SSC GD Running Time: GD दौड़ परीक्षा 2024

दोस्तों नमस्कार! आज के इस आर्टिकल में हम SSC GD Running Time के बारे में बात करने वाले हैं। जहां हम जानेंगे कि SSC GD की परीक्षा में कितनी दूरी की दौड़ कितने समय में पूरी करनी होती है? साथ ही हम SSC GD की शारीरिक परीक्षा के बारे में भी आर्टिकल में बात करने वाले हैं।

एसएससी जीडी परीक्षा कांस्टेबल पद पर भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। इसलिए इस परीक्षा में शारीरिक परीक्षा का काफी महत्वपूर्ण स्थान है। अगर आप एसएससी जीडी की शारीरिक परीक्षा में असफल होते हैं, तो आपको एसएससी जीडी की पूरी भर्ती प्रक्रिया से ही बाहर कर दिया जाता है। इसलिए SSC GD की शारीरिक परीक्षा में सफल होना आवश्यक है।

इससे पहले कि हम SSC GD Running Time पर बात करें उससे पहले थोड़ी सी जानकारी हमें SSC GD परीक्षा के बारे में प्राप्त कर लेते हैं, ताकि हमें इसके दौड़ परीक्षा के बारे में समझने में आसानी रहे:-

SSC GD Running Time : Overview

परीक्षा का नामSSC GD Constable
बोर्ड का नामSSC (कर्मचारी चयन आयोग)
चयन प्रक्रिया1.) लिखित परीक्षा
2.) शारीरिक परीक्षा
3.) मेडिकल जांच तथा डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन
1.) लिखित परीक्षालिखित परीक्षा में पूछे जाने वाले विषय:-
a.) गणित
b.) रीजनिंग
c.) सामान्य जागरूकता
d.) हिंदी/अंग्रेजी

कुल प्रश्न:- 80 प्रश्न
कुल अंक:- 160 अंक
कुल समय:- 1 घंटा
2.) शारीरिक परीक्षाa.) शारीरिक मानक परीक्षा:-
*लंबाई की माप
*सीने की माप
*वजन की माप

b.) शारीरिक दक्षता परीक्षा:-
*दौड़
3.) मेडिकल जांच तथा डॉक्युमेंट वेरीफिकेशनa.) मेडिकल जांच:-
हाथ, पैर, सीना, सर, खून एवं पेशाब तथा अन्य शारीरिक अंगों की जांच
b.) डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
हाईस्कूल प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों की जांच
एसएससी जीडी प्रैक्टिस सेटजीडी प्रैक्टिस सेट
एसएससी जीडी परीक्षा अपडेटजीडी परीक्षा अपडेट
हमें फॉलो करेंWhatsApp / Telegram / Google News
आधिकारिक वेबसाइटssc.gov.in
SSC GD Running Time
SSC GD Running Time

SSC GD परीक्षा के बारे में

एसएससी जीडी की परीक्षा प्रत्येक वर्ष SSC के द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को करने का उद्देश्य केंद्र सरकार के विभिन्न सुरक्षा विभागों में रिक्त कांस्टेबल के पदों पर भर्ती कराना होता है।

अगर हम बात करें इसमें आवेदन करने की तो आवश्यक है, कि आवेदन की आयु कम से कम 18 वर्ष तथा अधिकतम 23 वर्ष तक होनी चाहिए तथा साथ ही आवेदक किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाईस्कूल(10th) की परीक्षा पास कर ली हो।

आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद इसकी भर्ती प्रक्रिया शुरू होती है। SSC GD की भर्ती प्रक्रिया कुल तीन चरणों में पूरी की जाती है।

इसके पहले चरण में एसएससी जीडी लिखित परीक्षा दूसरे चरण में एसएससी जीडी शारीरिक परीक्षा तथा तीसरे एवं अंतिम चरण में मेडिकल परीक्षा में डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन कराया जाता है।

  • लिखित परीक्षा
  • शारीरिक परीक्षा
  • मेडिकल परीक्षा में डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन

एसएससी जीडी परीक्षा पैटर्न 2024 के अनुसार एसएससी जीडी की लिखित परीक्षा में कुल 80 प्रश्न 160 अंकों के लिए पूछा जाएंगे जिन्हें करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा।

एसएससी जीडी सिलेबस के रूप में कुल 4 विषय गणित, रिजनिंग, सामान्य जागरूकता तथा हिंदी/अंग्रेजी विषय के प्रश्न शामिल होंगे।

SSC GD Running Time: GD दौड़ परीक्षा 2024

इन प्रत्येक विषयों से 20-20 प्रश्न 40- 40 अंकों के लिए पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए इस परीक्षा में 2 अंक प्रदान किए जाएंगे वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक काट लिए जाएंगे।

एसएससी जीडी की लिखित परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को एसएससी जीडी की शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।

एसएससी जीडी की शारीरिक परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाती है। इसके पहले भाग में शारीरिक मानक परीक्षा तथा दूसरे भाग में शारीरिक दक्षता परीक्षा कराई जाती है।

शारीरिक मानक परीक्षा में अभ्यार्थियों के लंबाई की माप, सीने की माप तथा वजन को मापा जाता है। शारीरिक मानक परीक्षा के बारे में और अधिक विस्तार से जानने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल SSC GD Height: SSC GD के लिए आवश्यक लम्बाई 2024 पढ़ सकते हैं।

वही शारीरिक दक्षता परीक्षा के अंतर्गत अभ्यर्थियों से दौड़ कराई जाती है, जिसके बारे में हम आगे बात करने वाले हैं।

वह व्यक्ति जो एसएससी जीडी की शारीरिक परीक्षा में सफल होते हैं, उन्हें एसएससी जीडी के अंतिम चरण के शारीरिक जांच तथा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है।

Note:- अभ्यर्थी का शारीरिक जांच तथा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एक ही दिन एक ही केंद्र पर आयोजित कराया जाता है।

शारीरिक जांच में अभ्यर्थियों के पूरे शरीर के अंगों का विस्तार से चिकित्सीय निरीक्षण किया जाता है। वही डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच की जाती है।

इन तीनों स्तर की परीक्षाओं के बाद SSC के द्वारा फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार किया जाता है, जिसमें अंतिम रूप से चयनित होने वाले अभ्यर्थियों का नाम उनको मिलने वाली पोस्ट के साथ जारी किया जाता है।

अब तक हमने एसएससी जीडी परीक्षा के बारे में संक्षेप में सारी जानकारी प्राप्त कर ली है, अगर आप इस परीक्षा के बारे में और अधिक विस्तार से जानना चाहते हैं तो हमारा यह SSC GD Kya Hai: परीक्षा पैटर्न एवं सिलेबस 2023 आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

तो चलिए अब हम अपने टॉपिक SSC GD Running Time पर चर्चा कर लेते हैं:-

SSC GD Running Time

SSC GD के दूसरे स्तर की शारीरिक परीक्षा के अंतर्गत दौड़ परीक्षा कराई जाती है। जब आप एसएससी जीडी शारीरिक परीक्षा के लिए केंद्र पर उपस्थित होते हैं, तो गेट में प्रवेश के दौरान ही आपकी लंबाई सामान्य रूप से माप ली जाती है।

सामान्य रूप से हमारा आशय यह है, कि अगर आप पुरुष अभ्यर्थी हैं तो आपको 170 सेंटीमीटर ऊंचाई पर लगे राड वाले रास्ते से गुजारा जाएगा। अगर आपका सर राड से छूता है तो आपको आगे भेज दिया जाएगा। अगर आपका सर राड से नहीं टकराता तो इसका मतलब है कि आपकी लंबाई 170 सेंटीमीटर से कम है। और आपको वहीं से परीक्षा में असफल घोषित करके वापस भेज दिया जाएगा।

यही प्रक्रिया महिला अभ्यर्थियों के साथ भी अपनाई जाती है। महिला अभ्यार्थियों को 157 सेंटीमीटर ऊंचाई वाले रोड के नीचे से गुजरना होता है।

Note:- कुछ विशेष वर्ग की अभ्यर्थियों को लंबाई में छूट प्रदान की जाती है। लंबाई में छूट प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को छूट प्राप्त करने के बाद आवश्यक लंबाई के आधार पर मापा जाता है।

SSC GD Running Time: GD दौड़ परीक्षा 2024

अगर सीधे और स्पष्ट भाषा में कहे तो गेट में प्रवेश के दौरान आप जिस भी वर्ग से हैं उस वर्ग के लिए मांगी गई लंबाई न होने पर ही आपको केंद्र स्थल पर प्रवेश नही दिया जाएगा। लंबाई पर्याप्त न होने पर आपको SSC GD की शारीरिक परीक्षा में असफल घोषित करके वापस भेज दिया जाएगा।

केंद्र में प्रवेश के बाद सबसे पहले दौड़ परीक्षा कराई जाती है:-

SSC GD Running Time and Distance

एसएससी जीडी परीक्षा में पुरुष अभ्यर्थियों को 4.8 किलोमीटर के दौड़ 24 मिनट में तथा महिला अभ्यर्थियों को 1.6 किलोमीटर की दौड़ 8 मिनट 30 सेकंड में पूरी करनी होती है।

Note:- लद्दाख क्षेत्र से आने वाले पुरुष अभ्यर्थियों को 1.6 किलोमीटर की दौड़ 7 मिनट में तथा महिला अभ्यर्थियों को 800 मीटर की दौड़ 5 मिनट में पूरी करनी होती है।

SSC GD Running Time in Hindi
SSC GD Running Time in Hindi

तो अब आपको यह जानकारी मिल चुकी है, कि एसएससी जीडी की शारीरिक परीक्षा में कितनी दूरी के दौड़ पूरी करनी होती है तथा इसके लिए आपको कितना समय मिलता है।

एसएससी जीडी की लिखित परीक्षा पास करने के बाद ज्यादातर अभ्यर्थी दौड़ परीक्षा में असफल हो जाते हैं। इसलिए आवश्यक है कि आप एसएससी जीडी की तैयारी के दौरान अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें एवं दौड़ परीक्षा की तैयारी भी करते रहे।

आज के इस आर्टिकल में बस इतना ही। हमारे इस वेबसाइट पर आपको एसएससी परीक्षा से संबंधित सही और सटीक जानकारी सरल भाषा में प्रदान की जाती है। अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें।

एसएससी जीडी परीक्षा से संबंधित हमारे अन्य आर्टिकल नीचे बॉक्स में दिए गए हैं। जिन्हें आप पढ़ सकते हैं। किसी भी तरह की अन्य जानकारी के लिए आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप या व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से हमसे जुड़ सकते हैं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

हमारे अन्य आर्टिकल

SSC GD Kya Hai: परीक्षा पैटर्न एवं सिलेबस 2023SSC GD Ki Taiyari Kaise Karen: सम्पूर्ण जानकारी 2024
SSC GD Selection Process – SSC GD चयन प्रक्रिया 2024SSC GD Exam Pattern 2023 : नये परीक्षा पैटर्न और सिलेबस की पूरी जानकारी|
SSC GD Syllabus : न्यू परीक्षा पैटर्न और सिलेबस SSC GD Physical Eligibility: GD शारीरिक योग्यता
SSC GD Height 2024: SSC GD के लिए आवश्यक लम्बाई।SSC GD ka Exam Kaise Hota Hai?: ऐसे कराई जाती है, SSC GD की लिखित परीक्षा।
SSC GD Ka Exam Kab Hoga?: SSC GD परीक्षा तिथि 2024 तथा परीक्षा केंद्र के लिए आवश्यक दस्तावेजSSC GD Me Kon Kon Si Post Hoti Hai?: SSC GD पोस्ट लिस्ट

For Job and Exam Update Follow Us On
sscsir.com follow us
TelegramWhatsApp
Google NewsQuora
  1. SSC GD me दौड़ कितनी होती है?

    एसएससी जीडी की शारीरिक परीक्षा में पुरुष अभ्यर्थियों को 4.8 किलोमीटर की दौड़ 24 मिनट में तथा महिला अभ्यर्थियों को 1.6 किलोमीटर की दौड़ 8 मिनट 30 सेकंड में पूरी करनी होती है।

  2. जीडी का सिलेबस क्या है?

    एसएससी जीडी के सिलेबस में कुल 5 विषय गणित, रिजनिंग, सामान्य जागरूकता तथा अंग्रेजी एवं हिंदी विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं ।अभ्यर्थियों को इन पांच विषयों में से सिर्फ चार विषय के प्रश्न ही हल करने होते हैं। हिंदी एवं अंग्रेजी विषय में से आपको किसी एक विषय के प्रश्न को ही हल करना होता है।

  3. जीडी में कितने पेपर होते हैं?

    एसएससी जीडी में एक मात्र लिखित पेपर कराया जाता है। जिसमें कुल चार विषय से 80 प्रश्न 160 अंकों के लिए पूछे जाते हैं जिन्हें हम करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाता है।

  4. जीडी कांस्टेबल का फुल फॉर्म क्या है?

    एसएससी जीडी का फुल फॉर्म Staff Selection Commission General Duty होता है, जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग सामान्य ड्यूटी के नाम से जानते हैं।

  5. GD की सैलरी कितनी होती है?

    एसएससी जीडी की शुरुआती बेसिक सैलरी 21700 से शुरू होती है। इसके अलावा इसमें कई प्रकार के भत्ते जैसे कि मकान भत्ता, किराया भत्ता आदि भी प्रदान किए जाते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!
CTET Exam Pattern 2024: पेपर 1 & पेपर 2 परीक्षा पैटर्न CTET Application Form 2024 जारी: अभी करें आवेदन! SSC new website launched: सभी को फिर से करना होगा वन टाइम रजिस्ट्रेशन CTET Exam Timing 2024-परीक्षा समय में हुआ है यह बड़ा बदलाव, अभी देखें। CTET Pre Admit Card 2024: इस तारीख तक जारी होगा CTET प्री एडमिट कार्ड CTET Exam Date 2024: सीटेट परीक्षा में ये दस्तावेज ले जाना है,जरूरी