CTET Exam Date 2024: परीक्षा तिथि, समय, पाली तथा आवश्यक दस्तावेज

CTET यानी Central Teacher Eligibility Test जिसे हिंदी में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के नाम से जाना जाता है। यह परीक्षा CBSE के द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। पहली बार इसका फॉर्म जुलाई के महीने में तथा दूसरी बार नवंबर या दिसंबर के माह में जारी किया जाता है।

वर्ष 2024 में सीटेट परीक्षा का फार्म 7 मार्च 2024 को जारी किया गया है। जिसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि दिनांक 2 अप्रैल 2024 तक है। जिसकी परीक्षा दिनांक 7 जुलाई 2024 को आयोजित की जाएगी।

हम आज इस आर्टिकल में CTET Application form 2024 परीक्षा के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं। जिसमें हम CTET Exam Date के साथ-साथ CTET परीक्षा कितनी पालियों में कराई जाएगी?, परीक्षा स्थल पर उपस्थित होने का समय?, परीक्षा के लिए आवश्यक दस्तावेज?, परीक्षा कक्ष में क्या ले जाना है क्या नहीं? तथा परीक्षा में ध्यान रखने योग्य बातें आदि जैसे टॉपिक पर भी विस्तार से चर्चा करेंगे।

CTET Exam Date 2024

सीटेट जुलाई 2024 की परीक्षा दिनांक 7 जुलाई 2024 को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा दो पालियों में कराई जाती है। इसके प्रथम पाली में CTET पेपर 2 परीक्षा तथा दूसरी पाली में CTET पेपर 1 परीक्षा कराया जाएगा।

CTET की परीक्षा ऑफलाइन यानी की पेन-पेपर मोड में आयोजित की जाएगी। जिसमें अभ्यार्थियों को परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर OMR शीट में भरने होते हैं।

परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे यानी की पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर के रूप में चार विकल्प दिए जाएंगे। जिसमें से कोई एक विकल्प सही होगा। अभ्यर्थी को सही विकल्प का चुनाव कर उत्तर पुस्तिका में उसका अंकन करना होता है।

CTET Exam Date 2024
CTET Exam Date 2024

CTET Exam Date 2024: Overview

परीक्षा का नामCTET July 2024 (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा)
परीक्षा बोर्डकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(CBSE)
CTET Application Form 2024Apply Now
परीक्षा स्तरराष्ट्रीय स्तर
परीक्षा का आयोजनवर्ष में दो बार
CTET एडमिट कार्ड जारी तिथिजुलाई 2024
CTET परीक्षा तिथि7 जुलाई 2024
परीक्षा मोडऑफलाइन मोड (पेन-पेपर मोड)
परीक्षा अवधिपेपर-1 – 150 मिनट
पेपर-2 – 150 मिनट
प्रश्न की भाषा द्विभाषी (अंग्रेजी एवं हिंदी)
CTET Exam PatternCTET Exam Pattern
CTET Syllabus in HindiCTET Syllabus
आधिकारिक वेबसाइटwww.ctet.nic.in
CTET परीक्षा से संबंधित अपडेट्सCTET अपडेट्स

CTET परीक्षा पाली तथा समय

CTET की परीक्षा में दो पेपर कराए जाते हैं। जिसे हम सीटेट पेपर-1 तथा सीटेट पेपर-2 के नाम से जानते हैं।

सीटेट पेपर-1 कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के बच्चों को पढ़ाने के इच्छुक अभ्यर्थियों को पात्रता प्रदान करने के लिए आयोजित की जाती है।

वही सीटेट पेपर-2 परीक्षा कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 तक के बच्चों को पढ़ाने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों को पात्रता प्रदान करने के लिए आयोजित की जाती है।

अगर आप कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के बच्चों को पढ़ने के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं, तो आपको सीटेट की पेपर एक परीक्षा में उपस्थित होना होगा। वहीं अगर आप कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के बच्चों को पढ़ने के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं, तो आपको पेपर-2 की परीक्षा में उपस्थित होना होगा।

लेकिन अगर आप कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के बच्चों को पढ़ने के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं, तो आपको सीटेट के दोनों ही पेपर की परीक्षा में प्रतिभाग करना होगा।

यह दोनों ही परीक्षाएं (पेपर-1 तथा पेपर-2) एक ही दिन दो पालियों में आयोजित की जाती है।

चलिए अब हम इन दोनों पेपर में उपस्थित होने के समय तथा परीक्षा समय के बारे में जान लेते हैं। यहां हम सबसे पहले CTET पेपर-2 परीक्षा के बारे में जानेंगे क्योंकि यह परीक्षा पहले पाली में आयोजित की जाएगी। तत्पश्चात हम CTET पेपर-1 परीक्षा के बारे में जानेंगे।

Ctet Exam Timing
Ctet Exam Timing

CTET पेपर-2

सीटेट पेपर-2 की परीक्षा पहली पाली में आयोजित की जाएगी। जिसमें उपस्थित होने का समय सुबह 7:30 बजे से लेकर 8:30 तक है। वहीं इसकी परीक्षा 9:30 बजे से लेकर दोपहर 12:00 बजे तक कराई जाएगी।

सीटेट के पेपर-2 में कुल 5 विषय बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र, भाषा-I, भाषा-II, (गणित और विज्ञान)/ (सामाजिक अध्ययन तथा सामाजिक विज्ञान) से प्रश्न पूछे जाते हैं।

इन प्रत्येक विषय से 30-30 प्रश्न 30-30 अंकों के लिए पूछे जाएंगे। जिन्हें हल करने के लिए 150 मिनट का समय दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:- CTET Syllabus in Hindi: सम्पूर्ण सीटेट सिलेबस हिंदी में

CTET Paper 2 exam pattern
CTET Paper 2 exam pattern

अगर आप गणित और विज्ञान के अध्यापक बनना चाहते हैं, तो आपको इन्हीं विषय के प्रश्नों को हल करना होगा। तब आपको सामाजिक अध्ययन और सामाजिक विज्ञान विषय के प्रश्नों को हल करने की आवश्यकता नहीं है।

वहीं अगर आप सामाजिक अध्ययन और सामाजिक विज्ञान के अध्यापक बनना चाहते हैं, तो आपको इन्हें विषयों के प्रश्नों को हल करना होगा तब आपको गणित तथा विज्ञान विषय के प्रश्नों को हल करने की आवश्यकता नहीं होगी।

यानी कि आपको (गणित और विज्ञान) तथा (सामाजिक अध्ययन और सामाजिक विज्ञान) विषय में से किसी एक जोड़े के प्रश्न को ही हल करने की आवश्यकता होगी।

CTET पेपर-1

सीटेट पेपर-1 परीक्षा दूसरी पाली में यानी की दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक कराई जाएगी। जिसमें उपस्थित होने का समय दोपहर 12:00 से 1:00 तक के बीच है।

सीटेट के पेपर-1 में कुल पांच विषय बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र, भाषा-I भाषा-II, गणित तथा पर्यावरण अध्ययन से 150 प्रश्न (प्रत्येक विषय से 30-30 प्रश्न) 150 अंकों के लिए पूछे जाते हैं। जिन्हें हल करने के लिए कुल 150 मिनट का समय दिया जाएगा।

ctet paper 1 exam pattern
ctet paper 1 exam pattern

सीटेट पेपर-1 तथा पेपर-2 में से किसी भी पेपर में नेगेटिव मार्किंग यानी कि ऋणात्मक अंकन नहीं किया जाता है। अतः परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी प्रश्नों को अवश्य हल करें।

Note:- अभ्यर्थी इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि इस बार सीटेट परीक्षा के पहले पाली में यानी कि सुबह के समय पेपर-2 की परीक्षा कराई जाएगी तथा दूसरी पाली में सीटेट पेपर-1 परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

CTET परीक्षा के लिए आवश्यक दस्तावेज

CTET परीक्षा में उपस्थित होने के लिए अभ्यर्थियों को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। बिना इन दस्तावेजों के आपको परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। दस्तावेजों के साथ-साथ परीक्षा कक्ष में आपको कुछ अन्य आवश्यक सामग्रियों की भी जरूरत पड़ती है, जिसे आपको अपने साथ ले जाना आवश्यक है।

तो चलिए अब हम एक-एक करके सभी आवश्यक दस्तावेजों तथा परीक्षा के दौरान जरूरत पड़ने वाली आवश्यक सामग्रियों के बारे में जान लेते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

CTET एडमिट कार्ड:- परीक्षा में उपस्थित होने के लिए सबसे आवश्यक दस्तावेज आपका अपना सीटेट एडमिट कार्ड है, अतः इसको अपने साथ ले जाना ना भूले।

फोटो ID:- आपके पास अपनी एक ओरिजिनल फोटो आईडी होनी चाहिए। जिसमें आपकी स्पष्ट फोटो लगी हुई हो। फोटो ID के रूप में आप अपना आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस तथा पासपोर्ट आदि ले जा सकते हैं।

पासपोर्ट साइज फोटो:- परीक्षा कक्ष में पासपोर्ट साइज फोटो की कोई खास आवश्यकता नहीं पड़ती है। लेकिन अगर आपके वेरीफिकेशन फॉर्म में आपकी स्पष्ट फोटो नहीं लगी हुई है, तो आपको अपनी पासपोर्ट साइज फोटो को लगाना होता है। इसलिए आप अपने साथ काम से कम एक पासपोर्ट साइज फोटो अवश्य ले जाएं।

आवश्यक सामग्री

ब्लैक बॉल प्वाइंट पेन:- यह परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। जिसमें आपके प्रश्नों के उत्तर ओएमआर शीट में भरने होंगे। जिसके लिए आपको बॉल प्वाइंट पेन का इस्तेमाल करना होगा।

  • ओएमआर शीट भरने के लिए मोटे निब वाले पेन का इस्तेमाल करें। ताकि आप जल्दी से गोले को भर सकें। ओएमआर शीट भरने वाले पेन मार्केट में उपलब्ध है,आप इनका ही इस्तेमाल करें।
  • ध्यान रखें कि ओएमआर शीट भरने के लिए जेल पेन या स्केच आदि का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें।

साधारण बाल प्वाइंट पेन:- OMR सीट में भरे जाने वाली जानकारी जैसे कि आपका नाम, रोल नंबर आदि को भरने के लिए आप अपने साथ कोई एक साधारण बाल प्वाइंट पेन भी अवश्य ले जाएं। इसके लिए आप काले या नीले पेन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पेंसिल:- परीक्षा में दिए जाने वाले प्रश्न पत्र में अपने प्रश्नों का उत्तर को मार्क करने के लिए आप पेंसिल का इस्तेमाल करें।

पानी का बोतल:- वैसे तो परीक्षा के दौरान आपके पास पानी पीने तक का समय नहीं होगा फिर भी आप अपने साथ पारदर्शी पानी की बोतल ले जा सकते हैं।

CTET परीक्षा में ध्यान रखने योग्य बातें

सीटेट परीक्षा में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों के लिए हम यहां पर कुछ बातें शेयर कर रहे हैं। जिन्हें आपको परीक्षा में उपस्थित होने के दौरान तथा परीक्षा कक्ष में ध्यान रखनी होंगी।

  • आप अपने परीक्षा केंद्र पर दिए गए समय से पूर्व पहुंचने का प्रयास करें। अगर आपको किसी वजह से परीक्षा केंद्र पर पहुंचने में देरी होती है, तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आप परीक्षा शुरू होने के पूर्व तक किसी भी समय में केंद्र पर पहुंचकर परीक्षा में प्रवेश पा सकते हैं।
  • परीक्षा के लिए आवश्यक सभी दस्तावेजों तथा सामग्रियों को अपने साथ अवश्य ले जाए।
  • प्रवेश के दौरान आपके पास किसी भी प्रकार का कोई कागज का टुकड़ा, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक बैग, राइटिंग पैड, किसी भी तरह का कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान, घड़ी, पर्स, चश्मा, बैग, मोबाइल फोन आदि जैसे सामग्री नहीं होनी चाहिए।
  • अभ्यर्थी अपना OMR सीट भरते समय विशेष रूप से ध्यान रखें कि इसमें किसी भी प्रकार की कोई गलती नहीं होनी चाहिए।
  • साथ ही आप अपनी OMR सीट को फोल्ड ना करें तथा ओएमआर शीट में जो जानकारी जहां भरनी है, उसे वहीं पर भरें।
  • OMR सीट पर आपको अपना रोल नंबर, अपना नाम, पिता का नाम, परीक्षा केंद्र का कोड तथा परीक्षा केंद्र का नाम भरना होगा।
  • जिसे भरने के लिए आप सिर्फ काले या नीले बाल प्वाइंट पेन का ही इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी भी अन्य तरह के पेन या पेंसिल का इस्तेमाल करना सख्त मना है।
  • सारी सावधानी बरतने के बावजूद भी अगर आपसे ओएमआर शीट भरने में कोई गलती हो जाती है, तो आप इसमें काट पीट करने की बजाय इसकी जानकारी कक्ष निरीक्षक को दें तथा उनकी सलाह के अनुसार इसमें सुधार करें।
  • सीटेट की दोनों ही परीक्षाओं में 150-150 प्रश्न पूछे जाते हैं। जिन्हें हल करने के लिए 150-150 मिनट का समय भी दिया जाता है।
  • दिए जाने वाले इस समय में ही आपको अपने प्रश्नों को हल भी करना होगा तथा साथ ही इन प्रश्नों के उत्तर को ओएमआर शीट में अंकित भी करना होगा। इसलिए आप समय का विशेष रूप से ध्यान रखें।
  • किसी भी एक विषय के प्रश्नों को हल करने के बाद सर्वप्रथम उसे ओएमआर शीट में अंकित कर ले। उसके बाद दूसरे विषय के प्रश्नों को हल करना प्रारंभ करें।
  • सीटेट की दोनों ही परीक्षाओं में किसी पर प्रकार का कोई नकारात्मक अंकन नहीं किया जाता है। यानी कि अगर आप किसी भी प्रश्न का गलत उत्तर देते हैं, तो उसके लिए आपका कोई भी अंक काटे नहीं जाएंगे।
  • इसलिए आपको जिन प्रश्नों के उत्तर नहीं आते हैं, उनके उत्तर भी अपने समझ के आधार पर उत्तर पुस्तिका में अवश्य भरे। अगर आपका उत्तर सही निकला तो आपको एक अतिरिक्त अंक मिल जाएगा।

तो यह कुछ ऐसी बातें हैं, जिन्हें सीटेट की परीक्षा में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों के लिए जानना आवश्यक है। इसलिए आप इन सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें तथा इनका अनुकरण भी करें।

कुछ बातें आप से

आज के आर्टिकल “CTET Exam Date” में हमने CTET की परीक्षा तिथि जानने के साथ-साथ परीक्षा की पाली तथा समय, परीक्षा में उपस्थित होने के लिए आवश्यक दस्तावेजों तथा सामग्रियों के बारे में साथ ही परीक्षा में ध्यान रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातों पर भी चर्चा की है।

आशा करते हैं, कि यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा। सीटेट परीक्षा से संबंधित किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

साथ ही आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़कर सीटेट परीक्षा से संबंधित लेटेस्ट अपडेट तथा अन्य सूचनाओं को प्राप्त कर सकते हैं। इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

  1. सीटेट 1 साल में कितनी बार होता है?

    सीटेट परीक्षा 1 साल में दो बार आयोजित की जाती है, जिसमें पहली बार इसका फॉर्म जुलाई माह में तथा दूसरी बार नवंबर या दिसंबर माह में जारी किया जाता है।

  2. सीटीईटी जुलाई 2024 कब होगा?

    सीटेट जुलाई 2024 की परीक्षा दिनांक 7 जुलाई 2024 को आयोजित की जाएगी।

  3. सीटेट में कितने पेपर होते हैं?

    सीटेट परीक्षा में कुल दो पेपर होते हैं। पेपर-1 उन अभ्यार्थियों के लिए है जो कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के बच्चों को पढ़ने के लिए अध्यापक बनना चाहते हैं। वहीं पेपर-2 परीक्षा उन अभ्यर्थियों के लिए है, जो कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 तक के बच्चों को पढ़ने के लिए अध्यापक बनने की इच्छा रखते हैं।

  4. सीटेट के पेपर कैसे आते हैं?

    सीटेट का पेपर ऑफलाइन आयोजित किया जाता है, जिसमें बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं।

  5. सीटेट कितने साल की होती है?

    अगर आप एक बार सीटेट की परीक्षा पास कर लेते हैं, तो केंद्र सरकार के द्वारा निकाली जाने वाली सभी शिक्षक भर्ती में आप आजीवन आवेदन कर सकते हैं।

  6. सीटेट करने से क्या फायदा है?

    सीटेट करने के बाद आप केंद्र सरकार के द्वारा निकाले जाने वाले शिक्षक भर्ती परीक्षाओं में आवेदन करने के योग्य हो जाते हैं। बिना इस परीक्षा के पास किये आप केंद्र स्तर पर शिक्षक भर्ती में प्रतिभाग नहीं कर सकते।

Leave a Comment

error: Content is protected !!
CTET Exam Pattern 2024: पेपर 1 & पेपर 2 परीक्षा पैटर्न CTET Application Form 2024 जारी: अभी करें आवेदन! SSC new website launched: सभी को फिर से करना होगा वन टाइम रजिस्ट्रेशन CTET Exam Timing 2024-परीक्षा समय में हुआ है यह बड़ा बदलाव, अभी देखें। CTET Pre Admit Card 2024: इस तारीख तक जारी होगा CTET प्री एडमिट कार्ड CTET Exam Date 2024: सीटेट परीक्षा में ये दस्तावेज ले जाना है,जरूरी