SSC GD Physical Eligibility: GD शारीरिक योग्यता

दोस्तों नमस्कार! आज इस आर्टिकल के माध्यम से आप SSC GD Physical Eligibility (शारीरिक योग्यता परीक्षा) एवं SSC GD Medical Test (मेडिकल परीक्षा) के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे। इस आर्टिकल में हम आपसे SSC GD शारीरिक योग्यता परीक्षा में कराए जाने वाली दौड़, लंबाई की माप, सीने की माप, महिला अभ्यर्थियों के लिए दौड़ आदि विषयों पर जानकारी साझा करेंगे।

इसके साथ ही SSC GD परीक्षा से संबंधित पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न जैसे कि SSC GD में कितनी उम्र तक आवेदन कर सकते हैं?, एसएससी जीडी में पढ़ाई कितनी चाहिए?, एसएससी जीडी में नौकरी कौन सी मिलती है?, आदि के उत्तर भी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे।

SSC GD Physical Eligibility
SSC GD Physical Eligibility

SSC GD Physical Eligibility: शारीरिक योग्यता परीक्षा

एसएससी जीडी परीक्षा हमारे सुरक्षा विभाग जैसे कि BSF, CISF, CRPF, SSB, ITBP, Assam Rifles, SSF और NCB में रिक्त हुए कांस्टेबल पद की भर्ती के लिए कराई जाती है।

Table of Contents

जब भी हमारे केंद्र सरकार के सुरक्षा विभागों में कांस्टेबल के पदों की कमी होती है तो इन पदों पर नए कॉन्स्टेबल के चयन के लिए एसएससी जीडी परीक्षा आयोजित की जाती है।

ऐसे में एसएससी जीडी की जो शारीरिक परीक्षा कराई जाती है, वह बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है। क्योंकि कांस्टेबल पद पर नियुक्ति होने के बाद हमारे सैनिकों को काफी ज्यादा शारीरिक श्रम करना पड़ता है।

इसलिए नियुक्ति से पहले ही शारीरिक योग्यता परीक्षा के माध्यम से अभ्यर्थियों की शारीरिक योग्यता को जांचने का कार्य किया जाता है।

SSC GD Physical Eligibility: 2023

एसएससी जीडी की शारीरिक परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाती है। जिसके पहले भाग में शारीरिक मानक परीक्षा(PST) तथा दूसरे भाग में शारीरिक दक्षता परीक्षा(PET) कराई जाती है।

सभी अभ्यार्थियों को PST और PET दोनों परीक्षाओं में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। किसी भी परीक्षा में असफल होने पर अभ्यर्थियों को एसएससी जीडी परीक्षा में आयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

1.) शारीरिक मानक परीक्षा (PST):- लंबाई, सीना एवं वजन

2.) शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET):- दौड़

शारीरिक मानक परीक्षा (PST)

एसएससी जीडी के शारीरिक मानक परीक्षा(PST) के माध्यम से अभ्यर्थियों के फिटनेस को चेक किया जाता है। यह परीक्षा पुरुष एवं महिला दोनों अभ्यर्थियों के लिए आयोजित की जाती है।

PST परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों की लंबाई की माप, सीने की माप (केवल पुरुष उम्मीदवारों के लिए) एवं वजन की माप की जाती है।

सभी उम्मीदवारों को इन तीनों मानक में सफल होना अनिवार्य है। किसी भी एक मानक में असफल होने पर आपको परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा।

शारीरिक मानक परीक्षा पुरुष एवं महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग निर्धारित है। जिसकी समस्त जानकारी आगे प्रदान की गई है।

SSC GD Height: लम्बाई की माप

जब भी आप एसएससी जीडी की शारीरिक परीक्षा देने के लिए जाएंगे तो सबसे पहले आपका वेरिफिकेशन किया जाएगा।वेरीफिकेशन प्रक्रिया से गुजरने के तुरंत बाद अभ्यर्थियों की लंबाई मापी जाती है।

जो अभ्यर्थी एसएससी जीडी परीक्षा में मांगी गई लंबाई से कम पाए जाते हैं उन्हें वहीं से बाहर कर दिया जाता है। लंबाई की वजह से रिजेक्ट हुए अभ्यर्थियों को एसएससी जीडी की अन्य शारीरिक परीक्षाओं में प्रतिभाग नहीं करने दिया जाता है।

  • एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा के लिए सामान्य, OBC एवं SC वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई कम से कम 170 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • वही सामान्य, OBC एवं SC वर्ग के महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • ST वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 162.5 सेंटीमीटर जबकि महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 150 सेंटीमीटर होना जरूरी है।
  • उत्तरी पूर्वी राज्य जैसे कि अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा में निवास करने वाले (ST वर्ग के अलावा) पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 162.5 सेंटीमीटर जबकि महिला उम्मीदवारों की लंबाई 152.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • वही उत्तरी पूर्वी राज्यों में रहने वाले ST वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई 157 सेंटीमीटर एवं महिला अभ्यर्थियों की लंबाई 147.5 सेंटीमीटर मांगी गई है।
  • कुमाऊं, डोंगरा, मराठा, गढ़वाल और असम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख क्षेत्र से आने वाले पुरुष अभ्यर्थियों की न्यूनतम लंबाई 165 सेंटीमीटर एवं महिला अभ्यर्थियों की लंबाई 155 सेंटीमीटर होना जरूरी है।
वर्गपुरुष (न्यूनतम लंबाई)महिला (न्यूनतम लंबाई)
General/OBC/SC170 cm157 cm
ST162.5 cm150 cm
उत्तरी पूर्वी राज्य जैसे कि अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा में निवास करने वाले (General/OBC/SC)162.5152.5
उत्तरी पूर्वी राज्यों में रहने वाले ST वर्ग157147.5
कुमाऊं, डोंगरा, मराठा, गढ़वाल और असम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख क्षेत्र से आने वाले अभ्यर्थी (सभी वर्ग के)165155

यह भी पढ़ें:-

SSC GD Physical Eligibility: सीने की माप

सीने का मापन सिर्फ पुरुष अभ्यर्थियों के लिए ही कराया जाता है। इसमें सबसे पहले पुरुष अभ्यर्थियों का सीना सामान्य रूप से मापा जाता है। उसके बाद सीने को फुलाकर उसकी माप की जाती है।

  • सामान्य, ओबीसी एवं SC वर्ग के उम्मीदवारों के सीने की चौड़ाई सामान्य रूप से बिना फुलाए न्यूनतम 80 सेंटीमीटर होना चाहिए।
  • ST वर्ग के उम्मीदवारों की न्यूनतम सीने की चौड़ाई 76 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • गढ़वाल, कुमायूं, डोंगरा, मराठा और असम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र से संबंध रखने वाले अभ्यर्थियों के सीने की चौड़ाई सामान्य रूप से 78 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • वही उत्तर पूर्वी राज्यों जैसे कि अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और गोरखा से आने वाले अभ्यर्थियों के सीने की चौड़ाई 77 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • किसी भी वर्ग के अभ्यर्थी को अपने न्यूनतम सीने की चौड़ाई से 5 सेंटीमीटर फुलाना अनिवार्य होता है।
  • जैसे कि अगर किसी अभ्यर्थी का सामान्य रूप से सीने की चौड़ाई 80 सेंटीमीटर है तो फुलाने पर उसके सीने के न्यूनतम चौड़ाई 85 सेंटीमीटर होना चाहिए।
  • वहीं अगर सामान्य रूप से सीने की चौड़ाई 82 सेंटीमीटर है तो फुलाने पर 87 सेंटीमीटर होना ही चाहिए।

Note:- सीने की सामान्य रूप से न्यूनतम चौड़ाई ना होने या फिर न्यूनतम 5 सेंटीमीटर ना फुला पाने की स्थिति में अभ्यर्थी को शारीरिक मापन परीक्षा में असफल घोषित कर दिया जाएगा।

SSC GD Physical Eligibility: वजन

  • इस परीक्षा में अभ्यर्थी के वजन को मापा जाता है। अभ्यर्थी की लंबाई एवं आयु के अनुपात में सामान्यतः जो वजन होना चाहिए, वह होना जरूरी है। अगर वजन उससे कम आता है, तो अभ्यर्थी को अपनी मेडिकल परीक्षा से पहले-पहले वजन बढ़ा लेने की सलाह दी जाती है।
  • अगर आप की लंबाई और सीने की चौड़ाई मांगे गए मानक के अनुसार सही है, तो आपको वजन मापन परीक्षा में पास कर दिया जाता है।
  • लंबाई एवं सीने की माप में जिन अभ्यर्थियों को छूट का लाभ लेना है, उन्हें अपना जाति प्रमाण पत्र शारीरिक परीक्षा में ले जाना अनिवार्य रहता है। अन्यथा उन्हें एक सामान्य व्यक्ति की तरह सभी परीक्षाएं पास करनी होंगी।

शारीरिक दक्षता परीक्षा(PET)

एसएससी जीडी के शारीरिक दक्षता परीक्षा में सिर्फ दौड़ कराई जाती है। यह परीक्षा पुरुष एवं महिला दोनों अभ्यर्थियों के लिए आयोजित की जाती है।

दौड़

  • दौड़ परीक्षा में सभी वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को 5 किलोमीटर की दौड़ 24 मिनट में पूरी करनी रहती है। वही सभी वर्ग के महिला अभ्यर्थियों को 1600 मीटर यानी कि 1.6 किलोमीटर की दौड़ 8 मिनट 30 सेकंड पूरा करना रहता है।
  • दौड़ में किसी भी प्रकार की कोई छूट नहीं दी जाती है।
  • शारीरिक मापन परीक्षा एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा दोनों परीक्षाएं एक ही दिन एक ही सेंटर पर आयोजित की जाती हैं अतः अभ्यर्थियों को दोनों परीक्षाओं की तैयारी के साथ ही सेंटर पर जाना चाहिए।

Note:- अगर कोई महिला अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा(PET) के दौरान 12 सप्ताह या इससे अधिक दिन की गर्भवती पाई जाती है, तो उनकी PET परीक्षा डिलीवरी होने के 6 सप्ताह बाद तक के लिए स्थगित कर दी जाएगी।

डिलीवरी होने के 6 सप्ताह बाद अपनी फिटनेस चिकित्सा जांच प्रमाण पत्र के साथ वह महिला अभ्यर्थी PET परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकती हैं।

एसएससी जीडी परीक्षा के सभी चरणों की परीक्षा में सफल होने के बाद उन्हें उनके पद पर चयनित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:-

SSC GD Medical Test Details: मेडिकल परीक्षा

मेडिकल परीक्षा एसएससी जीडी में चयन के लिए अंतिम परीक्षा होती है, जिसमें आपके शरीर का संपूर्ण चिकित्सा परीक्षण किया जाता है।अभ्यर्थी PET एवं PST परीक्षा उत्तीर्ण कर लेने के बाद मेडिकल परीक्षा में प्रतिभाग कर सकते हैं।

एसएससी जीडी का मेडिकल परीक्षा एवं दस्तावेज जांच (डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन) दोनों एक ही दिन एक ही सेंटर पर आयोजित किया जाता है। इसलिए अभ्यर्थियों को अपने सभी आवश्यक दस्तावेज मेडिकल परीक्षा से पूर्व ही तैयार करा लेने चाहिए।

SSC GD मेडिकल टेस्ट

एसएससी जीडी परीक्षा के अंतिम चरण में मेडिकल परीक्षा कराई जाती है जिसमें अभ्यर्थी के शरीर का विस्तृत चिकित्सा जांच किया जाता है। जिससे यह निर्धारित हो सके कि अभ्यर्थी शारीरिक रूप से एसएससी जीडी पद के लिए योग्य है कि नहीं।

एसएससी जीडी मेडिकल परीक्षा में हमारे शारीरिक अंगो की जांच की जाती है। अंतिम चयन के लिए सभी अभ्यर्थियों का इस परीक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

इसमें मुख्यता नीचे दिए गए शारीरिक अंगों का ही विस्तृत जांच किया जाता है:-

आंखों की जांच

मेडिकल परीक्षा में अभ्यर्थियों की आंखों की जांच गहनता से की जाती है। मेडिकल परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों की आंखों में निम्न समस्याएं नहीं होनी चाहिए:-

  • अभ्यर्थी की आंखों में किसी भी प्रकार का कोई चश्मा नहीं लगा होना चाहिए।
  • आंखों में तिरछापन या आंखों की पुतली में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • अभ्यर्थी की दाई आंख पूर्णता ठीक होनी चाहिए। जबकि बाई आंख में न्यूनतम दृश्य तिक्ष्णता 6/9 होनी चाहिए।

कान की जांच

  • इस परीक्षण में सुनने की क्षमता को जांचा जाता है। अभ्यर्थी के सुनने की क्षमता पूर्णता ठीक होनी चाहिए। इसके साथ ही कान के पदों की भी जांच की जाती है।
  • अभ्यर्थी को किसी भी प्रकार का बहरापन, सुनने की क्षमता में कमी या फिर डिस्चार्ज (कान का बहना) जैसी कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

दांतों की जांच

  • अभ्यर्थी के पास चबाने के लिए पर्याप्त दांत होना जरूरी है। दांतों में किसी भी प्रकार की कोई समस्या या कैविटी नहीं होनी चाहिए।
  • इस परीक्षा में दांतो के साथ-साथ मसूड़ों की भी जांच की जाती है।

सिर की जांच

  • अभ्यर्थी के सिर पर किसी भी प्रकार की कोई भी गहरी चोट नहीं होनी चाहिए। साथ ही बौद्धिक क्षमता व सोचने की क्षमता पूर्णता ठीक होनी चाहिए।

अन्य अंगो की जांच

  • इसके अलावा मेडिकल परीक्षा में अभ्यर्थी के गले की जांच, सीने की जांच, कंधों, उंगलियों, हाथों की जांच एवं शरीर के निचले हिस्सों की भी जांच की जाती है।
  • अभ्यर्थी के हाथ, पैर या शरीर के किसी अन्य अंग में कोई फैक्चर या हड्डी टूटी हुई नहीं होनी चाहिए।
  • पैर का तलवा पूर्णता फ्लैट नहीं होना चाहिए और पैर के घुटने आपस में टकराने नहीं चाहिए।
  • अभ्यार्थी को कुष्ठ रोग या कोई अन्य त्वचा रोग नहीं होना चाहिए। शरीर में अन्य कोई गंभीर बीमारी नहीं होनी चाहिए।
  • इसके साथ ही अभ्यर्थी के खून, पेशाब, फेफड़े, हृदय, पेट एवं जननांगों की जांच भी एसएससी जीडी के शारीरिक चिकित्सा परीक्षा में की जाती है।

SSC GD Document Verification: दस्तावेज जांच

मेडिकल परीक्षा में की जाने वाली जांच एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए आवश्यक सभी दस्तावेजों की जानकारी निम्नवत है:-

दिए गए सभी दस्तावेज एसएससी जीडी के फिजिकल एवं मेडिकल परीक्षा के लिए आवश्यक है बिना इन डाक्यूमेंट्स के आपको एसएससी जीडी मेडिकल परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

मेडिकल परीक्षा के लिए आवश्यक दस्तावेज

मैट्रिक माध्यमिक परीक्षा प्रमाण पत्र
  • अभ्यर्थी का नाम, आयु एवं शैक्षणिक योग्यता की जांच मैट्रिक हाईस्कूल परीक्षा प्रमाण पत्र के माध्यम से की जाती है।
  • आवेदन के दौरान अभ्यर्थी द्वारा दी गई समस्त जानकारी जैसे कि नाम, माता का नाम, पिता का नाम और जन्मतिथि हाईस्कूल परीक्षा प्रमाण पत्र से मेल खानी चाहिए अन्यथा उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में रिजेक्ट कर दिया जाएगा।
निवास प्रमाण पत्र
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में अभ्यर्थी के ओरिजिनल निवास प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता पड़ेगी।
जाति प्रमाण पत्र
  • सामान्य वर्ग के अलावा सभी अभ्यर्थियों के लिए जाति प्रमाण पत्र अनिवार्य है। जिन अभ्यर्थियों ने आयु छूट या कोई अन्य आरक्षण इस परीक्षा में प्राप्त किया है उन अभ्यर्थियों का जाति प्रमाण पत्र विशेष रूप से आवश्यक है।
पहचान पत्र
  • अभ्यर्थी को अपने पहचान के रूप में कोई एक आईडी जिसमें अभ्यर्थी की स्पष्ट फोटो लगी हुई हो ले जाना आवश्यक है।
  • पहचान पत्र के रूप में आप अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा जारी पहचान पत्र आदि ले जा सकते हैं।
फोटो
  • अभ्यर्थी को अपनी पांच पासपोर्ट साइज कलर फोटो मेडिकल परीक्षा के लिए ले जाना जरूरी है।
  • अभ्यर्थी ध्यान दे की फोटो 6 माह से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए।
NCC प्रमाण पत्र
  • जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन के दौरान एनसीसी प्रमाण पत्र विकल्प का चुनाव किया था उन्हें अपना ओरिजिनल एसएससी प्रमाण पत्र ले जाना आवश्यक है।

नोट:- मेडिकल परीक्षा के लिए ऊपर दिए गए सभी दस्तावेजों को उनके ओरिजिनल रूप में ले जाना होता है। साथ ही इन सभी दस्तावेजों की तीन-तीन फोटोकॉपी सेंटर पर जमा की जाती है। इसलिए ऊपर दिए गए सभी दस्तावेजों की 3-3 प्रतियां अपने पास अवश्य रख ले।

निष्कर्ष

आर्टिकल SSC GD Physical Eligibility के माध्यम से आपको एसएससी जीडी परीक्षा में कराई जाने वाली शारीरिक मापन एवं दक्षता परीक्षा और एसएससी जीडी मेडिकल परीक्षा के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई है।

इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर आप एसएससी जीडी के फिजिकल एवं मेडिकल परीक्षा के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी तरह की अन्य जानकारी एवं सुझाव के लिए हमें कमेंट अवश्य करें। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद!

  1. SSC GD में कितनी उम्र तक आवेदन कर सकते हैं?

    एसएससी जीडी में आवेदन करने की न्यूनतम आयु सभी वर्गों के लिए 18 वर्ष रखी गई है।
    वही सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी अधिकतम 23 वर्ष तक, ओबीसी अभ्यर्थी अधिकतम 26 वर्ष तक, SC एवं ST अभ्यर्थी अधिकतम 28 वर्ष तक, एक्स सर्विसमैन अधिकतम 26 वर्ष तक एसएससी जीडी परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं।

  2. एसएससी जीडी में पढ़ाई कितनी चाहिए?

    वह अभ्यर्थी जिन्होंने हाईस्कूल की परीक्षा पास कर ली है, और उनकी उम्र 18 वर्ष हो गई है। एसएससी जीडी परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं।

  3. एसएससी जीडी में नौकरी कौन सी मिलती है?

    एसएससी जीडी परीक्षा के माध्यम से आपको SSF, BSF, CISF, ITBP, SSB, CRPF एवं Assam Rifles में कॉन्स्टेबल की नौकरी मिलती है।

  4. GD की सैलरी कितनी होती है?

    एसएससी जीडी में चयनित होने के बाद अभ्यर्थियों का मूल वेतन लगभग ₹21700 होता है।इसके साथ ही अभ्यर्थियों को परिवहन भत्ता, मकान किराया भत्ता, महंगाई भत्ते जैसे अन्य सुविधाएं भी दी जाती है।

  5. जीडी में कितनी दौड़ होती है?

    एसएससी जीडी में पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 5 किलोमीटर की दौड़ 24 मिनट में पूरी करनी होती है। वहीं महिला अभ्यर्थियों के लिए 1600 मीटर की दौड़ 8 मिनट 30 सेकंड में पूरा करना रहता है।

  6. जीडी में कितनी हाइट लेते हैं?

    एसएससी जीडी में जनरल, ओबीसी और एससी वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों की हाइट 170 सेंटीमीटर वही इन्हीं वर्ग के महिला अभ्यर्थियों की हाइट 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
    जबकि एसटी वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों की हाइट 162.5 सेंटीमीटर एवं महिला अभ्यर्थियों की हाइट 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए

  7. एसएससी जीडी में वजन महत्वपूर्ण है?

    एसएससी जीडी के फिजिकल परीक्षा में आप की लंबाई, सीना एवं वजन मापा जाता है। अगर लंबाई के हिसाब से आपका भार कम है तो आप सीने की माप परीक्षा में ही रिजेक्ट हो जाएंगे।
    अगर आप लंबाई और सीने की माप परीक्षा में पास हो जाते हैं तो आपको वजन परीक्षा में पास कर दिया जाता है।

  8. क्या एसएससी जीडी में ऊंची और लंबी कूद होती है?

    नहीं एसएससी जीडी परीक्षा में कोई ऊंची कूद या लंबी कूद नहीं कराई जाती है। इसमें सिर्फ आप की लंबाई, सीना एवं वजन की माप और दौड़ परीक्षा आयोजित की जाती है।

  9. एसएससी जीडी में कितने पेपर होते हैं?

    एसएससी जीडी परीक्षा में मात्र एक लिखित परीक्षा कराई जाती है जिसमें आप से 4 विषयों से 80 प्रश्न 160 अंकों के लिए पूछे जाते हैं।
    इसके बाद एसएससी जीडी शारीरिक परीक्षा एवं मेडिकल परीक्षा आयोजित की जाती है।

  10. एसएससी जीडी एग्जाम के बाद क्या होता है?

    एसएससी जीडी परीक्षा में पास होने के बाद अभ्यर्थी को शारीरिक मापन परीक्षा एवं दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। जिसमें आपकी शरीर की माप एवं दौड़ परीक्षा आयोजित की जाती है।

  11. SSC GD का सिलेबस क्या है 2023?

    एसएससी जीडी के सिलेबस में आपसे गणित, रिजनिंग, सामान्य जागरूकता, हिंदी और अंग्रेजी विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं।

error: Content is protected !!
CTET Exam Pattern 2024: पेपर 1 & पेपर 2 परीक्षा पैटर्न CTET Application Form 2024 जारी: अभी करें आवेदन! SSC new website launched: सभी को फिर से करना होगा वन टाइम रजिस्ट्रेशन CTET Exam Timing 2024-परीक्षा समय में हुआ है यह बड़ा बदलाव, अभी देखें। CTET Pre Admit Card 2024: इस तारीख तक जारी होगा CTET प्री एडमिट कार्ड CTET Exam Date 2024: सीटेट परीक्षा में ये दस्तावेज ले जाना है,जरूरी