SSC CGL Kya Hai?: SSC CGL परीक्षा की सम्पूर्ण जानकारी 2024

दोस्तों नमस्कार! आज के इस आर्टिकल में हम SSC के द्वारा कराई जाने वाली एक बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा SSC CGL के बारे में विस्तार से जानेंगे। जिसमें हम SSC क्या है?, SSC CGL Kya Hai?, इसका फुल फॉर्म क्या होता है?, SSC CGL के माध्यम से कौन-कौन सी नौकरियां मिलती हैं?, SSC CGL की चयन प्रक्रिया क्या है?, SSC CGL एग्जाम पैटर्न तथा अंतिम रूप से चयनित होने के बाद इसमें मिलने वाली सैलरी आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

इस आर्टिकल को पूरा पढ़ कर आप SSC CGL परीक्षा के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अतः आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें तथा अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में साझा करें।

SSC CGL Kya Hai? यह जानने से पहले हम संक्षिप्त में SSC के बारे में जान लेते हैं, ताकि आपको SSC CGL परीक्षा को समझने में कोई कठिनाई न आए।

Table of Contents

SSC क्या है?

SSC का फुल फॉर्म Staff Selection Commission होता है, जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहा जाता है। यह एक सरकारी संस्था है, जिसे केंद्र सरकार द्वारा संचालित किया जाता है।

इस संस्था का कार्य केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों जैसे कि केंद्रीय सचिवालय, विदेश मंत्रालय, रेल मंत्रालय, राजस्व विभाग, संचार मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, डाक विभाग, संचार विभाग, केंद्रीय नारकोटिक्स विभाग आदि में रिक्त हुए पदों को भरना होता है।

इन सभी विभागों में कई श्रेणी के पद होते हैं, जैसे की कुछ पद ग्रुप B के कुछ ग्रुप C के तथा कुछ ग्रुप D के। अब इन सभी पदों पर भर्ती केवल एक परीक्षा के माध्यम से नहीं की जा सकती। इसलिए SSC के द्वारा कई परीक्षाएं आयोजित की जाती है। जिनके माध्यम से विभिन्न विभागों में रिक्त हुए विभिन्न श्रेणियों के पदों पर भर्ती कराई जाती है।

जैसे की ग्रुप D की श्रेणी के पदों पर भर्ती के लिए SSC MTS परीक्षा, ग्रुप C के श्रेणी के पदों पर भर्ती के लिए SSC GD, SSC CHSL तथा SSC Steno परीक्षा वही ग्रुप B और ग्रुप C दोनों के लिए SSC CGL, SSC CPO, SSC JE आदि जैसी परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं।

यह सभी परीक्षाएं प्रत्येक वर्ष आयोजित की जाती है। जिसके माध्यम से हजारों अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है। आप भी अपनी योग्यता एवं इच्छा के आधार पर इन परीक्षाओं में आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप SSC के द्वारा कराई जाने वाली परीक्षाओं के बारे में और अधिक विस्तार से जानना चाहते हैं, तो उस परीक्षा पर क्लिक कर विस्तार से जान सकते हैं।

SSC CGL Kya Hai?

SSC CGL Kya hai
SSC CGL Kya hai

SSC CGL एक एकदिवसीय परीक्षा है, जिसके माध्यम से केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में ग्रुप B एवं ग्रुप C के पदों पर नियुक्त की जाती है।

SSC CGL का फुल फॉर्म Staff Selection Commission Combined Graduate Level होता है, जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त स्नातक स्तर परीक्षा कहते हैं। यह परीक्षा एसएससी के द्वारा प्रत्येक वर्ष आयोजित की जाती है।

SSC CGL परीक्षा SSC के द्वारा कराई जाने वाली सभी परीक्षाओं में सबसे जटिल परीक्षा मानी जाती है। साथ इस परीक्षा में प्रत्येक वर्ष लाखों अभ्यर्थियों के द्वारा आवेदन किया जाता है, जिसकी वजह से इस परीक्षा में सफल होना और अधिक कठिन हो जाता है।

लेकिन अगर आप परीक्षा के लिए आवश्यक सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करके, इसके चयन प्रक्रिया को अच्छे से समझकर तथा सही परीक्षा पैटर्न और सिलेबस के साथ अपनी तैयारी शुरू करते हैं, तो आप निश्चित रूप से इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

तो चलिए अब हम SSC CGL परीक्षा से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को एक-एक करके जान लेते हैं।

SSC CGL में आवेदन के लिए आवश्यक योग्यता

किसी भी परीक्षा में आवेदन करने के लिए कुछ योग्यताएं निर्धारित की जाती हैं। जो अभ्यर्थी निर्धारित की गई योग्यताओं को पूरा करते हैं, वही उस परीक्षा का फॉर्म भर सकते हैं।

यहां पर हम आपको SSC CGL परीक्षा में आवेदन के लिए आवश्यक योग्यताओं के बारे में जानकारी साझा करने जा रहे हैं। दिए गए निम्नलिखित योग्यताओं को पूरा करने वाले अभ्यर्थी SSC CGL परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं।

SSC CGL Education Qualification: शैक्षणिक योग्यता

SSC CGL का फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना आवश्यक है।

ग्रेजुएशन किसी भी क्षेत्र में या किसी भी विषय से होना मान्य है। यहां पर SSC के द्वारा ग्रेजुएशन में कोई परसेंटेज निर्धारित नहीं किया गया है, यानी कि अभ्यर्थी किसी भी श्रेणी से ग्रेजुएट परीक्षा पास होने पर इस परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं।

SSC CGL Age Limit: आयु सीमा

SSC CGL परीक्षा में आवेदन के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 32 वर्ष तक होनी चाहिए। आयु सीमा अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग निर्धारित है।

इसके साथ ही कुछ विशेष वर्ग की अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाती है।

SSC CGL में किसी पद के लिए अधिकतम आयु सीमा कितनी होनी चाहिए? तथा किस वर्ग की अभ्यर्थियों को आयु सीमा में कितनी छूट प्रदान की जाती है? इस बारे में और अधिक विस्तार से जानने के लिए आप हमारा आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

SSC CGL Selection Process: चयन प्रक्रिया

किसी परीक्षा के चयन प्रक्रिया से हमें यह ज्ञात होता है, कि वह परीक्षा कितने चरणों में आयोजित की जाएगी। यानी की परीक्षा में अंतिम रूप से चयनित होने के लिए आपको कितने चरणों की परीक्षाओं से होकर गुजरना होगा, इसकी जानकारी हमें परीक्षा के चयन प्रक्रिया से ही प्राप्त होती है।

SSC CGL की परीक्षा तीन चरणों (SSC CGL Tier 1, SSC CGL Tier 2 तथा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन) में आयोजित की जाती है।

  • Tier 1
  • Tier 2
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

SSC CGL टियर 1 तथा टियर 2 परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाती है, जिसमें अभ्यार्थियों से बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं।

टियर 1 परीक्षा एक क्वालीफाइंग परीक्षा होती है, जिसमें पास होने वाले अभ्यर्थी ही एसएससी सीजीएल के टियर 2 परीक्षा में प्रतिभाग कर सकेंगे।

टियर 1 परीक्षा में मिलने वाले अंक फाइनल मेरिट में नहीं जोड़े जाते हैं, यानी कि अभ्यर्थी का अंतिम रूप से चयन सिर्फ टियर 2 परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाता है।

SSC CGL टियर 2 परीक्षा में कुल तीन पेपर कराए जाते हैं। जिसमें से पेपर-1 सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य होता है। तथा पेपर-2 उन अभ्यर्थियों के लिए है, जो जूनियर सांख्यिकी अधिकारी(JSO) पद के लिए चयनित होना चाहते हैं। वहीं पेपर 3 सहायक लेखा परीक्षक अधिकारी तथा सहायक लेखा अधिकारी पद पर चयनित होने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए है।

SSC CGL के टियर 1 एवं टियर 2 परीक्षा के बारे में हम आगे और अधिक विस्तार से चर्चा करने वाले हैं। इसलिए अगर आपको अभी कोई समस्या आ रही है, तो परेशान ना हो। आर्टिकल को पूरा पढ़ें! आपको आपके सारे प्रश्नों के उत्तर इस आर्टिकल में मिल जाएंगे।

SSC CGL Exam Pattern

SSC के द्वारा 2022 में सभी परीक्षाओं के पैटर्न और सिलेबस में बड़ा बदलाव किया गया है। जिसके आधार पर परीक्षाओं में कई नई चीज जोड़ी गई है।

SSC परीक्षा की तैयारी कर रहे सभी अभ्यर्थियों के लिए जारी किए गए नए परीक्षा पैटर्न एवं सिलेबस से अवगत होना आवश्यक है। यहां पर आपको जो भी जानकारी प्रदान की जा रही है, वह पूर्णतः नई अधिसूचना पर आधारित है।

SSC CGL की भर्ती में दो लिखित परीक्षाएं टियर 1 तथा टियर 2 कराई जाती हैं। इन दोनों परीक्षाओं का पैटर्न तथा इनमें पूछे जाने वाले विषय अलग-अलग हैं।

तो चलिए अब हम एक-एक करके इन दोनों लिखित परीक्षाओं के परीक्षा पैटर्न तथा सिलेबस के बारे में जान लेते हैं।

SSC CGL Tier 1 Exam Pattern

  • SSC CGL की भर्ती में सर्वप्रथम टियर 1 लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है, इस परीक्षा में कुल चार विषय गणित, रिजनिंग, सामान्य जागरूकता तथा अंग्रेजी से प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • इन प्रत्येक विषय से 25-25 प्रश्न 50-50 अंकों के लिए पूछे जाते हैं।
  • इस परीक्षा में अभ्यर्थियों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक प्रदान किए जाते हैं, वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए .50 अंक काट लिए जाते हैं।
  • टियर 1 परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी 100 प्रश्नों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को कुल 60 मिनट का समय दिया जाता है।
  • इस परीक्षा में अंग्रेजी विषय को छोड़कर अन्य सभी विषय के प्रश्न अंग्रेजी एवं हिंदी दोनों भाषा में उपलब्ध होते हैं। आप अपनी समझ के आधार पर प्रश्नों की भाषा का चुनाव कर सकते हैं।
  • SSC CGL की टियर 1 परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को ही SSC CGL की टियर 2 परीक्षा में प्रतिभाग करने का मौका दिया जाता है।
विषयप्रश्नों की संख्याअंकसमय
गणित2550
रिजनिंग2550
सामान्य जागरूकता2550
अंग्रेजी2550
कुल10020060 मिनट

SSC CGL Tier 2 Exam Pattern

SSC CGL की टियर 2 परीक्षा काफी महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि इसी परीक्षा के आधार पर ही अभ्यर्थियों का अंतिम रूप से चयन किया जाता है।

SSC CGL की टियर 2 परीक्षा पैटर्न को समझने में अभ्यर्थियों को अक्सर काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। यहां पर हमने परीक्षा पैटर्न को आसान भाषा में समझाने का पूरा प्रयास किया है, ताकि आपको इसे समझने में कोई कठिनाई ना हो।


SSC CGL की टियर 2 परीक्षा में कुल तीन पेपर (पेपर-1, पेपर-2 और पेपर-3) कराए जाते हैं।

जिसमें से पेपर-1 सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य है। जबकि पेपर-2 उन अभ्यर्थियों को देना होगा जिन्होंने फार्म भरने के दौरान जूनियर सांख्यिकी अधिकारी(JSO) पद के लिए भी आवेदन किया हो।

वही पेपर 3 उन अभ्यर्थियों के लिए है, जो की टियर 1 परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करके सहायक लेखा परीक्षक अधिकारी/सहायक लेखा अधिकारी पदों के लिए चयनित हुए हो।

अगर हम इसे आसान भाषा में समझे तो पेपर-1 सभी अभ्यर्थियों को देना अनिवार्य है। वहीं अगर अपने आवेदन के दौरान जूनियर सांख्यिकी अधिकारी(JSO) पद के लिए आवेदन किया है, तो आपको पेपर-1 और पेपर-2 दोनों परीक्षाएं देनी होगी।

जूनियर सांख्यिकी अधिकारी(JSO) पद में आवेदन के लिए अभ्यर्थी के पास बैचलर डिग्री के साथ-साथ 12th की परीक्षा में गणित में कम से कम 60% अंक होना आवश्यक है। या फिर अभ्यर्थी सांख्यिकी विषय से ग्रेजुएट हो।

इसलिए JSO पद के लिए सभी अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सकते हैं। और जिन्होंने इस पद के लिए आवेदन नहीं किया है, वो पेपर-2 में प्रतिभाग नहीं कर सकते हैं।

पेपर-3 उन अभ्यर्थियों के लिए है, जिन्होंने SSC CGL के टियर 1 परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं, और उन्हें SSC के द्वारा पेपर-3 परीक्षा में बैठने के लिए चुना गया है। यानी कि पेपर-3 में वही अभ्यर्थी प्रतिभाग कर सकते हैं, जिन्होंने टियर 1 परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी पद के लिए आवश्यक कट ऑफ को पूरा किया हो।

अगर आपने JSO पद के लिए आवेदन किया है, साथ ही आपने सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी पद के लिए आवश्यक कट ऑफ को भी पूरा किया है, तो आप तीनों पेपर में प्रतिभाग कर सकते हैं।

पेपर-1

SSC CGL के टियर 2 परीक्षा के पेपर-1 में तीन सेक्शन होते हैं। तथा तीनों सेक्शन सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य है।

सेक्शन 1 में गणित और रिजनिंग विषय के 30-30 प्रश्न 90-90 अंकों के लिए पूछे जाते हैं, जिन्हें हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाता है।

सेक्शन 2 में अंग्रेजी विषय से 45 प्रश्न 90 अंकों के लिए तथा सामान्य जागरूकता विषय से 25 प्रश्न 75 अंकों के लिए पूछे जाते हैं। इन दोनों विषयों के प्रश्नों को हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाता है।

वहीं सेक्शन 3 में कंप्यूटर विषय के 20 प्रश्न 60 अंकों के लिए पूछे जाते हैं, जिन्हें हल करने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाता है। साथ ही इसी सेक्शन में अभ्यर्थियों से डाटा एंट्री परीक्षा भी ली जाती है, जिसमें अभ्यार्थियों को 15 मिनट में 2000 Key डिप्रेशन को इंटर करना होता है।

सेक्शन 3 परीक्षा एक क्वालीफाइंग परीक्षा है, यानी की आपको कंप्यूटर तथा डाटा एंट्री परीक्षा में मात्र पास होना ही आवश्यक है।

पेपर-1 परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए 3 अंक प्रदान किए जाएंगे। वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काट लिया जाएगा।

पेपर-2

पेपर-2 परीक्षा में सांख्यिकी विषय के 100 प्रश्न 200 अंकों के लिए पूछे जाते हैं, जिन्हें हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है।

इस पेपर में प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जाते हैं, वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए .50 अंक काट लिए जाते हैं।

पेपर-3

पेपर-3 परीक्षा में वित्त और अर्थशास्त्र विषय से 100 प्रश्न 200 अंकों के लिए पूछे जाते हैं, इन्हें हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 2 घंटे का समय दिया जाता है।

पेपर-3 परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए पॉइंट .50 अंक का नकारात्मक अंकन किया जाता है।

SSC CGL Tier 2 exam pattern
SSC CGL Tier 2 exam pattern

अभी तक हमने इस आर्टिकल में SSC क्या है?, SSC CGL क्या है?, SSC CGL में आवेदन के लिए आवश्यक योग्यता तथा SSC CGL के टियर 1 तथा टियर 2 परीक्षा के पैटर्न के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके हैं।

चलिए अब हम उसे टॉपिक पर बात करते हैं,जिसका आप बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यानी कि SSC CGL परीक्षा के माध्यम से मिलने वाली नौकरी के बारे में।

SSC CGL Post List

यहां हम आपको SSC CGL परीक्षा के माध्यम से किन-किन विभागों में किस पद पर नौकरी प्रदान की जाती है, इसकी जानकारी साझा करने जा रहे हैं जो कि निम्न में लिखित है:-

सीजीएल पोस्टविभाग/मंत्रालयग्रुपनौकरी प्रोफाइल
सहायक लेखापरीक्षा अधिकारीभारतीय लेखापरीक्षा एवं C&AG के अधीन लेखा विभागBसरकारी तथा सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों के ऑडिट में सहायता करना, जिसमें आपको निरीक्षण के दौरान यात्रा भी करनी पड़ सकती है।
सहायक लेखा अधिकारीभारतीय लेखापरीक्षा एवं C&AG के अधीन लेखा विभागBकार्य का डाटा संकलन करना तथा संस्करण और लेनदेन का रिकॉर्ड रखना तथा साथ ही ऑडिट या अन्य तथ्य जांच में सहायता करना।
सहायक अनुभाग अधिकारीAFHQ, रेल मंत्रालय, इंटेलिजेंस ब्यूरो, केंद्रीय सचिवालय सेवा, विदेश मंत्रालय।Bयह एक डेस्क जॉब है, जो कि केंद्रीय सचिवालय सेवा में शामिल होता है।
सहायकअन्य मंत्रालय/विभाग/संगठनBविभिन्न विभागों में अलग-अलग लिपिकीय पदों की जिम्मेदारियां संभालना, फ़ाइलें, रिपोर्ट संकलित करना तथा विभाग में चल रहे मामलों पर नजर रखना।
आयकर निरीक्षककेंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड(CBDT)Bलोगों या कंपनियों द्वारा देय आयकर का आकलन करना। साथ ही टीडीएस और रिफंड दावे का प्रबंधन करना।
निरीक्षक (केंद्रीय उत्पाद शुल्क)केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC)Bउत्पाद शुल्क में किसी प्रकार के हो रहे उल्लंघन का जांच करना। तस्करी को रोकना साथ ही छापा मारने वाली टीमों की सहायता करना।
सहायक प्रवर्तन अधिकारीप्रवर्तन निदेशालय, राजस्व विभागBजालसाजी और मनी लॉन्ड्रिंग को रोकना।
अवर निरीक्षककेंद्रीय जांच ब्यूरोBजानकारी इकट्ठा करना, पूछताछ करना और जांच करना।
निरीक्षककेंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरोBअफीम का अवैध निर्माण एवं अवैध खरीद फरोक्त को रोकना
कनिष्ठ सांख्यिकी अधिकारीसांख्यिकी एवं सांख्यिकी मंत्रालय कार्यक्रम कार्यान्वयनBदस्तावेजों का डाटा तैयार करना, डेटा प्रविष्टि और सारणीकरण में संख्या अधिकारियों की सहायता करना।
सांख्यिकीय अन्वेषक ग्रेड- IIभारत के रजिस्ट्रार जनरलBदस्तावेजों का मसौदा तैयार करना, सर्वेक्षण रिपोर्ट तैयार करना साथ ही मौजूदा डाटा का संपादन और संकलन करना।
लेखा परीक्षकC&AG, CGDA के अधीन कार्यालयCराज विभागों के लेख परीक्षा व्यय विवरण पर नजर रखना।
अकाउंटेंट/जूनियर अकाउंटेंटअन्य मंत्रालय/विभागCविभिन्न बिल को पारित करना, वेतन, भत्ते, कार्यालय व्यय, पेंशन संबंधी मुद्दे देखना।
वरिष्ठ सचिवालय सहायक/उच्च श्रेणी लिपिककेंद्र सरकार. सीएससीएस कैडर के अलावा अन्य कार्यालय/मंत्रालयCयह लिपिक स्तर का पद है, इसमें आपको फाइलों को बनाए रखना, आंकड़ा प्रविष्टि जैसे कार्य करने होते हैं।
कर सहायकसीबीडीटी/सीबीआईसीCव्यक्ति/व्यवसाय के द्वारा मिलने वाले कर को वेरीफाई करना।
उच्च श्रेणी लिपिकसरकारी विभागCफाइल एवं वित्तीय दस्तावेज का रखरखाव करना।
  1. SSC CGL में कौन सी नौकरी मिलती है?

    SSC CGL परीक्षा के माध्यम से सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी, सहायक लेखा अधिकारी, विदेश मंत्रालय में सहायक पद, केंद्रीय उत्पाद शुल्क में निरीक्षक पद, रेल मंत्रालय में सहायक, इंटेलिजेंस ब्यूरो में सहायक, नारकोटिक्स विभाग में इंस्पेक्टर की पद, डाक विभाग में निरीक्षक का पद तथा वरिष्ठ सचिवालय सहायक आदि पदों पर नौकरी प्रदान की जाती है।

  2. एसएससी सीजीएल का कोर्स कितने साल का होता है?

    एसएससी सीजीएल का कोर्स लगभग 1 वर्ष का होता है। साथ ही यह पूर्णत: तैयारी करने वाले अभ्यर्थी के ऊपर निर्भर करता है, कि वह कितनी मेहनत और लगन के साथ तैयारी कर रहे हैं।

  3. SSC में सबसे अच्छी पोस्ट कौन सी होती है?

    एसएससी में सबसे अच्छी पोस्ट सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी या सहायक लेखा अधिकारी की मानी जाती है।

  4. क्या एसएससी सीजीएल में कोई इंटरव्यू है?

    एसएससी सीजीएल या SSC के द्वारा कराई जाने वाली किसी भी परीक्षा में इंटरव्यू नहीं लिया जाता है।

  5. सीजीएल में कितने पेपर होते हैं?

    एसएससी सीजीएल में दो पेपर कराए जाते हैं जिन्हें हम टियर 1 परीक्षा तथा टियर 2 परीक्षा के नाम से जानते हैं।

  6. सीजीएल के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए?

    एसएससी सीजीएल में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना आवश्यक है। साथ ही अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से लेकर 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

  7. लड़कियों के लिए सीजीएल है?

    लड़कियों के लिए एसएससी सीजीएल के द्वारा मिलने वाले सभी पद सबसे बेहतर है।

  8. 12 वीं के बाद कौन सी एसएससी परीक्षा दी जाती है?

    12वीं के बाद आप एसएससी के द्वारा कराई जाने वाली SSC MTS परीक्षा, SSC GD परीक्षा तथा SSC CHSL परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

  9. एसएससी CGL का पेपर कैसे होते हैं?

    एसएससी सीजीएल का पेपर ऑनलाइन कराया जाता है, जिसमें अभ्यार्थियों से बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं।

  10. एसएससी सीजीएल में सिलेक्शन कैसे होता है?

    एसएससी सीजीएल में सिलेक्शन एसएससी सीजीएल की परीक्षा टियर 1 तथा टियर 2 के आधार पर किया जाता है। टियर 1 परीक्षा एक क्वालीफाइंग परीक्षा है, जिसमें पास होने वाले अभ्यर्थियों को टियर 2 परीक्षा में प्रतिभाग करने का मौका मिलता है। अभ्यर्थी का चयन टियर 2 परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही किया जाता है।

  11. क्या 12वीं के बाद सरकारी नौकरी संभव है?

    जी हां! 12वीं के बाद आप एसएससी के द्वारा कराई जाने वाली SSC MTS परीक्षा, SSC GD परीक्षा या SSC CHSL परीक्षा के माध्यम से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

  12. सीजीएल में कितने टियर होते हैं?

    सीजीएल परीक्षा में कुल दो टियर होते हैं जिसे हम टियर 1 तथा टियर 2 परीक्षा के नाम से जानते हैं।

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल “SSC CGL Kya Hai?” में हमने आपको SSC CGL परीक्षा से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारी को साझा किया है। जिसमें हमने SSC क्या है?, SSC CGL क्या है?, SSC CGL चयन प्रक्रिया, SSC CGL परीक्षा पैटर्न, आवेदन के लिए आवश्यक योग्यता तथा SSC CGL के माध्यम से मिलने वाली नौकरियों के बारे में जानकारी प्रदान की है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको सही एवं सरल भाषा में जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है। आशा करते हैं, कि यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा।

SSC या CGL SSC के द्वारा कराए जाने वाली किसी भी परीक्षा से संबंधित जानकारी के लिए आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

साथ ही आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़कर SSC परीक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण अपडेट्स के साथ-साथ SSC परीक्षा में पूछे जाने वाले Quizzes को भी हल कर सकते हैं। आर्टिकल में अभी तक हमारे साथ बने रहने के लिए आपका धन्यवाद!

6 thoughts on “SSC CGL Kya Hai?: SSC CGL परीक्षा की सम्पूर्ण जानकारी 2024”

    • SSC CGL Ka Form 2024 me 10 june se 10 july tak bhara jayega aap apply kar digiyega…aor tier 1 ka exam 200 number ka hota hai jisme se aapko minimum 140 to 145 mark lana hoga…

      Reply
  1. Sir kya graduation university se hi honi chahiye college se kyu nhi agar koi college se kre to kya bo ssc cgl ke liye apply nhi kar sakta

    Reply
  2. Or sir kya ssc cgl mai post hame marks ke hisab se milti hai ya hame koi bhi post select karni padti hai bataiye please 🙏🙏

    Reply
    • SSC CGL Ke Tier 2 Exam hone ke baad SSC ke dvara ek post preference ke liye form jari kiya jata hai….jisme aap apni marzi se post preference de skte hai….lekin aapko post SSC CGL Tier 2 ke marks aor aapke rank ke aadhar par di jayegi…aap jis post ko pahle number par prefer kiye hai ager us post ke layak aapki rank hai to vah post aapko de di jayegi….nhi to 2 number par aapne jis post ke liye prefer kiya hai us post ko de diya jayega…ager apki rank 2 number ki post ke liye bhi prayapt nhi hai to 3 number ki post…yah aaise hi chalta jata hai…aor jis post ke liya aapke number paryapt honge vah post aapko de di jayegi..

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!
CTET Exam Pattern 2024: पेपर 1 & पेपर 2 परीक्षा पैटर्न CTET Application Form 2024 जारी: अभी करें आवेदन! SSC new website launched: सभी को फिर से करना होगा वन टाइम रजिस्ट्रेशन CTET Exam Timing 2024-परीक्षा समय में हुआ है यह बड़ा बदलाव, अभी देखें। CTET Pre Admit Card 2024: इस तारीख तक जारी होगा CTET प्री एडमिट कार्ड CTET Exam Date 2024: सीटेट परीक्षा में ये दस्तावेज ले जाना है,जरूरी