CTET Exam Pattern: Paper-1 & Paper-2 पैटर्न

सीटेट जुलाई 2024 परीक्षा के लिए आवेदन जारी कर दिया गया है। वह सभी अभ्यर्थी जो सीटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या तैयारी करने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए CTET Exam Pattern के बारे में जानना आवश्यक है।

दोस्तों नमस्कार! आज की आर्टिकल में हम सीटेट पेपर 1 तथा सीटेट पेपर 2 परीक्षा पैटर्न के बारे में एक-एक कर विस्तार से समझेंगे।

CTET Exam Pattern 2024

सीटेट परीक्षा में दो पेपर कराए जाते हैं, जिन्हें हम सीटेट पेपर 1 परीक्षा तथा सीटेट पेपर 2 परीक्षा के नाम से जानते हैं।

सीटेट पेपर 1 परीक्षा कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को पढ़ाने की पात्रता प्राप्त करने के लिए तथा सीटेट पेपर 2 परीक्षा कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाने की पात्रता प्राप्त करने के लिए कराई जाती है।

इन दोनों ही पेपर में बहुविकल्पीय प्रकार के 150-150 प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिए जाते हैं, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए कोई भी अंक काटा नहीं जाता है।

सीटेट के दोनों ही परीक्षाएं ऑफलाइन यानी की पेन पेपर मोड में कराई जाती है। जिसमें सभी अभ्यर्थियों को अपने प्रश्नों के उत्तर ओएमआर शीट में भरने होते हैं।

चलिए अब हम सीटेट पेपर 1 तथा सीटेट पेपर 2 परीक्षा पैटर्न को बारी-बारी से समझते हैं-

CTET Exam Pattern
CTET Exam Pattern

CTET Exam Pattern पेपर 1

सीटेट पेपर 1 परीक्षा में कुल 5 विषय बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र, भाषा-I, भाषा-II, अंक शास्त्र (गणित) एवं पर्यावरण अध्ययन से प्रश्न पूछे जाते हैं।

प्रत्येक विषय के में पूछे जाने वाले सभी प्रश्नों को हल करना अनिवार्य रहता है।

प्रत्येक विषय से 30-30 प्रश्न 30-30 अंकों के लिए पूछे जाएंगे।

इस तरह से सीटेट पेपर 1 में कुल 150 प्रश्न 150 अंकों के लिए पूछे जाते हैं।

पूछे जाने वाले सभी प्रश्नों को हल करने के लिए 2 घंटे 30 मिनट यानी कि कुल 150 मिनट का समय दिया जाता है।

परीक्षा में कोई भी नकारात्मक अंकन नहीं किया जाता है। यानी परीक्षा में कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं है। इसलिए आप परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी प्रश्नों को हल करने का प्रयास अवश्य करें।

परीक्षा ऑफलाइन यानी की पेन पेपर मोड में कराई जाएगी।

सीटेट पेपर 1 परीक्षा दूसरी पाली में दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:30 तक कराई जाती है।

CTET Exam Pattern paper 1
CTET Exam Pattern paper 1

CTET Exam Pattern पेपर 2

सीटेट पेपर 2 परीक्षा में कुल 5 भाग शामिल है। जिसमें से केवल चार भाग ही प्रत्येक अभ्यर्थियों को हल करने होते हैं। आप चौथे एवं पांचवें भाग में से किसी एक भाग के प्रश्न को हल कर सकते हैं।

सीटेट पेपर 2 के भाग 1 में बाल विकास और शिक्षा शास्त्र, भाग 2 में भाषा-I, भाग 3 में भाषा-II भाग 4 में गणित और विज्ञान तथा भाग 5 में सामाजिक अध्ययन और सामाजिक विज्ञान विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं।

परीक्षा में पूछे जाने वाले तीन भाग के प्रश्नों को हल करना सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य है। जबकि चौथे एवं पांचवें भाग में से आपको किसी एक भाग के प्रश्नों को ही हल करना होता है।

परीक्षा में पहले तीन भागों से 30-30 प्रश्न 30-30 अंकों के लिए पूछे जाएंगे। जबकि चौथे एवं पांचवें भाग से 60-60 प्रश्न 60-60 अंकों के लिए पूछे जाएंगे।

इस तरह से इस पेपर में भी कुल 150 प्रश्न 150 अंकों के लिए पूछे जाएंगे जिन्हें करने के लिए 150 मिनट का समय भी दिया जाएगा।

पेपर 2 में भी किसी प्रकार की कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाती है।

सीटेट पेपर 2 परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक कराई जाती है।

CTET Exam Pattern paper 2
CTET Exam Pattern paper 2
  1. सीटेट में कितने पेपर होते हैं?

    सीटेट परीक्षा में दो पेपर कराए जाते हैं, जिन्हें हम सीटेट पेपर 1 परीक्षा तथा सीटेट पेपर 2 परीक्षा के नाम से जानते हैं।

  2. सीटेट का परीक्षा कैसे होता है?

    सीटेट के दोनों ही परीक्षाएं ऑफलाइन यानी की पेन पेपर मोड में कराई जाती है। जिसमें सभी अभ्यर्थियों को अपने प्रश्नों के उत्तर ओएमआर शीट में भरने होते हैं।

  3. सीटीईटी में 5 विषय कौन से हैं?

    5 विषय बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र, भाषा-I, भाषा-II, अंक शास्त्र (गणित) एवं पर्यावरण अध्ययन हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!
CTET Exam Pattern 2024: पेपर 1 & पेपर 2 परीक्षा पैटर्न CTET Application Form 2024 जारी: अभी करें आवेदन! SSC new website launched: सभी को फिर से करना होगा वन टाइम रजिस्ट्रेशन CTET Exam Timing 2024-परीक्षा समय में हुआ है यह बड़ा बदलाव, अभी देखें। CTET Pre Admit Card 2024: इस तारीख तक जारी होगा CTET प्री एडमिट कार्ड CTET Exam Date 2024: सीटेट परीक्षा में ये दस्तावेज ले जाना है,जरूरी