SSC GD Exam Pattern 2023 : नये परीक्षा पैटर्न और सिलेबस की पूरी जानकारी|

दोस्तों नमस्कार! SSC के द्वारा जारी किए गए कैलेंडर के अनुसार SSC GD Constable की भर्ती के लिए आवेदन दिनांक 28 नवंबर 2023 से प्रारंभ कर दिया जाएगा। जिसकी परीक्षा फरवरी-मार्च 2024 में आयोजित की जाएगी। ऐसे में कुछ अभ्यर्थियों ने अपने SSC GD परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी होगी, वहीं कुछ अभ्यर्थी तैयारी शुरू करने की योजना बना रहे होंगे‌।

तैयारी शुरू कर चुके या तैयारी शुरू करने की योजना बना रहे अभ्यर्थियों के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण SSC GD Exam Pattern और इसके सिलेबस को समझना है। ताकि आपको यह जानकारी प्राप्त हो सके कि आप जिस परीक्षा में प्रतिभाग करने वाले हैं, उसमें कितने प्रश्न किन-किन विषयों से तथा कितने अंकों के लिए पूछे जाते हैं।

SSC के द्वारा 2022 में अपने सभी परीक्षाओं के पैटर्न में बड़ा बदलाव किया गया है। इन परीक्षाओं में SSC MTS, SSC GD, SSC CHSL, SSC CPO, SSC CGL, एवं SSC Steno आदि शामिल है। अतः आप सभी अभ्यर्थियों को एसएससी जीडी के नए परीक्षा पैटर्न की जानकारी होना आवश्यक है।

SSC GD के नए परीक्षा पैटर्न की संपूर्ण जानकारी के साथ-साथ हम आपको इस आर्टिकल में SSC GD परीक्षा से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को भी साझा करेंगे। इसलिए इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

SSC GD Exam Pattern
SSC GD Exam Pattern

SSC GD Exam Pattern : Overview

परीक्षा का नामSSC GD
पोस्ट का नामजनरल ड्यूटी(GD) कांस्टेबल
आवेदन शुरू होने की तिथि24 नवंबर 2023
आवेदन करने की अंतिम तिथि28 दिसंबर 2023
आवेदन शुल्कGeneral / OBC / EWS : 100/-
SC / ST : 0/-
All Category Female : 0/- (Exempted)
आवेदन करने की आयु18 से 23 साल (कुछ विशेष वर्ग के अभ्यर्थियों लिए आयु छूट का प्रावधान)
आवेदन के लिए आवश्यक योग्यताहाईस्कूल(10th) परीक्षा पास
चयन प्रक्रिया1.) कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा (CBT)
2.) शारीरिक परीक्षा (PET & PST)
3.) मेडिकल परीक्षा एवं डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन
SSC GD Exam Date 202420 से 29 Feb 2024 & 1, 5, 6, 7, 11, 12 March 2024
आधिकारिक वेबसाइटssc.nic.in
SSC GD प्रैक्टिस सेट एवं QuizSSC GD Practice Set & Quiz

SSC GD Selection Process : चयन प्रक्रिया

SSC GD कांस्टेबल की भर्ती प्रक्रिया कुल तीन चरणों में आयोजित की जाती है। अंतिम रूप से चयनित होने के लिए अभ्यर्थियों को तीनों चरणों की परीक्षाओं में सफल होना अनिवार्य है।

1.) कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा (CBT)

2.) शारीरिक परीक्षा (PET & PST)

3.) मेडिकल परीक्षा एवं डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन

  • इसके पहले चरण में कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा कराई जाती है, जिसमें अभ्यार्थियों को बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्नों को हल करने के लिए दिया जाता है।
  • पहले चरण की लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद अभ्यर्थियों को दूसरे चरण की शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।शारीरिक परीक्षा में अभ्यर्थियों की लंबाई की माप, सीने की माप (सामान्य रूप से एवं फुलाकर) तथा दौड़ परीक्षा कराई जाती है।

SSC GD Exam Pattern 2024

SSC GD कांस्टेबल की भर्ती में सर्वप्रथम लिखित परीक्षा कराई जाती है, इसके उपरांत शारीरिक परीक्षा तथा अंत में मेडिकल परीक्षा एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराया जाता है।

  • लिखित परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाती है जिसमें अभ्यर्थियों को हल करने के लिए बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्नों को दिया जाता है।
  • SSC GD की लिखित परीक्षा में कुल पांच विषयों गणित, रिजनिंग, सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी एवं हिंदी से प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • इन पांच विषयों में से तीन विषय गणित, रिजनिंग एवं सामान्य जागरूकता के प्रश्नों को हल करना सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य होता है। वही हिंदी एवं अंग्रेजी विषय में से अभ्यर्थियों को किसी एक विषय के प्रश्नों को ही हल करना होता है।
  • लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों से कुल 80 प्रश्न 160 अंकों के लिए पूछे जाते हैं।
  • प्रत्येक विषय से 20-20 प्रश्न 40-40 अंकों के लिए पूछे जाते हैं, जिन्हें हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 60 मिनट का समय दिया जाता है।
  • अभ्यर्थियों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जाते हैं, वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए .50 अंक काट लिए जाते हैं।
  • एसएससी जीडी की परीक्षा दो भाषाओं हिंदी एवं अंग्रेजी में आयोजित की जाती है। तथा इसमें पूछे जाने वाले प्रश्नों का स्तर हाई स्कूल परीक्षा के स्तर का होता है।
विषयप्रश्नों की संख्याअंकसमय
गणित2040
रिजनिंग2040
सामान्य जागरूकता2040
अंग्रेजी/हिंदी2040
कुल80 प्रश्न160 अंक60 मिनट

यह भी पढ़ें:-

SSC GD Syllabus 2023 in Hindi

यहां पर हम आपको संक्षेप में SSC GD के सिलेबस को साझा करेंगे। SSC GD के सिलेबस को विस्तार से जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल SSC GD Syllabus in Hindi 2023: पैटर्न और सिलेबस को पढ़ सकते हैं। इस आर्टिकल में विषयावार तरीके से SSC GD परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी पाठ्यक्रमों को साझा किया गया है।

रिजनिंग

  • इस विषय में सादृश्य, समानताएं और अंतर, स्थानिक दृश्य, स्थानिक अभिविन्यास, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, संबंध अवधारणाएं, अंकगणितीय तर्क और आलंकारिक वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, गैर-मौखिक श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग आदि से प्रश्न पूछे जाएंगे।

गणित

  • इस विषय में संख्या प्रणाली, पूर्ण संख्याओं की गणना, दशमलव और भिन्न और संख्याओं के बीच संबंध, मौलिक अंकगणितीय संचालन, प्रतिशत, अनुपात और समय, समय और कार्य, अनुपात, औसत, ब्याज, लाभ और हानि, छूट, क्षेत्रमिति, समय और दूरी से संबंधित समस्याओं पर प्रश्न शामिल होंगे।

सामान्य जागरूकता

  • प्रश्न वर्तमान घटनाओं और हर दिन के ऐसे मामलों के ज्ञान और उनके वैज्ञानिक पहलू में टिप्पणियों और अनुभव का परीक्षण करने के लिए भी डिज़ाइन किए जाएंगे, जैसा कि किसी भी शिक्षित व्यक्ति से अपेक्षा की जा सकती है। परीक्षण में भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे, विशेष रूप से खेल, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक परिदृश्य, सामान्य राजनीति, भारतीय संविधान और वैज्ञानिक अनुसंधान आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

अंग्रेजी

  • Error Spotting, Fill in the Blanks, Phrase replacements, Cloze test, Synonyms & Antonyms, Phrase and idioms meaning, One Word Substitution, Spellings, Reading comprehension etc.

हिंदी

  • उपसर्ग, प्रत्यय, पर्यायवाची शब्द, संधि और संधि विच्छेद, सामासिक पदों की रचना और समास विग्रह, विपरीतार्थक (विलोम) शब्द, मुहावरे और लोकोक्तियाँ, वाक्यांश के लिए एक सार्थक, शब्द, शब्द-युग्म, संज्ञा शब्दों से विशेषण बनाना, अनेकार्थक शब्द, वाच्य ,कर्तृवाच्य, कर्मवाच्य और भाववाच्य प्रयोग, वाक्य-शुद्धि , अशुद्ध वाक्यों का शुद्धिकरण और वाक्यगत अशुद्धि का कारण, शब्द-शुद्धि ,अशुद्ध शब्दों का शुद्धिकरण और शब्दगत अशुद्धि का कारण, अंग्रेजी के पारिभाषिक (तकनीकी) शब्दों के समानार्थक हिंदी शब्द, क्रिया, सकर्मक, अकर्मक और पूर्वकालिक क्रियाएँ, कार्यालयी पत्रों से संबंधित ज्ञान आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

एसएससी जीडी शारीरिक परीक्षा (PET & PST)

SSC GD की लिखित परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को SSC GD की शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। इस परीक्षा में सर्वप्रथम शारीरिक मापन परीक्षा(PST) तथा उसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा(PET) कराई जाती है‌।

शारीरिक मापन परीक्षा(PST)

लंबाई

  • पुरुष उम्मीदवार – 170 सेमी.
  • महिला उम्मीदवार – 157 सेमी.
  • सीना – पुरुष उम्मीदवार – 80 सेमी. (फुलाकर – 85 सेमी.)

शारीरिक मापन परीक्षा में अभ्यर्थियों की लंबाई एवं सीने की चौड़ाई (केवल पुरुष अभ्यर्थियों के लिए) की माप की जाती है। एसएससी जीडी की शारीरिक परीक्षा के लिए पुरुष अभ्यर्थियों की न्यूनतम लंबाई – 170 सेंटीमीटर तथा महिला विद्यार्थियों की न्यूनतम लंबाई – 157 सेंटीमीटर मांगी गई है ‌।

वहीं पुरुष अभ्यर्थियों की सीने की न्यूनतम चौड़ाई – 80 सेंटीमीटर तथा फुलाने पर न्यूनतम चौड़ाई – 85 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET)

दौड़

  • पुरुष उम्मीदवार – 24 मिनट में 5 किलोमीटर
  • महिला उम्मीदवार – 8 मिनट 30 सेकंड में 1600 मीटर

इस परीक्षा में अभ्यर्थियों से दौड़ कराई जाती है, जिसमें पुरुष उम्मीदवारों को 24 मिनट में 5 किलोमीटर की दौड़ लगानी होती है, वहीं महिला अभ्यर्थियों को 8 मिनट 30 सेकंड में 1600 मीटर की दौड़ पूरी करनी होती है।

  1. जीडी में कितने पेपर होते हैं?

    जीडी परीक्षा में एकमात्र लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है, जिसमें पास होने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।

  2. SSC जीडी का पेपर कितने घंटे का होता है?

    एसएससी जीडी की परीक्षा में चार विषयों से कुल 80 प्रश्न 160 अंकों के लिए पूछे जाते हैं, जिन्हें हल करने के लिए 60 मिनट यानी की 1 घंटे का समय दिया जाता है।

  3. जीडी में कितनी हाइट मांगते हैं?

    एसएससी जीडी में पुरुष अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम लंबाई 170 सेंटीमीटर तथा महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम लंबाई 157 सेंटीमीटर मांगी गई है।

  4. क्या एसएससी जीडी में नेगेटिव मार्किंग है?

    जी हां! एसएससी जीडी की परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए दो अंक दिए जाते हैं वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए .50 काट लिए जाते हैं।

  5. SSC जीडी फिजिकल में क्या क्या होता है?

    एसएससी जीडी की फिजिकल परीक्षा में सर्वप्रथम अभ्यर्थी की लंबाई तथा सीने की चौड़ाई का माप (केवल पुरुष अभ्यर्थियों का) किया जाता है। इसके बाद दौड़ परीक्षा कराई जाती है। जिसमें पुरुष अभ्यर्थियों को 5 किलोमीटर की दौड़ 24 मिनट में तथा महिला अभ्यर्थियों को 1600 मीटर की दौड़ 8 मिनट 30 सेकंड में पूरी करनी होती है।

  6. एसएससी जीडी 2023 की भर्ती कब आएगी?

    एसएससी जीडी 2023 भर्ती की आवेदन प्रक्रिया दिनांक 24 नवंबर 2023 से प्रारंभ कर दी जाएगी।

  7. एसएससी जीडी 2023 में आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

    एसएससी जीडी 2023 की भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 दिसंबर 2023 तक है।

  8. एसएससी जीडी 2024 की परीक्षा कब कराई जाएगी।

    एसएससी जीडी 2024 की परीक्षा दिनांक 21 फरवरी 2024 से लेकर 12 मार्च 2024 तक आयोजित की जाएगी।

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल “SSC GD Exam Pattern” में हमने आपको एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा के पैटर्न के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की है। यह परीक्षा पैटर्न एसएससी के द्वारा जारी किए गए नए परीक्षा पैटर्न पर आधारित है। आशा करते हैं, कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

SSCSSC GD परीक्षा से संबंधित अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारियों तथा इनसे जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं, इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।

4 thoughts on “SSC GD Exam Pattern 2023 : नये परीक्षा पैटर्न और सिलेबस की पूरी जानकारी|”

Leave a Comment

error: Content is protected !!
CTET Exam Pattern 2024: पेपर 1 & पेपर 2 परीक्षा पैटर्न CTET Application Form 2024 जारी: अभी करें आवेदन! SSC new website launched: सभी को फिर से करना होगा वन टाइम रजिस्ट्रेशन CTET Exam Timing 2024-परीक्षा समय में हुआ है यह बड़ा बदलाव, अभी देखें। CTET Pre Admit Card 2024: इस तारीख तक जारी होगा CTET प्री एडमिट कार्ड CTET Exam Date 2024: सीटेट परीक्षा में ये दस्तावेज ले जाना है,जरूरी