SSC GD ka Exam Kaise Hota Hai?: ऐसे कराई जाती है, SSC GD की लिखित परीक्षा।

दोस्तों नमस्कार! आज का यह आर्टिकल उन अभ्यार्थियों के लिए है, जो की SSC GD के लिखित परीक्षा में पहली बार प्रतिभाग करने जा रहे हैं। इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेंगे कि SSC GD ka Exam Kaise Hota Hai?

SSC GD की भर्ती में एकमात्र लिखित परीक्षा कराई जाती है। जिसमें अभ्यार्थियों को बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्नों को हल करने के लिए दिया जाता है। इस परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या 80 होती है। लिखित परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को SSC GD की शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। जिसमें अभ्यार्थियों के लंबाई की माप, सीने की माप, वजन की माप तथा दौड़ परीक्षा कराई जाती है।

जो अभ्यर्थी SSC GD की शारीरिक परीक्षा में पास होते हैं, उन्हें इसके तीसरे तथा अंतिम चरण के मेडिकल जांच तथा दस्तावेज वेरिफिकेशन परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।

आप में से कई सारे अभ्यर्थी ऐसे होंगे जो की पहली बार एसएससी जीडी की लिखित परीक्षा में प्रतिभाग करने जा रहे होंगे। ऐसे में आपको इस परीक्षा के बारे में सभी जानकारी का पता होना आवश्यक है। तो चलिए हम विस्तार पूर्वक एसएससी जीडी की लिखित परीक्षा के बारे में जान लेते हैं:-

SSC GD ka Exam Kaise Hota Hai?

SSC GD Ka Exam Kaise Hota Hai
SSC GD Ka Exam Kaise Hota Hai

SSC GD का एग्जाम ऑनलाइन कराया जाता है, जिसमें अभ्यार्थियों से कंप्यूटर आधारित बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्नों को हल करने के लिए दिया जाता है।

एसएससी जीडी की परीक्षा में अभ्यार्थियों से कुल 80 प्रश्न 160 अंकों के लिए पूछे जाते हैं, जिन्हें हल करने के लिए कुल 60 मिनट का समय दिया जाता है।

एसएससी जीडी की परीक्षा केंद्र में प्रवेश के दौरान आपका एडमिट कार्ड तथा पहचान पत्र की जांच की जाएगी। इसके बाद आपकी पूर्णता शारीरिक जांच की जाएगी। जिससे यह पता चल सके कि आपके पास कोई मोबाइल फोन, इयरफोन ब्लूटूथ आदि जैसे कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस तो नहीं है।

एडमिट कार्ड, पहचान पत्र तथा शारीरिक जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका एडमिट कार्ड का बारकोड स्कैन करके आपको आपकी कक्षा में भेज दिया जाएगा।

कक्षा में प्रवेश से पहले आपका ऑनलाइन वेरिफिकेशन किया जाएगा। ऑनलाइन वेरिफिकेशन में आपको आपके अंगूठे का निशान लगाना होगा। साथ ही आपकी एक फोटो भी खींची जाएगी।

ऑनलाइन वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आपको आपका कंप्यूटर नंबर बता दिया जाएगा जहां जाकर आपको बैठना होगा। जो कंप्यूटर आपको आवंटित किया जाएगा उसी कंप्यूटर पर आपकी परीक्षा आयोजित की जाएगी।

आपको जिस कंप्यूटर सिस्टम पर बैठने के लिए बोला जाएगा उस कंप्यूटर में आपकी फोटो तथा आपका नाम दिखाता रहेगा। अगर आपके कंप्यूटर में आपका नाम तथा आपकी फोटो नहीं दिखाई दे रही है, या किसी अन्य व्यक्ति की फोटो तथा नाम दिखाई दे रहा है तो आपको इसकी जानकारी तुरंत कच्छ निरीक्षक को देनी होगी।

Note:- ऑनलाइन वेरिफिकेशन होने के बाद आप अपनी कक्षा से बाहर नहीं जा सकते हैं, इसलिए आप अपने सभी कार्य यानी कि बाथरूम वगैरह होकर ही वेरिफिकेशन के लिए अपनी कक्षा में जाएं।

आपकी परीक्षा शुरू होने से पूर्व ही आपको एक फॉर्म भरने के लिए दिया जाएगा। जिसमें आपको अपना नाम, माता का नाम, आपका पूरा पता तथा आपके हस्ताक्षर आदि भरे जाएंगे।

इस फॉर्म में कहां पर क्या भरना है, इसकी जानकारी आपको कक्षा में कक्ष निरीक्षक के द्वारा बताई जाएगी। इस फॉर्म को भरने में अभ्यर्थी किसी भी प्रकार की कोई गलती ना करें। अगर आपको इस फार्म को भरने में या परीक्षा कक्ष में कोई भी समस्या आती है, तो आप कच्छ निरीक्षक की सहायता ले सकते हैं।

परीक्षा शुरू होने से पूर्व आपको कुछ जानकारियां बताई जाएगी जिन्हें आपको ध्यानपूर्वक सुनकर उनका अनुसरण करना होगा।

परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले आपको अपने कंप्यूटर में अपना पासवर्ड भरना होगा। आपका पासवर्ड आपकी जन्म तिथि ही होती है, जो कि आपके एडमिट कार्ड में पहले से ही लिखी रहेगी।

पासवर्ड भरकर लोगिन करने के बाद आपको अपने प्रश्नों की भाषा तथा विषय को चुनना होगा। आप किस भाषा में अपनी परीक्षा देना चाहते हैं तथा आप हिंदी तथा इंग्लिश विषय में से किस विषय के प्रश्नों को हल करना चाहते हैं, इसका चुनाव परीक्षा शुरू होने से पूर्व करना होता है। चुनाव ध्यानपूर्वक करें।

SSC GD की परीक्षा हिंदी तथा अंग्रेजी सहित कुल 13 अन्य भाषाओं में आयोजित की जाएगी। यानी कि आप हिंदी अंग्रेजी या अन्य 13 भाषाओं में से किसी एक भाषा का चुनाव कर सकते हैं। आप जिस भी भाषा का चुनाव करेंगे परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न उसी भाषा में दिखाई देंगे।

प्रश्नों की भाषा के चुनाव करने के बाद आपको अपने विषय के रूप में हिंदी तथा अंग्रेजी विषय में से कोई एक विषय को चुनना होगा। आप जिस भी विषय का चुनाव करेंगे उसी विषय के प्रश्न आपकी परीक्षा में दिखाई देंगे।

अगर आप हिंदी भाषी हैं तथा तथा आप अपने प्रश्नों की भाषा तथा विषय दोनों के रूप में हिंदी का ही चुनाव करना चाहते हैं तो बस आपको दोनों जगह पर हिंदी को ही सेलेक्ट करना होगा।

लेकिन अगर आप किसी अन्य भाषा तथा विषय का चुनाव करना चाहते हैं, तो ध्यानपूर्वक पढ़कर ही इसका चुनाव करें। इसके लिए आप कच्छ निरीक्षक की भी सहायता ले सकते हैं।

इन सभी प्रक्रियाओं के बाद आपकी परीक्षा शुरू कर दी जाएगी। एसएससी जीडी की परीक्षा में आपको कुल 80 प्रश्नों को हल करने के लिए 60 मिनट का समय दिया जाएगा।

इस परीक्षा में कुल चार विषय गणित, रिजनिंग, सामान्य जागरूकता तथा हिंदी/अंग्रेजी (जिस विषय को अपने चुना होगा) से प्रश्न पूछे जाएंगे।

आप जिस भी विषय के प्रश्न को पहले हल करना चाहते हैं, उस विषय पर क्लिक करके आप उन प्रश्नों को पहले हल कर सकते हैं।

परीक्षा में आपको एक रफ कॉपी दिया जाएगा। असल में एक बड़ा सा पेज रहता है, जिसमें आप अपना रफ कार्य कर सकते हैं। साथ ही आपको एक पेन भी इस परीक्षा में दिया जाएगा। परीक्षा समाप्त होने के बाद रफ कॉपी तथा पेन दोनों ही आपको परीक्षा कक्षा में जमा करने होते हैं।

परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी विषयों के प्रश्न के उत्तर के रूप में आपके पास चार विकल्प होंगे इन चार विकल्पों में से कोई एक ही विकल्प सही होगा आपको सही विकल्प पर चुनाव करके नीचे दिख रहे Save and Next बटन पर क्लिक करना होगा।

अगर आपको किसी प्रश्न का उत्तर नहीं पता है, तो बिना विकल्प चुने ही इसे आप Save and Next कर सकते हैं। वहीं अगर आप इस प्रश्न को बाद में हल करना चाहते हैं, तो आप Mark for Review बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं।

आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दाएं साइड में ऊपर की तरफ परीक्षा में मिलने वाला समय चलता रहेगा। जहां से आपको यह पता चलता रहेगा कि आपके पास कितना समय अभी शेष बचा हुआ है।

परीक्षा के दौरान आपकी दाहिनी तरफ आप जिस भी विषय की परीक्षा दे रहे होंगे उस विषय में पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या के जितने बॉक्स बने रहेंगे।

शुरुआत में सारे बॉक्स सफेद कलर के होंगे जो किया दर्शाता है, कि अभी तक आपने किसी भी प्रश्न को हल नहीं किया है। हरा कलर का बॉक्स यह बताता है, कि आपने इस नंबर के प्रश्न का उत्तर दे दिया है। वही लाल रंग का बॉक्स का मतलब यह है, कि आपने इस नंबर के प्रश्न को देखा है, पर इसका उत्तर नहीं दिया है।

बैगनी कलर का मतलब है, कि आपने अपने प्रश्न को पढ़ा है तथा इसे आपने बाद में हल करने के लिए मार्ग किया हुआ है। वही सफेद कलर के बाग से बताते हैं, कि आप अभी तक इन प्रश्नों पर विजिट नहीं किए हैं।

आपकी परीक्षा का समय समाप्त होते ही आपका पेपर स्वयं ही सबमिट हो जाएगा इस आपको खुद से सबमिट करने की आवश्यकता नहीं होगी।

परीक्षा समाप्त होने के बाद आपका दोबारा वेरिफिकेशन किया जाएगा इसके बाद आपको जाने की अनुमति दे दी जाएगी।

तो इस प्रकार से आपकी SSC GD कि लिखित परीक्षा कराई जाएगी। एसएससी जीडी के लिखित परीक्षा के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की भी आवश्यकता होती है। तथा कुछ ऐसी वस्तुएं भी है, जिन्हें लेकर आप परीक्षा केंद्र प्रवेश नहीं पा सकते हैं।

एसएससी जीडी परीक्षा के लिए आवश्यक दस्तावेज तथा परीक्षा स्तर पर प्रतिबंधित वस्तुओं की जानकारी के लिए आप हमारा आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

आशा करते हैं, कि आपको हमारे द्वारा प्रदान की गई सारी जानकारी समझ में आ गई होगी। अगर आपके मन में परीक्षा से संबंधित कोई और प्रश्न है, तो आप हमसे हमारे व्हाट्सएप ग्रुप या टेलीग्राम ग्रुप के माध्यम से जुड़कर अपने प्रश्न पूछ सकते हैं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

यह भी पढ़ें:-

  1. एसएससी जीडी में कितने पेपर होते हैं?

    एसएससी जीडी की परीक्षा में एकमात्र लिखित पेपर कराया जाता है। जिसमें कुल 80 प्रश्न 160 अंकों के लिए पूछे जाते हैं। जिन्हें हल करने के लिए 60 मिनट का समय दिया जाता है।

  2. SSC जीडी का पेपर कितने नंबर का होता है?

    एसएससी जीडी का पेपर कुल 160 अंकों के लिए पूछा जाता है।

  3. SSC GD कांस्टेबल में विषय क्या होते हैं?

    एसएससी जीडी कांस्टेबल में गणित, रिजनिंग, सामान्य जागरूकता, हिंदी तथा अंग्रेजी विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!
CTET Exam Pattern 2024: पेपर 1 & पेपर 2 परीक्षा पैटर्न CTET Application Form 2024 जारी: अभी करें आवेदन! SSC new website launched: सभी को फिर से करना होगा वन टाइम रजिस्ट्रेशन CTET Exam Timing 2024-परीक्षा समय में हुआ है यह बड़ा बदलाव, अभी देखें। CTET Pre Admit Card 2024: इस तारीख तक जारी होगा CTET प्री एडमिट कार्ड CTET Exam Date 2024: सीटेट परीक्षा में ये दस्तावेज ले जाना है,जरूरी