SSC GD Ke Liye Best Book: GD Book List 2024

किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करना अनिवार्य है। लेकिन अगर आप गलत पुस्तकों के चुनाव के साथ मेहनत करते हैं, तो आपके लिए परीक्षा में सफलता प्राप्त करना मुश्किल हो जाएगा। परीक्षा की तैयारी को सही दिशा देने तथा परीक्षा में सफल होने के लिए सही पुस्तकों का चुनाव करना बेहद जरूरी है।

दोस्तों नमस्कार! आज के इस आर्टिकल में हम एक बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा SSC GD की तैयारी के लिए सबसे बेस्ट किताबों के बारे में बात करने वाले हैं। यहां हम SSC GD Ke Liye Best Book के बारे में जानने के साथ-साथ इन किताबों को अध्ययन करने के तरीकों के बारे में भी जानेंगे। ताकि आप कम से कम समय में इन पुस्तकों का अध्ययन करके अपने परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकें।

SSC GD Constable Vacancy 2023: Overview

परीक्षा का नामSSC GD कांस्टेबल (Male & Female)
SSC GD Notification 2023Notification
आवेदन प्रारंभ तिथि / अंतिम तिथि 24 नवंबर 2023 / 31 दिसंबर 2023
कुल पद26146 पद
SSC GD परीक्षा तिथि 202420, 21, 22, 23, 24, 26, 27, 28, 29 February and 1, 5, 6, 7, 11, 12 March 2024
SSC GD SyllabusClick Here
SSC GD Practice SET & QuizClick Here
SSC आधिकारिक वेबसाइटssc.nic.in

SSC GD Ke Liye Best Book

किसी भी परीक्षा के पुस्तकों का चुनाव करने के लिए आवश्यक है, कि आपको उस परीक्षा के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी ज्ञात हो। तो चलिए हम संक्षेप में SSC GD परीक्षा के बारे में जान लेते हैं।

एसएससी जीडी परीक्षा SSC के द्वारा प्रत्येक वर्ष आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार के सुरक्षा विभागों जैसे कि CISF, BSF, CRPF, SSB, SSF, ITBP, AR आदि में रिक्त हुए कांस्टेबल के पद पर भर्ती कराई जाती है।

SSC GD परीक्षा में आवेदन करने की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता हाईस्कूल(10th) परीक्षा पास रखी गई है। यानी कि वह अभ्यर्थी जो हाई स्कूल परीक्षा पास है, इसमें आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ इस परीक्षा में शारीरिक योग्यता भी निर्धारित की गई है। SSC GD शारीरिक योग्यता के अनुसार पुरुष अभ्यर्थियों की न्यूनतम लंबाई 170 सेंटीमीटर तथा महिला उम्मीदवारों की लंबाई 157 सेंटीमीटर होना आवश्यक है।

Note:- कुछ विशेष वर्ग के अभ्यर्थियों को लंबाई में छूट भी प्रदान की जाती है।

SSC GD चयन प्रक्रिया के अनुसार इस परीक्षा में अंतिम रूप से चयनित होने के लिए आपको निम्नलिखित तीन चरणों की परीक्षाओं से होकर गुजरना होगा:-

  1. लिखित परीक्षा (कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा)
  2. शारीरिक परीक्षा(PET &PST)
  3. मेडिकल परीक्षा तथा डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन
  • SSC GD परीक्षा पैटर्न के अनुसार इस परीक्षा में कुल पांच विषयों गणित, रिजनिंग, सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी तथा हिंदी के प्रश्न शामिल होंगे।
  • अभ्यर्थियों को इन पांच विषयों में से मात्र चार विषयों के प्रश्न को ही हल करना होगा।
  • इन पांच विषयों में से तीन विषय गणित, रिजनिंग तथा सामान्य जागरूकता के प्रश्नों को हल करना सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य है।
  • वही चौथे विषय के रूप में आप हिंदी या अंग्रेजी विषय में से कोई एक विषय को चुन सकते हैं।
  • इन प्रत्येक विषयों से 20-20 प्रश्न 40-40 अंकों के लिए पूछे जाते हैं, जिन्हें हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाता है। इस परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जाते हैं, वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए .5 अंक काट लिए जाते हैं।
SSC GD Ke Liye Best Book
SSC GD Ke Liye Best Book

पुस्तक चुनने से पूर्व इन बातों का रखें ध्यान

SSC के द्वारा कई परीक्षाएं जैसे कि SSC MTS, SSC GD, SSC CHSL, SSC JE, SSC Steno, SSC CGL, SSC CPO आदि कराई जाती हैं। इन परीक्षाओं में आवेदन के लिए योग्यता तथा इनमें पूछे जाने वाले प्रश्नों का स्तर अलग-अलग होता है।

जैसे कि SSC MTS तथा SSC GD परीक्षा में आवेदन के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता हाई स्कूल(10th) परीक्षा पास है। तथा इन परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों का स्तर हाईस्कूल परीक्षा के समकक्ष ही होता है।

जबकि SSC CHSL, SSC JE एवं SSC Steno परीक्षा इंटरमीडिएट(12th) स्तर पर आयोजित की जाती है। इसलिए इसमें पूछे जाने वाले प्रश्नों का स्तर भी इंटरमीडिएट परीक्षा के स्तर के ही होते हैं।

इसी तरह से SSC CGL और SSC CPO परीक्षा में आवेदन के लिए ग्रेजुएट होना अनिवार्य है, तथा इन परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्न भी ग्रेजुएट लेवल के होते हैं।

यहां पर हमारा आशय यह है, कि आप SSC के द्वारा कराई जाने वाली किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए पुस्तक चुनने से पूर्व अपने परीक्षा के स्तर को अच्छे से समझ लें।

ऐसा ना हो कि आप SSC GD परीक्षा की तैयारी के लिए SSC CHSL, CGL या CPO परीक्षा के स्तर की पुस्तकों का अध्ययन करना शुरू कर दें।

इससे आपको इन पुस्तकों का अध्ययन करने के लिए आवश्यकता से अधिक मेहनत करने के साथ-साथ काफी ज्यादा समय की भी आवश्यकता होगी। साथ ही आपको आपके SSC GD परीक्षा में इसका कोई लाभ भी नहीं मिलेगा।

इसलिए पुस्तक चुनने से पूर्व अपने परीक्षा के स्तर को समझें। उसमें पूछे जाने वाले विषयों को जाने तथा उस परीक्षा में किन-किन विषयों से कितने प्रश्न पूछे जाते हैं, इस बारे मे अच्छे से समझ कर सही सिलेबस के साथ अपनी पुस्तकों का चुनाव कर अपनी तैयारी शुरू करें और परीक्षा में सफलता प्राप्त करें।

SSC GD Ke Liye Best Book 2024

चलिए अब हम विषयवार तरीकों से SSC GD Ke Liye Best Book के बारे में जान लेते हैं। यहां पर आपको एक विषय के लिए दो या दो से अधिक पुस्तकों का विकल्प दिया जाएगा। सबसे बेहतर पुस्तक को लिस्ट में पहले स्थान पर रखा जाएगा।

यहां आपको SSC GD की तैयारी के लिए जो पुस्तक बताई जा रही हैं, इनका चुनाव कई अनुभवी शिक्षकों, SSC GD की तैयारी करने वाली संस्थाओं तथा SSC जीडी की परीक्षा में सफलता प्राप्त कर चुके अभ्यर्थियों के सुझाव पर किया गया है।

SSC GD Best Book: गणित

गणित और रिजनिंग दो ऐसे विषय हैं, जिसमें निश्चित होता है, कि प्रश्न दिए गए सिलेबस से ही पूछे जाएंगे। इसलिए आप इन विषयों में थोड़ा अधिक मेहनत करके पूरे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

एसएससी जीडी की परीक्षा में गणित विषय से 20 प्रश्न 40 अंकों के लिए पूछे जाते हैं।

गणित विषय की तैयारी सिर्फ अभ्यास के माध्यम से की जा सकती है। क्योंकि इस विषय में याद करने जैसा कुछ भी नहीं होता है। अतः आप गणित के प्रश्नों का जितना अधिक अभ्यास कर सकते हैं करें।

SSC की परीक्षा में गणित के प्रश्नों को हल करना बड़ी बात नहीं होती। बड़ी बात यह है, कि आप इन प्रश्नों को कितना जल्दी हल कर सकते हैं।

  • क्योंकि SSC GD परीक्षा में 80 प्रश्नों को मात्र 60 मिनट में हल करना होता है। जिसमें से 20 प्रश्न गणित और 20 प्रश्न रिजनिंग के होते हैं, जिन्हें हल करने में सबसे ज्यादा समय लगता है।

इसलिए आप प्रश्नों को हल करने के साथ-साथ प्रश्नों को हल करने की स्पीड पर भी ध्यान दें। प्रश्नों को हल करने की स्पीड को इंप्रूव करने तथा अपने तैयारी को मॉनिटर करने के लिए आप ऑनलाइन टेस्ट की सहायता भी ले सकते हैं।

पुस्तक का नामलेखकपब्लिकेशन
SSC GD परीक्षा के लिए अंकगणितराम सिंह यादव, यजुवेंद्र यादवश्री कृष्ण पब्लिशर्स प्रा. लिमिटेड
अंकगणितडॉ. SD यादवशारदा पब्लिकेशन
SSC गणित अध्याय-वार प्रश्नराकेश यादवराकेश यादव प्रकाशन

SSC GD Best Book: रिजनिंग

रीजनिंग विषय तैयार करने का सबसे अच्छा विकल्प पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करना होता है। अगर आपने रीजनिंग विषय पहले से थोड़ा बहुत पढ़ रखा है, तो सिर्फ पिछले 10 वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करके आप एसएससी जीडी परीक्षा में रीजनिंग विषय से अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपको रीजनिंग विषय की कोई समझ नहीं है, तो आप नीचे बताई जा रही पुस्तकों में से कोई एक पुस्तक को पढ़कर आसानी से रिजनिंग के प्रश्नों को हल करना सीख सकते हैं।

पुस्तक का नामलेखकपब्लिकेशन
Verbal & Non- Verbal Reasoningडॉ. RS अग्रवालS. चंद पब्लिकेशन (संशोधित संस्करण)
सामान्य बुद्धि और तर्क शक्ति का परीक्षणविकासविकास पब्लिकेशन हाउस
प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए रिजनिंगदिशादिशा प्रकाशन

SSC GD Best Book: सामान्य जागरूकता

सामान्य जागरूकता ऐसा विषय है, जिसको पूर्णत: तैयार कर पाना बहुत मुश्किल है। यही वजह है कि SSC की परीक्षाओं में सामान्य जागरूकता विषय मे अच्छे अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी का चयन आसानी से हो जाता है।

ज्यादातर अभ्यर्थी गणित एवं रिजनिंग विषय में मेहनत करके अच्छे और प्राप्त करने की योजना तैयार करते हैं, लेकिन सामान्य जागरूकता विषय पर उतना ध्यान नहीं देते।

अगर आप गणित एवं रीजनिंग विषय के साथ-साथ सामान्य जागरूकता विषय पर भी अच्छी पकड़ बना लेते हैं, तो यह आपके लिए परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने में काफी सहायक हो सकता है।

सामान्य जागरूकता विषय याद रखने वाले विषयों में से एक है। इसलिए आप इसे टॉपिक वाइज तैयार करें। तथा साथ-साथ इसका एक नोट्स भी बनाते चले, ताकि आप परीक्षा के दौरान आसानी से कम समय में इसका रिवीजन कर सकें।

पुस्तक का नामलेखकपब्लिकेशन
सामान्य ज्ञान दिग्दर्शनजेके चोपड़ायूनिक पब्लिकेशन
सामान्य ज्ञानमनोहर पांडेअरिहंत पब्लिकेशन

SSC GD Best Book: हिंदी/अंग्रेजी

SSC GD की परीक्षा में आपको चौथे विषय के रूप में हिंदी एवं अंग्रेजी विषय में से किसी एक विषय को चुनना होगा। इस विषय का चुनाव आप अपनी जानकारी, तैयारी एवं भाषा की समझ के आधार पर कर सकते हैं।

Note:- ध्यान रखें जब आप एसएससी जीडी की लिखित परीक्षा में उपस्थित होंगे तो लिखित परीक्षा शुरू होने से पूर्व आपके कंप्यूटर में आपको दो विकल्पों भाषा एवं विषय का चुनाव करने के लिए कहा जाएगा।

भाषा:- सर्वप्रथम आपको अपने प्रश्नों की भाषा का चुनाव करने के लिए कहा जाएगा। यानी कि आप अपनी परीक्षा हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में से किस भाषा में देना चाहते हैं, इसका चुनाव करना होगा।

  • आप जिस भी भाषा का चुनाव करेंगे आपकी परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न उसी भाषा में दिखाई देंगे। ध्यान रखें की परीक्षा शुरू होने के बाद आप अपने प्रश्नों की भाषा को बदल नहीं सकते हैं। इसलिए भाषा का चुनाव सोच समझकर करें।

विषय:- जैसा कि हम पहले ही जान चुके हैं, कि एसएससी जीडी की लिखित परीक्षा में आपको हिंदी एवं अंग्रेजी विषय में से किसी एक विषय के प्रश्न को ही हल करना होता है।

  • परीक्षा के दौरान आपको इन दोनों विषयों में से किसी एक विषय को चुनने का विकल्प दिया जाएगा। आप जिस पर विषय के प्रश्नों को हल करना चाहते हैं, उसे चुन सकते हैं।
  • अगर आप हिंदी भाषी हैं और आपकी प्रारंभिक शिक्षा हिंदी भाषा में हुई है। तो हम आपको हिंदी भाषा चुनने का ही सुझाव देंगे।

Note:- अगर आपको हिंदी एवं अंग्रेजी में से कोई एक विषय चुनने में कठिनाई आ रही है, तो आप SSC GD परीक्षा के पिछले‌ 10 वर्षों के प्रश्न पत्रों में से हिंदी एवं अंग्रेजी विषय के प्रश्नों को हल कर लें। आप जिस विषय में अच्छे अंक प्राप्त कर रहे हैं, उस विषय को विकल्प रूप में चुने।

पुस्तक का नामलेखकपब्लिकेशन
आधुनिक हिंदी व्याकरण एवं रचनाडॉ. वासुदेव नंदन प्रसादभारती भवन पब्लिकेशन
सामान्य हिंदी एवं संक्षिप्त व्याकरणडॉ. ब्रजकिशोर प्रसाद सिंहयूनिकॉर्न पब्लिकेशन
अंग्रेजी भाग – 1नीतू सिंहकेडी पब्लिकेशन
सामान्य अंग्रेजीRS अग्रवालS. चंद पब्लिकेशन
हमारे अन्य आर्टिकल
SSC GD क्या है?SSC GD की तैयारी कैसे करें?
SSC GD का नया परीक्षा पैटर्न 2024SSC GD सिलेबस 2024
SSC GD के लिए आवश्यक लंबाईSSC GD शारीरिक परीक्षा एवं मेडिकल परीक्षा की संपूर्ण जानकारी
SSC क्या है?SSC Ki Taiyari Kaise Kare|सम्पूर्ण जानकारी 2023
SSC GD Running Time: GD दौड़ परीक्षा 2024SSC GD Ke Liye Best Book: GD Book List 2024

  1. एसएससी जीडी के लिए क्या पढ़ना चाहिए?

    एसएससी जीडी की परीक्षा में गणित, रिजनिंग, सामान्य जागरूकता तथा हिंदी एवं अंग्रेजी विषय पढ़ना होता है।

  2. 2 महीने में एसएससी जीडी कैसे क्रैक करें?

    2 महीने में एसएससी जीडी परीक्षा क्रैक करने के लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होगा:-
    1. सर्वप्रथम अपने परीक्षा के बारे में जान ले।
    2. इसमें पूछे जाने वाले सभी विषयों के पुस्तक एवं नोट्स की व्यवस्था कर ले।
    3. पढ़ाई का टाइम टेबल बनाएं और सभी विषयों के पाठ्यक्रमों को अच्छे से तैयार करें।
    4. रोजाना एक प्रैक्टिस सेट अवश्य हल करें।
    5. पढ़े जा चुके पाठ्यक्रमों का रिवीजन करते रहें।

  3. जीडी का पेपर कैसे होता है?

    SSC जीडी की लिखित परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाती है। जिसमें अभ्यार्थियों से बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्नों को हल करने के लिए दिया जाता है।

  4. SSC कितने साल की होती है?

    SSC की तैयारी पूर्णत: आपके मेहनत और लगन पर आधारित होती है। वैसे अमूमन एसएससी की तैयारी में 9 से 12 का महीने समय लगता है।

  5. एसएससी जीडी में पहले क्या होगा?

    एसएससी जीडी में सबसे पहले लिखित परीक्षा उसके बाद शारीरिक परीक्षा तथा अंत में मेडिकल परीक्षा तथा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराया जाता है।

  6. जीडी में कितनी दौड़ होती है?

    एसएससी जीडी परीक्षा में पुरुष अभ्यर्थियों को 5 किलोमीटर की दौड़ 24 मिनट में तथा महिला अभ्यर्थियों को 1600 मीटर की दौड़ 8 मिनट 30 सेकंड में पूरी करनी होती है।

  7. जीडी का पेपर कितने नंबर का आता है?

    एसएससी जीडी का पेपर 160 अंकों का होता है। इसमें कुल 80 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए दो अंक दिए जाते हैं। तथा इस परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए .5 अंक काट लिए जाते हैं।

  8. SSC में आयु छूट क्या है?

    एसएससी में आरक्षण के तहत कुछ विशेष वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु में छूट प्रदान की जाती है।जैसे कि ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 3 वर्ष की आयु में छूट तथा एससी एवं एसटी वर्ग अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की आयु में छूट प्रदान की जाती है।

  9. जीडी कांस्टेबल की सैलरी कितनी है?

    एसएससी जीडी परीक्षा में चयनित होने के बाद अभ्यर्थियों को प्रारंभ में 21700 ₹ से लेकर 32529 ₹ तक की सैलरी प्रदान की जाती है।

  10. एसएससी जीडी में फिजिकल होता है क्या?

    जी हां! एसएससी जीडी की लिखित परीक्षा में पास होने के बाद अभ्यर्थियों को दूसरे स्तर की शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। जिसमें दौड़, लंबाई की माप, सीने की माप एवं वजन की माप की जाती है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल “SSC GD Ke Liye Best Book” में हमने आपको SSC GD परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे बेहतर पुस्तकों के बारे में जानकारी प्रदान की है। इसके साथ ही हमने आपको SSC GD परीक्षा के बारे में तथा यहां बताई गई पुस्तकों को पढ़ने एवं विषयों को तैयार करने के बारे में भी जानकारी साझा की है।

हमारा पूरा प्रयास आपको सही जानकारी सरल भाषा में प्रदान करना तथा आपको आपकी परीक्षा में सफलता दिलाने का होता है। हमें उम्मीद है, कि यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा।

SSC तथा SSC GD परीक्षा से संबंधित अपडेट्स एवं SSC GD परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नो एवं Quizzes को हल करने के लिए आप हमारा टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

Leave a Comment

error: Content is protected !!
CTET Exam Pattern 2024: पेपर 1 & पेपर 2 परीक्षा पैटर्न CTET Application Form 2024 जारी: अभी करें आवेदन! SSC new website launched: सभी को फिर से करना होगा वन टाइम रजिस्ट्रेशन CTET Exam Timing 2024-परीक्षा समय में हुआ है यह बड़ा बदलाव, अभी देखें। CTET Pre Admit Card 2024: इस तारीख तक जारी होगा CTET प्री एडमिट कार्ड CTET Exam Date 2024: सीटेट परीक्षा में ये दस्तावेज ले जाना है,जरूरी