentages (प्रतिशत)
  8. Ratio and Proportion (अनुपात और समानुपात)
  9. Average(औसत)
  10. Interest (ब्याज)
  11. Profit and Loss (लाभ और हानि)
  12. Discount(छूट)
  13. Measurement (माप)
  14. Time and Distance (समय और दूरी)
  15. Ratio and Time (अनुपात और समय)
  16. Time and Work (समय और कार्य)

अंग्रेजी

  1. Fill in the blanks
  2. Error Spotting
  3. Phrase Replacement
  4. Synonyms & Antonyms
  5. Spellings
  6. Phrase and idioms meaning
  7. Cloze Test
  8. One Word Substitution
  9. Reading comprehension

हिंदी

  1. संधि और संधि विच्छेद
  2. उपसर्ग
  3. प्रत्यय
  4. वैकल्पिक शब्द
  5. मुहावरे और लोकोक्तियाँ
  6. सामासिक पदों की रचना और समास विग्रह
  7. विलोम (उलटा) शब्द
  8. शब्द-युग्म
  9. वाक्यांश के लिए एक सार्थक शब्द
  10. संज्ञा शब्दों से विशेषण बनाना
  11. अनेकार्थक शब्द
  12. वाक्य-शुद्धि : अशुद्ध वाक्यों का शुद्धिकरण और वाक्यगत अशुद्धि का कारण
  13. मौखिक: विषय, क्रिया और विशेषण का उपयोग
  14. क्रिया : सकर्मक, अकर्मक और पूर्वकालिक क्रियाएँ
  15. शब्द-शुद्धि : अशुद्ध शब्दों का शुद्धिकरण और शब्दगत अशुद्धि का कारण
  16. अंग्रेजी के पारिभाषिक (तकनीकी) शब्दों के समानार्थक हिंदी शब्द
  17. सरल, संयुक्त और मिश्र अंग्रेजी वाक्यों का हिंदी में रूपांतरण और हिंदी वाक्यों का अंग्रेजी में रूपांतरण
  18. कार्यालयी पत्रों से संबंधित ज्ञान

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने एसएससी जीडी परीक्षा के बारे में आपसे जानकारी साझा की है। जिसमें हमने जाना कि SSC GD Kya Hai? साथ ही हमने एसएससी जीडी के नए परीक्षा पैटर्न, सिलेबस, शारीरिक परीक्षा एवं मेडिकल परीक्षा आदि विषयों पर भी जानकारी प्रदान की है।

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। और आपको आपके एसएससी जीडी परीक्षा से संबंधित प्रश्नों के उत्तर मिल गए होंगे। SSC परीक्षा से संबंधित किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट या टेलीग्राम ग्रुप के माध्यम से जुड़ सकते हैं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद!

  1. एसएससी जीडी का काम क्या होता है?

    एसएससी जीडी परीक्षा के माध्यम से अभ्यर्थियों को सुरक्षा बल मे कांस्टेबल पद पर नियुक्ति कराई जाती है। इनका कार्य देश की सुरक्षा में योगदान करना होता है।

  2. एसएससी जीडी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

    एसएससी जीडी में आवेदन के लिए हाईस्कूल यानी कि मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके साथ ही अभ्यार्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से अधिक होने चाहिए।

  3. SSC GD की सैलरी कितनी होती है?

    एसएससी जीडी का बेसिक वेतन ₹21700 से लेकर ₹69100 तक होता है। अलग-अलग विभागों मे सैलरी अलग अलग हो सकती है।

  4. SSC GD का पेपर कैसे होता है?

    एसएससी जीडी का पेपर ऑनलाइन कराया जाता है। जिसमें बहुविकल्पीय प्रकार के 80 प्रश्न 160 अंकों के लिए पूछे जाते हैं। जिनको हल करने के लिए 60 मिनट का समय दिया जाता है।

  5. एसएससी जीडी में कौन सी नौकरी सबसे अच्छी है?

    एसएससी जीडी में सचिवालय सुरक्षा बल(SSF) की नौकरी सबसे अच्छी मानी जाती है।

  6. क्या एसएससी जीडी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है?

    जी हां! एसएससी जीडी की परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक प्रदान किए जाते हैं वही एक गलत उत्तर के लिए .5 अंक की नेगेटिव मार्किंग होती है।

  7. जीडी में कितनी हाइट चाहिए?

    एसएससी जीडी में जनरल/ओबीसी और SC वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई 170 सेंटीमीटर जबकि इन्हीं वर्ग के महिला अभ्यर्थियों की लंबाई 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
    वही एसटी वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों की न्यूनतम लंबाई 162.5 सेंटीमीटर जो कि महिला अभ्यर्थियों की लंबाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

  8. जीडी के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

    एसएससी जीडी के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 23 वर्ष होनी चाहिए कुछ विशेष वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु में छूट प्रदान किया जाता है।

  9. जीडी में लड़कियों की दौड़ कितनी होती है?

    जीडी में लड़कियों को 1.6 किलोमीटर की दूरी 8 मिनट 30 सेकंड में पूरी करनी होती है।

  10. एसएससी जीडी में कितने पेपर होते हैं?

    एसएससी जीडी में कुल 3 पेपर होते हैं। जिसमें पहला पेपर लिखित परीक्षा का दूसरा पेपर शारीरिक मानक परीक्षा एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा का जबकि तीसरा पेपर चिकित्सीय परीक्षा (मेडिकल) का होता है।

  11. एसएससी जीडी में कोई लंबी कूद या ऊंची कूद है?

    एसएससी जीडी में कोई लंबी कूद ऊंची कूद की परीक्षा नहीं कराई जाती है एसएससी जीडी में सिर्फ लंबाई सीना और दौड़ परीक्षा कराई जाती है।

error: Content is protected !!
CTET Exam Pattern 2024: पेपर 1 & पेपर 2 परीक्षा पैटर्न CTET Application Form 2024 जारी: अभी करें आवेदन! SSC new website launched: सभी को फिर से करना होगा वन टाइम रजिस्ट्रेशन CTET Exam Timing 2024-परीक्षा समय में हुआ है यह बड़ा बदलाव, अभी देखें। CTET Pre Admit Card 2024: इस तारीख तक जारी होगा CTET प्री एडमिट कार्ड CTET Exam Date 2024: सीटेट परीक्षा में ये दस्तावेज ले जाना है,जरूरी