CTET application form 2024: आवश्यक योग्यता एवं परीक्षा पैटर्न

CBSE के द्वारा दिनांक 7 जुलाई 2024 को CTET application form 2024 जारी कर दिया गया है। जिसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि दिनांक 2 अप्रैल 2024 तक है। वहीं इसकी परीक्षा दिनांक 7 जुलाई 2024 को कराई जाएगी।

आज किस आर्टिकल में हम जानेंगे कि सीटेट परीक्षा क्या है? और इसमें कैसे आवेदन कर सकते हैं?, इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है? आवेदन के लिए आवश्यक योग्यता क्या चाहिए? तथा साथ ही हम सीटेट परीक्षा पैटर्न के बारे में भी विस्तार से समझेंगे।

सीटेट यानी कि केंद्रीय पात्रता परीक्षा CBSE (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) के द्वारा कराई जाती है। यह परीक्षा शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों को पात्रता प्रदान करने के लिए कराई जाती है।

CTET application form 2024: सीटेट क्या है?

अगर आसान भाषा में समझा जाए तो सीटेट एक केंद्र स्तर की परीक्षा है। जिसमें पास होने के बाद आप केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा निकाली जाने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा में आवेदन कर सकेंगे।

सीटेट परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है। पहली बार जारी किए जाने वाले फार्म की परीक्षा जुलाई माह में तथा दूसरे बार जारी किए जाने वाले फार्म की परीक्षा दिसंबर या जनवरी माह में कराई जाती है।

सीटेट की परीक्षा में दो पेपर कराए जाते हैं। पहला पेपर कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक बनने की पात्रता प्राप्त करने के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए तथा सीटेट पेपर दो परीक्षा कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों का शिक्षक बनने की पात्रता प्राप्त करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए कराई जाती है।

अभ्यर्थी सीटेट के किसी एक पेपर या दोनों पेपर के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CTET application form 2024: Overview

परीक्षा का नामCTET July 2024
बोर्ड का नामCBSE (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड)
CTET application form 2024Apply Now
CTET Notification 2024Get Here
आवेदन प्रारंभ तिथि7 मार्च 2024
आवेदन करने की अंतिम तिथि2 अप्रैल 2024
सीटेट आवेदन शुल्ककेवल एक पेपर के लिए:-
General / OBC / EWS: 1000/-
SC / ST / PH : 500/-

दोनों पेपर के लिए:-
General / OBC / EWS: 1200/-
SC / ST / PH : 600/-
सीटेट परीक्षा तिथि7 जुलाई 2024
CTET Exam अपडेटGet Here
सीटेट आधिकारिक वेबसाइटctet.nic.in

CTET application form 2024: आवेदन के लिए आवश्यक योग्यता

सीटेट का फॉर्म भरने के लिए आवेदक के पास कुछ न्यूनतम योग्यताओं का होना आवश्यक है। CTET पेपर 1 तथा सीटेट पेपर 2 परीक्षा के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है। जो कि कुछ इस प्रकार हैं:-

सीटेट पेपर 1 के लिए आवश्यक योग्यता

उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्राथमिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा न्यूनतम 50% अंकों के साथ पास होना आवश्यक है।

या

उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक की डिग्री प्राप्त कर चुके हो या इसके अंतिम वर्ष में हो।

या

उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विशेष शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

या

उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक कम से कम 50% अंकों के साथ और बैचलर आफ एजुकेशन(B.ED.) उत्तीर्ण होना चाहिए।

सीटेट पेपर 2 के लिए आवश्यक योग्यता

उम्मीदवार को स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्रारंभिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा भी उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

या

उम्मीदवार न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण हो और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर इन एजुकेशन के प्रथम वर्ष में उत्तीर्ण होने चाहिए।

या

उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से न्यूनतम 45% अंकों के साथ स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण हो और साथ ही B.ED के पहले वर्ष में उत्तीर्ण हो चुके हो।

या

उम्मीदवार कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी परीक्षा और 4 वर्षीय बैचलर इन एलिमेंट्री एजुकेशन से स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण हो।

या

उम्मीदवार कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक की परीक्षा पास हो और साथ ही B.ED के पहले वर्ष में उत्तीर्ण हो चुके हो।

CTET application form 2024: आवेदन कैसे करें?

CTET application form 2024
CTET application form 2024

आप नीचे बताया जा रहे स्टेप्स को फॉलो करके CTET application form 2024 के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं:-

सीटेट का फॉर्म भरने के लिए आप सर्वप्रथम सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाए।

वेबसाइट के नीचे कैंडिडेट एक्टिविटी में दिख रहे Apply For CTET July 2024 लिंक पर क्लिक करें।

लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट जुलाई 2024 का फॉर्म खुल जाएगा।

अगर आप पहली बार सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, तो आपको न्यू रजिस्ट्रेशन करना होगा। वहीं अगर इससे पहले आप सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके हैं, तो आप अपने एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड की सहायता से साइन इन करके फॉर्म भर सकते हैं।

नया रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट के बाएं तरफ दिख रहे न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक कर आगे बढ़े। लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक गाइडलाइन शो होगी जिसे आप पढ़कर आसानी से अपना नया रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको आपका एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड प्रदान कर दिया जाएगा इसके बाद आप सीटेट की वेबसाइट पर पुन: वापस जाकर Apply For CTET application form 2024 के लिंक पर क्लिक करें।

ओपन हुए डैशबोर्ड में अपना एप्लीकेशन नंबर, पासवर्ड एवं सिक्योरिटी पीन सबमिट करके साइन इन करें।

साइन इन करते ही आपके सामने सीटेट का फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसे कुल चार चरणों में पूरा करना होगा।

पहले चरण में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। दूसरे चरण में एप्लीकेशन फॉर्म को फिल करना होगा। तीसरे चरण में आपको अपनी इमेज और हस्ताक्षर को अपलोड करना होगा। वहीं चौथे चरण में आपको फॉर्म का फीस भरना होगा।

इन सभी चरणों को सावधानी पूर्वक भरकर फॉर्म को सबमिट कर दें साथ ही इसका एक फाइनल प्रिंट आउट अवश्य ले ले।

CTET Exam Pattern 2024

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि सीटेट परीक्षा में दो पेपर कराए जाते हैं। एक तो CTET पेपर 1 परीक्षा तथा दूसरा CTET पेपर 2 परीक्षा। इन दोनों परीक्षाओं का पैटर्न एवं सिलेबस अलग-अलग हैं।

यहां पर हम आपको सीटेट के दोनों पेपर के परीक्षा पैटर्न के बारे में बताने जा रहे हैं। सीटेट सिलेबस के बारे में जानने के लिए आप हमारा यह CTET Syllabus in Hindi: सम्पूर्ण सीटेट सिलेबस हिंदी में आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

सीटेट पेपर 1 परीक्षा पैटर्न

सीटेट पेपर 1 परीक्षा में कुल पांच विषय बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा-I, भाषा-II, अंक शास्त्र तथा पर्यावरण अध्ययन विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं।

इन प्रत्येक विषय से 30-30 प्रश्न 30-30 अंकों के लिए पूछा जाएंगे। सभी विषयों के प्रश्नों को हल करना अनिवार्य है।

प्रत्येक सही उत्तर के लिए परीक्षा में 1 अंक दिए जाते हैं, वहीं प्रत्येक गलत उत्तर पर कोई भी अंक काटा नहीं जाता है। यानी की परीक्षा में कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं है।

परीक्षा में कुल 150 प्रश्न 150 अंकों के लिए पूछे जाएंगे। जिन्हें हल करने के लिए ढाई घंटे यानी कि कुल 150 मिनट का समय भी दिया जाएगा।

परीक्षा ऑफलाइन यानी की पेन पेपर मोड में कराई जाएगी। जिसमें परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर ओएमआर शीट में भरने होते हैं।

CTET Paper 1 Exam Pattern
CTET Paper 1 Exam Pattern

सीटेट पेपर 2 परीक्षा पैटर्न

सीटेट के पेपर 2 को कुल पांच खंड में विभाजित किया गया है। जिसमें से किसी एक अभ्यर्थी को केवल चार खंड के प्रश्नों को हल करना होता है।

सीटेट के पेपर 2 परीक्षा में भी प्रत्येक विषय से 30-30 प्रश्न 30-30 अंकों के लिए पूछे जाएंगे जिन्हें करने के लिए कुल 150 मिनट का समय दिया जाएगा।

प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिए जाएंगे वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए कोई भी अंक काटा नहीं जाएगा।

CTET Paper 2 Exam Pattern
CTET Paper 2 Exam Pattern
  1. सीटेट में कितने पेपर होते हैं?

    सीटेट में कुल दो पेपर कराए जाते हैं, जिन्हें हम सीटेट पेपर 1 परीक्षा तथा सीटेट पेपर 2 परीक्षा के नाम से जानते हैं।

  2. सीटीईटी का पूरा नाम क्या है?

    सीटेट का पूरा नाम सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट होता है, जिसे हिंदी में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा कहते हैं।

  3. सीटेट की फीस कितनी है?

    सीटेट के केवल किसी एक पेपर में आवेदन करने की फीस सामान्य, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए ₹1000 वही एससी एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए₹500 निर्धारित की गई है। जबकि सीटेट के दोनों पेपर में आवेदन करने के लिए सामान्य, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए ₹1200 वहीं एससी/एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए ₹600 शुल्क निर्धारित की गई है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!
CTET Exam Pattern 2024: पेपर 1 & पेपर 2 परीक्षा पैटर्न CTET Application Form 2024 जारी: अभी करें आवेदन! SSC new website launched: सभी को फिर से करना होगा वन टाइम रजिस्ट्रेशन CTET Exam Timing 2024-परीक्षा समय में हुआ है यह बड़ा बदलाव, अभी देखें। CTET Pre Admit Card 2024: इस तारीख तक जारी होगा CTET प्री एडमिट कार्ड CTET Exam Date 2024: सीटेट परीक्षा में ये दस्तावेज ले जाना है,जरूरी