SSC GD Height: SSC GD के लिए आवश्यक लम्बाई 2024

दोस्तों नमस्कार! SSC GD परीक्षा प्रत्येक वर्ष SSC के द्वारा आयोजित की जाती है। जिसके माध्यम से हजारों अभ्यर्थियों को BSF, CRPF, CISF, ITBP, SSF, SSB, AR आदि जैसे सुरक्षा विभागों में कांस्टेबल के पद पर नौकरी प्रदान की जाती है। GD परीक्षा के माध्यम से कांस्टेबल की भर्ती की जाती है, अतः इसके भर्ती के दौरान शारीरिक योग्यता के लिए काफी महत्व दिया जाता है।

आज के इस आर्टिकल में हम SSC GD शारीरिक योग्यता परीक्षा के सबसे महत्वपूर्ण भाग SSC GD Height पर बात करने वाले हैं। जिसमें हम SSC GD भर्ती परीक्षा के लिए मांगी जाने वाली पुरुष एवं महिला अभ्यर्थियों की लंबाई के बारे में विस्तार से जानकारी साझा करेंगे।

SSC GD Physical Eligibility: शारीरिक योग्यता

SSC GD की भर्ती के लिए तीन परीक्षाएं कराई जाती हैं। जिसमें सबसे पहले SSC GD लिखित परीक्षा उसके बाद शारीरिक परीक्षा तथा अंत में मेडिकल जांच एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराया जाता है।

तीनों परीक्षाओं में पूर्ण रूप से सफल होने वाले अभ्यर्थियों को ही जीडी कांस्टेबल के पदों पर नियुक्त प्रदान की जाती है।

SSC GD शारीरिक परीक्षा में दो परीक्षाएं शारीरिक मापन परीक्षा(PST) एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा(PET) कराई जाती है।

शारीरिक मापन परीक्षा(PST) में अभ्यर्थियों की लंबाई की माप, सीने की चौड़ाई की माप तथा वजन को मापा जाता है।

वही शारीरिक दक्षता परीक्षा(PET) में पुरुष अभ्यर्थियों से 5 किलोमीटर की दौड़ तथा महिला अभ्यर्थियों से 1600 मीटर की दौड़ कराई जाती है।

इस आर्टिकल में हम विशेष रूप से SSC GD Height के बारे में बात करने वाले हैं। SSC GD शारीरिक परीक्षा के लिए आवश्यक सभी योग्यताओं के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल SSC GD Physical Eligibility: GD शारीरिक योग्यता को पढ़ सकते हैं।

SSC GD Height: 2024

SSC GD Height
SSC GD Height

जब आप SSC GD की शारीरिक परीक्षा के लिए जाएंगे तो वहां प्रवेश के समय ही सर्वप्रथम आपकी लंबाई की माप की जाएगी। अगर आपकी लंबाई SSC GD के लिए मांगी गई लंबाई से कम पाई जाती है, तो आपको वही गेट पर से ही रिजेक्शन लेटर देकर वापस कर दिया जाएगा।

इसलिए अगर आप SSC GD Vacancy 2024 के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, तो सर्वप्रथम अपनी लंबाई की माप कर लें और यह सुनिश्चित कर लें की आपकी लंबाई SSC GD की परीक्षा के लिए मांगी गई न्यूनतम लंबाई के बराबर या उससे अधिक है कि नहीं?

SSC GD में आवेदन के दौरान आपकी लंबाई से संबंधित कोई जानकारी नहीं मांगी जाती है। अतः लंबाई कम होने पर भी आप SSC GD की लिखित परीक्षा में प्रतिभाग कर सकते हैं।लेकिन आपको शारीरिक परीक्षा के दौरान रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

SSC GD Height: GD के लिए आवश्यक लंबाई

SSC GD की लिखित परीक्षा में पास होने के बाद आपको SSC GD की शारीरिक दक्षता परीक्षा एवं मापन परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। जिसमें पास होने के बाद आपको एसएससी जीडी की अंतिम चरण के मेडिकल जांच परीक्षण डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

यहां पर हम आपको एसएससी जीडी परीक्षा के लिए आवश्यक महिला एवं पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई के बारे में वर्ग के आधार पर जानकारी साझा करने जा रहे हैं।

जिसमें हम सर्वप्रथम पुरुष अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक न्यूनतम लंबाई के बारे में तत्पश्चात महिला अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक न्यूनतम लंबाई के बारे में बात करेंगे।

SSC GD Height: पुरुष अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक लंबाई

  • General, OBC एवं SC वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम लंबाई 170 सेंटीमीटर मांगी गई है।
  • अनुसूचित जनजाति(ST) वर्ग के सभी पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 162.5 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है।
  • उत्तर पूर्वी राज्यों जैसे कि अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा से आने वाले General, OBC एवं SC वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम लंबाई 162.5 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है।
  • वही उत्तर पूर्वी राज्यों से आने वाले अनुसूचित जनजाति(ST) वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 157 सेंटीमीटर होना आवश्यक है।
  • वह उम्मीदवार जो वामपंथी उग्रवाद प्रभावित जिलों से आते हैं, और अगर वह अनुसूचित जनजाति(ST) वर्ग के हैं, तो उनके लिए न्यूनतम लंबाई 160 सेंटीमीटर रखी गई है।
  • गढ़वाली, कुमाऊनी, डोगरा, मराठा श्रेणियां से आने वाले पुरुष उम्मीदवारों और साथ ही असम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर तथा लद्दाख राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों से संबंध रखने वाले सभी वर्ग पुरुष अभ्यर्थियों कि न्यूनतम लंबाई 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • गोरखा प्रादेशिक प्रशासन (GTA) से आने वाले उम्मीदवार, जिसमें दार्जिलिंग जिले के तीन उप-मंडल दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और कुर्सियांग शामिल हैं, और “मौजा” के निम्नलिखित उप-मंडल (1) लोहागढ़ चाय बागान (2) लोहागढ़ वन (3) रंगमोहन (4) बाराचेंगा (5) पानीघाटा (6) छोटा अदलपुर (7) पहाड़ू (8) सुकना वन (9) सुकना भाग-1 (10) पंतापति वन-1 (11) महानदी वन (12) चंपासारी वन (13) सालबारीछटपार्ट-2 (14) सिटोंग वन (15) सिवोक हिल वन (16) सिवोक वन (17) छोटाचेंगा (18) निपानिया से संबंध रखने वाले पुरुष अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम लंबाई 157 सेंटीमीटर रखी गई है।
वर्गपुरुष अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक लंबाई (सेंमी. में) फीट में
General, OBC एवं SC170 सेंमी.5 फीट 7 इंच
अनुसूचित जनजाति(ST)162.5 सेंमी.5 फीट 4 इंच
उत्तर पूर्वी राज्यों जैसे कि अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा से आने वाले General, OBC एवं SC वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए162.5 सेंमी.5 फीट 4 इंच
उत्तर पूर्वी राज्यों से आने वाले अनुसूचित जनजाति(ST) वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए157 सेंमी.5 फीट 2 इंच
उग्रवाद प्रभावित जिलों से आने वाले अनुसूचित जनजाति(ST) वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए160 सेंमी.5 फीट 3 इंच
गढ़वाली, कुमाऊनी, डोगरा, मराठा श्रेणियां से आने वाले पुरुष उम्मीदवारों और साथ ही असम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर तथा लद्दाख राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों से संबंध रखने वाले सभी वर्ग पुरुष अभ्यर्थियों के लिए165 सेंमी.5 फीट 5 इंच
गोरखा प्रादेशिक प्रशासन (GTA) से आने वाले उम्मीदवार, जिसमें दार्जिलिंग जिले के तीन उप-मंडल दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और कुर्सियांग शामिल हैं, और “मौजा” के उप-मंडल से संबंध रखने वाले पुरुष अभ्यर्थियों के लिए157 सेंमी.5 फीट 2 इंच

यह भी पढ़ें:-

SSC GD Height: महिला अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक लंबाई

  • General, OBC एवं SC वर्ग की महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम लंबाई 157 सेंटीमीटर मांगी गई है।
  • अनुसूचित जनजाति(ST) वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 150 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है।
  • उत्तर पूर्वी राज्यों जैसे कि अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा से आने वाली General, OBC एवं SC वर्ग की महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम लंबाई 152.5 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है।
  • वही उत्तर पूर्वी राज्यों से आने वाली अनुसूचित जनजाति(ST) वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 147.5 सेंटीमीटर होना आवश्यक है।
  • वह महिला उम्मीदवार जो वामपंथी उग्रवाद प्रभावित जिलों से आते हैं, और अगर वह अनुसूचित जनजाति वर्ग की हैं, तो उनके लिए न्यूनतम लंबाई 147.5 सेंटीमीटर रखी गई है ‌।
  • गढ़वाली, कुमाऊनी, डोगरा, मराठा श्रेणियां से आने वाली महिला उम्मीदवारों और साथ ही असम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर तथा लद्दाख राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों से संबंध रखने वाली सभी महिला अभ्यर्थियों कि न्यूनतम लंबाई 155 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • गोरखा प्रादेशिक प्रशासन (GTA) से आने वाले उम्मीदवार, जिसमें दार्जिलिंग जिले के तीन उप-मंडल दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और कुर्सियांग शामिल हैं, और “मौजा” के निम्नलिखित उप-मंडल (1) लोहागढ़ चाय बागान (2) लोहागढ़ वन (3) रंगमोहन (4) बाराचेंगा (5) पानीघाटा (6) छोटा अदलपुर (7) पहाड़ू (8) सुकना वन (9) सुकना भाग-1 (10) पंतापति वन-1 (11) महानदी वन (12) चंपासारी वन (13) सालबारीछटपार्ट-2 (14) सिटोंग वन (15) सिवोक हिल वन (16) सिवोक वन (17) छोटाचेंगा (18) निपानिया से संबंध रखने वाली महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम लंबाई 152.5 सेंटीमीटर रखी गई है।
वर्गपुरुष अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक लंबाई (सेंमी. में) फीट में
General, OBC एवं SC157 सेंमी.5 फीट 2 इंच
अनुसूचित जनजाति(ST)150 सेंमी.4 फीट 11 इंच
उत्तर पूर्वी राज्यों जैसे कि अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा से आने वाले General, OBC एवं SC वर्ग की महिला अभ्यर्थियों के लिए152.5 सेंमी.5 फीट
उत्तर पूर्वी राज्यों से आने वाले अनुसूचित जनजाति(ST) वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए147.5 सेंमी.4 फीट 10 इंच
वामपंथी उग्रवाद प्रभावित जिलों से आने वाले अनुसूचित जनजाति(ST) वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए147.5 सेंमी.4 फीट 10 इंच
गढ़वाली, कुमाऊनी, डोगरा, मराठा श्रेणियां से आने वाले पुरुष उम्मीदवारों और साथ ही असम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर तथा लद्दाख राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों से संबंध रखने वाले सभी की महिला अभ्यर्थियों के लिए155 सेंमी.5 फीट 1 इंच
गोरखा प्रादेशिक प्रशासन (GTA) से आने वाले उम्मीदवार, जिसमें दार्जिलिंग जिले के तीन उप-मंडल दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और कुर्सियांग शामिल हैं, और “मौजा” के उप-मंडल से संबंध रखने वाली महिला अभ्यर्थियों के लिए152.5 सेंमी.5 फीट

SSC GD Chest Size: सीने की माप

SSC GD की शारीरिक मापन परीक्षा में अभ्यर्थियों की लंबाई के माप के साथ-साथ सीने की चौड़ाई (केवल पुरुष अभ्यर्थियों के लिए) की भी माप की जाती है।

अगर किसी अभ्यर्थी की लंबाई सही है, लेकिन सीने की चौड़ाई सामान्य रूप से एवं फूलने पर कम पाई जाती है, तो उन्हें इस परीक्षा में असफल घोषित कर दिया जाएगा।

अतः अभ्यर्थी अपने सीने की चौड़ाई पर भी ध्यान दे साथ ही न्यूनतम 5 सेंटीमीटर सीना फुलाने का प्रयास करते रहे।

यहां पर हम आपको वर्ग के आधार पर पुरुष अभ्यर्थियों के लिए मांगी गई सीने की चौड़ाई के बारे में जानकारी साझा कर रहे हैं जो की निम्नलिखित है:-

  • सामान्य ओबीसी एवं SC वर्ग के उम्मीदवारों के लिए सामान्य रूप से न्यूनतम सीने की चौड़ाई 80 सेंटीमीटर होनी चाहिए। वही फूलाने पर न्यूनतम 85 सेंटीमीटर होना चाहिए।
  • ST वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए सामान्य रूप से न्यूनतम सेवा की चौड़ाई 76 सेंटीमीटर तथा फूलने पर 81 सेंटीमीटर होना आवश्यक है।
  • गढ़वाली, कुमायूं, डोगरा, मराठा आदि श्रेणियां से आने वाले उम्मीदवारों एवं असम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर तथा लद्दाख राज्यों के केंद्र शासित प्रदेशों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम सीने की चौड़ाई 78 सेंटीमीटर तथा फूलने पर 83 सेंटीमीटर रखी गई है।
  • गोरखा प्रादेशिक प्रशासन (GTA) से आने वाले उम्मीदवार, जिसमें दार्जिलिंग जिले के तीन उप-मंडल दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और कुर्सियांग शामिल हैं, और “मौजा” के उप-मंडल से संबंधित उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम सीने की चौड़ाई 77 सेंटीमीटर तथा फूलने पर 82 सेंटीमीटर रखी गई है।
वर्गसीने की माप(सेंमी. में)
सामान्य ओबीसी एवं SC वर्ग के उम्मीदवारों के लिए80 – 85
ST वर्ग के उम्मीदवारों के लिए76 – 81
गढ़वाली, कुमायूं, डोगरा, मराठा आदि श्रेणियां से आने वाले उम्मीदवारों एवं असम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर तथा लद्दाख राज्यों के केंद्र शासित प्रदेशों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए78 – 83
गोरखा प्रादेशिक प्रशासन (GTA) से आने वाले उम्मीदवार, जिसमें दार्जिलिंग जिले के तीन उप-मंडल दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और कुर्सियांग शामिल हैं, और “मौजा” के उप-मंडल से संबंधित उम्मीदवारों के लिए77 – 82
  1. SSC GD का फॉर्म कब आएगा 2023?

    एसएससी जीडी 2023 का फॉर्म दिनांक 24 नवंबर 2023 से लेकर 28 दिसंबर 2023 तक भरा जाएगा।

  2. एसएससी जीडी का एज लिमिट क्या है?

    एसएससी जीडी का फॉर्म भरने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 23 वर्ष तक होनी चाहिए।

  3. SSC GD की योग्यता क्या है?

    एसएससी जीडी में आवेदन करने के लिए न्यूनतम योग्यता हाई स्कूल परीक्षा(10th) पास है।

  4. क्या एसएससी जीडी में ऊंची कूद होती है?

    एसएससी जीडी की फिजिकल परीक्षा में सिर्फ लंबाई की माप, सीने की माप तथा दौड़ कराई जाती है। इसमें ऊंची कूद या लंबी कूद प्रतियोगिता नहीं कराई जाती है।

  5. जीडी 2023 की कुल वैकेंसी कितनी है?

    2023 में एसएससी जीडी की भर्ती के लिए लगभग 80000 पदों पर आवेदन जारी किया जाएगा। इसमें आवेदन 24 नवंबर 2023 से लेकर 28 दिसंबर 2023 के बीच किया जा सकता है।

  6. एसएससी जीडी से क्या बनते हैं?

    एसएससी जीडी परीक्षा के माध्यम से कांस्टेबल पद पर भर्ती की जाती है।

  7. क्या एसएससी जीडी में कोई इंटरव्यू होता है?

    नहीं! एसएससी जीडी एसएससी के द्वारा कराई जाने वाली किसी भी परीक्षा में इंटरव्यू नहीं लिया जाता है।

  8. SSC जीडी का फुल फॉर्म क्या है?

    एसएससी जीडी का फुल फॉर्म Staff Selection Commission General Duty होता है।

  9. एसएससी जीडी के लिए शारीरिक योग्यता क्या है?

    एसएससी जीडी की शारीरिक योग्यता के रूप में पुरुष अभ्यर्थियों की न्यूनतम लंबाई 170 सेंटीमीटर तथा महिला अभ्यर्थियों की लंबाई 157 सेंटीमीटर मांगी गई है। इसके साथ ही पुरुष अभ्यर्थियों को 5 किलोमीटर की दौड़ 24 मिनट में तथा महिला अभ्यर्थियों को 1600 मीटर की दौड़ 8 मिनट 30 सेकंड में पूरी करनी होती है।

  10. एसएससी जीडी फिजिकल क्या है?

    एसएससी जीडी की लिखित परीक्षा में पास होने के बाद अभ्यर्थियों को फिजिकल परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। इस परीक्षा में अभ्यर्थियों के शारीरिक क्षमता को मापा जाता है।

निष्कर्ष

आर्टिकल “SSC GD Height” में हमने आपको SSC GD परीक्षा के लिए आवश्यक लंबाई तथा साथ ही सीने की चौड़ाई के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की है। आशा करते है, कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

SSC के द्वारा कराई जाने वाली सभी परीक्षाओं के पैटर्न, सिलेबस चयन प्रक्रिया सैलरी आयु सीमा एवं सैलरी आदि के बारे में सरल एवं सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमसे जुड़े रहे।

SSC तथा अन्य एकदिवसीय परीक्षाओं से संबंधित अपडेट्स के लिए आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! आपका दिन शुभ हो!

6 thoughts on “SSC GD Height: SSC GD के लिए आवश्यक लम्बाई 2024”

  1. I am a girl . from mp. I am 18.8 year old. My height only 152 cm . My SSC Gd exam is in March. Will there be any problem for me? Let me know as soon as possible.

    Reply
    • Praveena ji jha tak mujhe pta hai aap General Category se aati hai. agar aap GEN Category se hai to aapki Minimum Height 157cm Honi hi chahiye.
      par aap SSC GD ka Written Exam De sakti hai isme aapki height se koi problem nhi hogi. aapki height SSC GD Ke dusre step ki Physical Exam Me Measure KI gayegi.

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!
CTET Exam Pattern 2024: पेपर 1 & पेपर 2 परीक्षा पैटर्न CTET Application Form 2024 जारी: अभी करें आवेदन! SSC new website launched: सभी को फिर से करना होगा वन टाइम रजिस्ट्रेशन CTET Exam Timing 2024-परीक्षा समय में हुआ है यह बड़ा बदलाव, अभी देखें। CTET Pre Admit Card 2024: इस तारीख तक जारी होगा CTET प्री एडमिट कार्ड CTET Exam Date 2024: सीटेट परीक्षा में ये दस्तावेज ले जाना है,जरूरी