SSC GD Selection Process – SSC GD चयन प्रक्रिया 2024

दोस्तों नमस्कार! आज के इस आर्टिकल में हम SSC GD Selection Process यानी कि SSC GD परीक्षा के चयन प्रक्रिया के बारे में बात करने वाले हैं। किसी भी परीक्षा के चयन प्रक्रिया से हमें यह पता चलता है, कि उस परीक्षा में अंतिम रूप से चयनित होने के लिए हमें किन-किन परीक्षाओं से होकर गुजरना होगा।

यानी की परीक्षा का फॉर्म भरने के बाद शुरू होने वाली पहली परीक्षा से लेकर अंतिम परीक्षा तक के बारे में सारी जानकारी जैसे की कितनी परीक्षाएं होंगी?, इन परीक्षाओं में क्या होता है?, क्या सभी परीक्षाएं लिखित ही होंगी? परीक्षाएं कितने नंबर की होंगी?, कितना समय मिलेगा?, किस-किस विषय से प्रश्न पूछे जाएंगे? आदि हमें परीक्षा के चयन प्रक्रिया से ही पता चलता है।

आप जिस भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उसमें सफल होने के लिए आवश्यक है कि आपको उस परीक्षा के बारे में संपूर्ण जानकारी ज्ञात हो। और किसी भी परीक्षा की संपूर्ण जानकारी हमें उसके चयन प्रक्रिया से ही मिलती है। तो चलिए अब हम अपनी परीक्षा SSC GD के चयन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से समझ लेते हैं:-

SSC GD Selection Process: Overview

परीक्षा का नामएसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती
संस्था का नामकर्मचारी चयन आयोग(SSC)
चयन प्रक्रिया1.) कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा
2.) शारीरिक परीक्षा
3.) मेडिकल जांच तथा डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन
लिखित परीक्षाविषय:- रीजनिंग, गणित, सामान्य जागरूकता, हिंदी तथा अंग्रेजी
कुल प्रश्न:- 80
कुल अंक:- 160
कुल समय:- 60 मिनट
शारीरिक परीक्षाशारीरिक मानक परीक्षा(PST):- लंबाई, सीना तथा वजन
शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET):- दौड़
मेडिकल जांच एवं डॉक्युमेंट वेरीफिकेशनमेडिकल जांच:- आंख, कान, नाक, गला, सर, हाथ, पैर ,हड्डी, खून, पेशाब आदि की जांच
डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन:- हाई स्कूल प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, ID आदि की जांच
आधिकारिक वेबसाइटssc.nic.in
हमें फॉलो करेंWhatsApp / Telegram / Google News

SSC GD Selection Process 2024

SSC GD Selection Process
SSC GD Selection Process

SSC GD की चयन प्रक्रिया कुल तीन चरणों में पूरी की जाती है। इसके पहले चरण में कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा दूसरे चरण में शारीरिक परीक्षा तथा तीसरे चरण में मेडिकल जांच तथा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराया जाता है।

SSC GD परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद सर्वप्रथम कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा कराई जाती है। इस परीक्षा में अभ्यर्थियों से बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं।

SSC GD की लिखित परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना जरूरी होता है, ताकि आप इस परीक्षा में पास होकर इसके दूसरे चरण की शारीरिक परीक्षा में प्रतिभाग कर सकें। साथ ही इसी लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही अभ्यर्थियों का अंतिम रूप से चयन किया जाता है।

एसएससी जीडी की दूसरे तथा तीसरे चरण की परीक्षा में सिर्फ पास होना आवश्यक होता है। इन दोनों चरणों की परीक्षाओं में कोई अंक नहीं दिए जाते हैं।

एसएससी जीडी की लिखित परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को SSC GD की शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।

यहां पर कई सारे अभ्यर्थियों के मन में यह प्रश्न आ रहा होगा कि SSC GD की लिखित परीक्षा में कितने नंबर लाने पर पास होते हैं? है ना? तो हम इस प्रश्न का उत्तर अभी टॉपिक के बीच में नहीं कवर नहीं कर सकते। इसलिए इस प्रश्न पर हम आर्टिकल के अंत में बात करेंगे।

हां मैं कह रहा था कि एसएससी जीडी की लिखित परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को ही इसके शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। इस परीक्षा में अभ्यर्थियों के शारीरिक मानक तथा शारीरिक दक्षता को मापा जाता है। जिसके बारे में हम आगे विस्तार से चर्चा करेंगे।

SSC GD की शारीरिक परीक्षा में जो भी अभ्यर्थी सफल होते हैं, उन्हें इसके तीसरे तथा अंतिम चरण के दस्तावेज जांच तथा मेडिकल परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। यह दोनों ही परीक्षाएं एक ही दिन एक ही केंद्र पर आयोजित की जाती है।

परीक्षा में आपके संपूर्ण शरीर की चिकित्सीय जांच की जाती है। जिससे आपका स्वास्थ्य का पता चल सके। इसके साथ ही इस परीक्षा में आवेदन के दौरान दी गई आपकी समस्त जानकारी सही है कि नहीं इसकी जांच के लिए आपके दस्तावेजों को वेरीफाई किया जाता है।

अगर आप शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं तथा आपके द्वारा फॉर्म में भारी गई सभी जानकारी सही है तो इस परीक्षा में आपको सफल घोषित कर दिया जाएगा।

इन तीनों परीक्षाओं की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद SSC के द्वारा एक फाइनल लिस्ट जारी किया जाता है। जिसमें अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों का नाम अंकित रहता है। साथ ही उन्हें किस विभाग में कांस्टेबल की नौकरी मिली है इसकी जानकारी भी इसी लिस्ट के माध्यम से दी जाती है।

SSC GD परीक्षा के तीनों चरणों की परीक्षाओं में पास होने वाले ज्यादातर अभ्यर्थियों का नाम फाइनल मेरिट लिस्ट में आ जाता है। लेकिन अगर सीट कम है और अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा है तो SSC GD के लिखित परीक्षा में कम अंक लाने वाले अभ्यर्थियों को इस लिस्ट से बाहर कर दिया जाता है।

इसलिए आप एसएससी जीडी की लिखित परीक्षा में कट ऑफ से कम से कम 10 अंक ज्यादा लाने का प्रयास करें। ताकि आप इस परीक्षा में बिना किसी बाधा के अंतिम रूप से चयनित हो सके तथा अपने पसंद के विभाग में कार्य कर सकें।

चलिए अब हम इन तीनों चरणों की परीक्षाओं के बारे में विस्तार से समझ लेते हैं कि इसमें क्या और कैसे होता है?

हां एक बात और मैं पहले ही इन सभी चरणों की परीक्षाओं के बारे में कई सारे आर्टिकल लिख चुका हूं। इसलिए यहां पर हम इन परीक्षाओं के बारे में संक्षेप में ही जानेंगे।

वैसे यहां बताई जा रही जानकारी पूर्ण है, फिर भी अगर आप और विस्तार से जानना चाहते हैं तो हम आपको उन आर्टिकल्स के लिंक प्रदान कर देंगे। जिन्हें पढ़कर आप इन परीक्षाओं के बारे में और अधिक विस्तार से समझ सकेंगे। तो चलिए अब आगे बढ़ते हैं:-

SSC GD लिखित परीक्षा

एसएससी जीडी की भर्ती में सर्वप्रथम लिखित परीक्षा ही कराई जाती है। यह परीक्षा ऑनलाइन होगी जिसमें आपसे बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे।

इस परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न के उत्तर के रूप में चार विकल्प दिए जाएंगे जिसमें से एक विकल्प सही होगा आपको सही विकल्प का चुनाव करना होगा।

SSC GD लिखित परीक्षा में कुल पांच विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं। पर आपको इन पांच विषयों में से सिर्फ चार विषयों के प्रश्नों को ही हल करना होता है।

पांच विषयों में सामान्य बुद्धि और तर्क (रिजनिंग), सामान्य जागरूकता, गणित, हिंदी तथा अंग्रेजी शामिल है।

जिनमें से तीन विषय रीजनिंग, सामान्य जागरूकता तथा गणित विषय सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य है। वहीं आपको हिंदी एवं अंग्रेजी विषय में से किसी एक विषय के प्रश्नों को ही हल करना होता है।

प्रत्येक विषय से 20-20 प्रश्न 40 40 अंकों के लिए पूछे जाएंगे।

एसएससी जीडी की लिखित परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए दो अंक प्रदान किए जाएंगे वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काट लिए जाएंगे।

इस परीक्षा में कुल 80 प्रश्न 160 अंकों के लिए पूछे जाएंगे जिन्हें हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा।

लिखित परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न हिंदी एवं अंग्रेजी सहित कुल 13 भाषाओं में उपलब्ध होंगे। आप अपनी समझ के आधार पर प्रश्नों की भाषा का चुनाव कर सकते हैं।

अगर आप पहली बार एसएससी जीडी की लिखित परीक्षा में प्रतिभाग करने जा रहे हैं तो हमारा सुझाव है कि आप इस आर्टिकल को एक बार अवश्य पढ़ ले:- एसएससी जीडी की लिखित परीक्षा कैसे होती है?

SSC GD Exam Pattern
SSC GD Exam Pattern

SSC GD शारीरिक परीक्षा

एसएससी जीडी की शारीरिक परीक्षा दो भागों में विभाजित है। इसके पहले भाग में शारीरिक मानक परीक्षा(PST) तथा दूसरे भाग में शारीरिक दक्षता परीक्षा(PET) कराई जाती है। चलिए अब हम जानते हैं की इन परीक्षाओं में क्या-क्या होता है?

शारीरिक मानक परीक्षा(PST)

लंबाई की माप

शारीरिक मानक परीक्षा में आपकी शारीरिक माप की जाती है। जिसमें आपकी लंबाई की माप की जाएगी उसके बाद सीने की माप की जाएगी तदोपरांत वजन को मापा जाएगा।

लंबाई की माप में अभ्यर्थियों की लंबाई को मापा जाता है। अगर आप सामान्य, ओबीसी या SC वर्ग के पुरुष अभ्यर्थी हैं, तो आपकी न्यूनतम लंबाई 170 सेमी होनी चाहिए। अगर आपकी लंबाई मांगी गई लंबाई से कम है तो आपको इस परीक्षा में असफल घोषित कर दिया जाएगा।

वहीं अगर आप जनरल, ओबीसी या एससी वर्ग की महिला अभ्यर्थी है तो आपकी न्यूनतम लंबाई 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

एसटी वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम लंबाई 162.5 सेंटीमीटर तथा एसटी वर्ग की महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम लंबाई 150 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है।

सीने की माप (केवल पुरुष अभ्यर्थियों के लिए)

सीने की माप दो तरह से की जाती है। सबसे पहले सामान्य रूप से आपके सीने की चौड़ाई मापी जाएगी। जिसके बाद सीने को फुलाकर उसकी चौड़ाई को मापा जाएगा। सभी वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को सामान्य रूप से सीने की चौड़ाई से कम से कम 5 सेंटीमीटर सीने को फुलाना होता है।

अगर आप जनरल, ओबीसी या SC वर्ग के पुरुष अभ्यर्थी हैं तो आपके सीने की सामान्य रूप से न्यूनतम चौड़ाई 80 सेंटीमीटर होनी चाहिए। तथा फूलाने पर सीने की न्यूनतम चौड़ाई 85 सेंटीमीटर होना आवश्यक है।

वहीं अगर आप एसटी वर्ग के पुरुष अभ्यर्थी हैं तो आपके सामान्य रूप से सीने की चौड़ाई 76 सेंटीमीटर तथा फूलाने पर 81 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

अगर आपके सीने की चौड़ाई सामान्य रूप से या फूलने पर कम पाई जाती है, तो आपको परीक्षा में असफल घोषित कर दिया जाएगा। इसलिए आप SSC GD दौड़ परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ सीने को फुलाने का भी निरंतर अभ्यास करते रहे।

SSC GD Physical Eligibility
SSC GD Physical Eligibility
वजन की माप

आपका वजन कितना होगा या पूर्णता आपकी लंबाई तथा आपकी उम्र पर निर्भर करता है। वैसे भी वजन की माप दौड़ परीक्षा पूर्ण कराने के बाद की जाती है। अगर आप दौड़ परीक्षा में पास हो गए हैं तो इसका मतलब है कि आपका वजन ठीक है।

फिर भी अगर आपका वजन जरूर से ज्यादा अधिक या कम है तो आपको आपकी मेडिकल परीक्षा तक अपने वजन को ठीक करने की सलाह देकर परीक्षा में पास कर दिया जाएगा।

शारीरिक दक्षता परीक्षा(PET)

दौड़

शारीरिक दक्षता परीक्षा में अभ्यार्थियों से दौड़ कराई जाती है। एसएससी जीडी की परीक्षा में पुरुष अभ्यर्थियों को 4.8 किलोमीटर की दौड़ 24 मिनट में तथा महिला अभ्यर्थियों को 1600 मीटर की दौड़ 8 मिनट 30 सेकंड में पूरी करनी होती है।

शारीरिक परीक्षा के दिन गेट में प्रवेश के दौरान आपकी लंबाई को सामान्य रूप से माप लिया जाता है। ताकि यह स्पष्ट हो जाए कि आपकी लंबाई परीक्षा में मांगी गई लंबाई के जितनी है कि नहीं।

उसके बाद आपसे SSC GD दौड़ परीक्षा कराई जाती है। अगर आप दौड़ परीक्षा में पास होते हैं, तब आपको एसएससी जीडी की शारीरिक मानक परीक्षा के लिए आगे भेजा जाता है।अन्यथा आपको परीक्षा में असफल घोषित करके वापस भेज दिया जाता है।

SSC GD Running
SSC GD Running

मेडिकल जांच तथा डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन

यह एसएससी जीडी परीक्षा के अंतिम चरण की परीक्षा होती है। इस परीक्षा मे अभ्यर्थियों की पूर्णता शारीरिक जांच की जाती है। साथ ही आपके दस्तावेजों का वेरिफिकेशन भी किया जाता है।

मेडिकल जांच परीक्षा मुख्यतः दो से तीन दिन तक चलती है। जिसमें आपके शरीर के सभी आंतरिक अंगों की जांच के साथ-साथ आपका खून, पेशाब तथा जननांगों आदि की जांच भी की जाती है।

मेडिकल जांच तथा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में क्या होता है? इस बारे में और अधिक विस्तार से जानने के लिए आप हमारा आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

चलिए अब हम उस प्रश्न पर चर्चा कर लेते हैं, जिसका हमने शुरुआत में जिक्र किया था।

SSC GD Me Pass Hone Ke Liye Kitne Number Chahiye?

वैसे तो यह निश्चित रूप से बता पाना थोड़ा मुश्किल है, कि आप कितने नंबर लाकर इस परीक्षा में पास हो सकते हैं। फिर भी पिछले वर्षों के कट ऑफ को देखते हुए या अनुमान लगाया जा सकता है कि कितने नंबर लाकर आप इस परीक्षा में आसानी से पास हो सकते हैं।

एसएससी जीडी की परीक्षा में पास होने के लिए 160 नंबर में से कम से कम 140 अंक लाना आवश्यक है।

कुछ विशेष वर्ग की अभ्यर्थियों को इसमें थोड़ी राहत मिल जाती है। अगर आप सामान्य ओबीसी या EWS वर्ग से आते हैं तथा आप एक पुरुष अभ्यर्थी है तो आपको एसएससी जीडी की सबसे अच्छी पोस्ट पाने के लिए कम से कम 140 अंक लाने होंगे।

वहीं अगर आप एससी/एसटी वर्ग के पुरुष अभ्यर्थी हैं तो आपको कम से कम 130 नंबर लाने की आवश्कता होगी।

सामान्य, ओबीसी एवं EWS वर्ग के महिला अभ्यर्थियों को लगभग 130 अंक प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। वहीं एससी/एसटी वर्ग की महिला अभ्यर्थियों को लगभग 120 अंक लाने की आवश्यकता होगी।

यहां हमने जो अंक आपको बताएं हैं, यह एसएससी जीडी की सबसे अच्छे पद SSF के लिए है। यानी कि इतने अंक लाकर आप एसएससी जीडी की परीक्षा में अच्छे पद पर चयनित हो सकते हैं।

Note:- ध्यान रखिए कि यह एक संभावित अंक है। हो सकता है, कि पास होने के लिए आपको इससे अधिक अंक लाना पड़े या इससे कम अंक लाकर भी आप इस परीक्षा में सफल हो सकते हैं। इसलिए इसे एक अनुमान की तरह ही लेकर चलें।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल को हम यहीं समाप्त करते हैं। आशा करते हैं कि आपको SSC GD Selection Process के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी।

अगर आपको SSC GD परीक्षा या SSC के द्वारा कराई जाने वाली किसी भी परीक्षा के बारे में कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमसे हमारे व्हाट्सएप ग्रुप या टेलीग्राम ग्रुप से जुड़कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

SSC के द्वारा कराई जाने वाली सभी परीक्षाओं की जानकारी तथा अपडेट्स के लिए हमसे जुड़े रहें:-

Our WhatsApp GroupOur Telegram GroupFollow us on Google News
  1. एसएससी जीडी में सिलेक्शन कैसे होता है?

    एसएससी जीडी में सिलेक्शन कुल तीन परीक्षाओं के आधार पर किया जाता है। जिसमें पहली परीक्षा कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा होती है। तथा दूसरे नंबर पर शारीरिक परीक्षा कराई जाती है। वहीं तीसरे स्थान पर एसएससी जीडी में मेडिकल जांच तथा दस्तावेज वेरिफिकेशन परीक्षा कराई जाती है।

  2. जीडी की दौड़ कितनी होती है?

    एसएससी जीडी की परीक्षा में पुरुष अभ्यर्थियों को कल 5 किलोमीटर की दौड़ 24 मिनट में तथा महिला अभ्यर्थियों को 1600 मीटर की दौड़ 8 मिनट 30 सेकंड में पूरी करनी होती है।

  3. जीडी में कितने पेपर होते हैं?

    जीडी परीक्षा में एकमात्र लिखित पेपर कराया जाता है। जो की 160 अंकों का होता है। इसके अलावा इस परीक्षा में शारीरिक दक्षता परीक्षा एवं मेडिकल जांच तथा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी कराया जाता है।

  4. जीडी में माइनस मार्किंग होती है क्या?

    जीडी में माइनस मार्किंग 0.25 अंक की होती है। इस परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए दो अंक दिए जाते हैं। वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काट लिए जाते हैं।

  5. जीडी में उम्र कितनी होनी चाहिए?

    जीडी परीक्षा में आवेदन करने के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए। वही अधिकतम आयु सामान्य वर्ग की अभ्यर्थियों के लिए 23 वर्ष, ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 26 वर्ष तथा एससी/एसटी वर्ग की अभ्यर्थियों के लिए 28 वर्ष तक निर्धारित की गई है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!
CTET Exam Pattern 2024: पेपर 1 & पेपर 2 परीक्षा पैटर्न CTET Application Form 2024 जारी: अभी करें आवेदन! SSC new website launched: सभी को फिर से करना होगा वन टाइम रजिस्ट्रेशन CTET Exam Timing 2024-परीक्षा समय में हुआ है यह बड़ा बदलाव, अभी देखें। CTET Pre Admit Card 2024: इस तारीख तक जारी होगा CTET प्री एडमिट कार्ड CTET Exam Date 2024: सीटेट परीक्षा में ये दस्तावेज ले जाना है,जरूरी